199 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव के लिए रवाना होने लगे मतदान दल

199 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव के लिए रवाना होने लगे मतदान दल

जयपुर। राजस्थान में शनिवार को विधानसभा चुनाव के मतदान को लेकर विभिन्न जिला मुख्यालयों से मतदान दलों की पोलिंग बूथों के लिए रवानगी शुक्रवार सुबह से शुरू हो गई। आज दोपहर बाद तक सभी पोलिंग पार्टियां अपने-अपने क्षेत्र में पोलिंग बूथों की कमान संभाल लेंगी। राजधानी जयपुर के उन्नीस विधानसभा क्षेत्रों में मतदान दल पोलिंग स्टेशंस के लिए रवाना होने लगे हैं। राज्य विधानसभा की 200 सीटों में से 199 पर मतदान शनिवार सुबह 07 से शाम 06 बजे तक होगा। मतगणना 03 दिसंबर को होगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में कुल 36,101 स्थानों पर मतदान केंद्र बनाए गए हैं। कुल 10,501 मतदान केंद्र शहरी क्षेत्र में और 41,006 ग्रामीण क्षेत्र में बनाए गए हैं। कुल 26,393 मतदान केंद्रों पर लाइव वेबकास्टिंग करवाई जाएगी। जिला स्तरीय कंट्रोल रूम से इन मतदान केंद्रों पर निगरानी की जाएगी। प्रदेशभर में 65,277 बैलट यूनिट, 62,372 कंट्रोल यूनिट और 67,580 वीवीपैट मशीनें रिजर्व सहित मतदान कार्य में उपयोग ली जाएंगी। शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने के लिए कुल 1,02,290 सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। कुल 69,114 पुलिसकर्मी, 32,876 राजस्थान होमगार्ड, फोरेस्ट गार्ड एवं आरएसी जवानों का बल तैनात किया गया है एवं सीएपीएफ की 700 कंपनिंयां तैनात की गयी हैं।

मतदान दलों को रवानगी से पूर्व राहत देते हुए निर्वाचन विभाग ने रवानगी स्थल पर विस्तृत व्यवस्था की है। टेबलों के साथ उचित बैठने की व्यवस्था की गई है और ईवीएम सहित सभी सामग्रियां टेबल पर ही सौंपी जा रहीं हैं। पोलिंग पार्टी को घूमने की जरूरत नहीं है। जलपान भी कराया जा रहा। महिलाएं, युवा और दिव्यांगजन पोलिंग पार्टी का हिस्सा बनकर बेहद खुश और उत्साहित हैं।

जयपुर जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि जयपुर के 19 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव के लिए सीकर रोड स्थित भवानी निकेतन छात्र कॉलेज, जमवारामगढ़ रोड स्थित जामिया तुल हिदाया विश्वविद्यालय एवं जेएलएन मार्ग स्थित राजस्थान कॉलेज से दो पारियों में कुल 4 हजार 691 मतदान दलों की रवानगी हो रही है। पहली पारी के दल प्रातः 7 से 10 बजे तक एवं द्वितीय पारी के मतदान दल दोपहर 11 बजे से 2 बजे तक अपने संबंधित विधानसभा क्षेत्रों के लिए रवाना हाेंगे।

उन्होंने बताया कि 25 नवंबर को मतदान के बाद जेएलएन मार्ग स्थित राजस्थान कॉलेज एवं कॉमर्स कॉलेज में ईवीएम एवं वीवीपैट का संग्रहण किया जाएगा। कॉमर्स कॉलेज में चौमूं, फुलेरा, चाकसू, किशनपोल, विद्याधर नगर, आमेर, विराटनगर, जमवारागढ़, बस्सी एवं शाहपुरा सहित कुल 10 विधानसभा क्षेत्र की ईवीएम सामग्री का संग्रहण किया जाएगा। राजस्थान कॉलेज में झोटवाड़ा, बगरू, दूदू, सांगानेर, आदर्श नगर, सिविल लाइन्स, मालवीय नगर, हवामहल एवं कोटपूतली सहित कुल 9 विधानसभा क्षेत्रों की ईवीएम का संग्रहण किया जाएगा। इस व्यवस्था के सफल संचालन के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

Tags:

About The Author

Latest News

ऐप के रूप में डाउनलोड कर सकेंगे विक्रमादित्य वैदिक घड़ी ऐप के रूप में डाउनलोड कर सकेंगे विक्रमादित्य वैदिक घड़ी
उज्जैन। उज्जैन में जीवाजी वैधशाला परिसर में नवस्थापित विक्रमादित्य वैदिक घड़ी को देखने बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे है।...
अबू धाबी में कृषि और मत्स्य पालन पर सहमति के बिना डब्ल्यूटीओ वार्ता समाप्त
उज्जैन: ऐप के रूप में डाउनलोड कर सकेंगे विक्रमादित्य वैदिक घड़ी
राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा आज मुरैना जिले से करेगी मप्र में प्रवेश
झारखंड विधानसभा में सत्ता पक्ष और विपक्ष के विधायकों का हंगामा
जिला अस्पताल परिसर में सरकारी दवाएं कूड़े के ढेर पर पड़ी मिली
बागेश्वर धाम में 108 कुंडीय अति विष्णु महायज्ञ शुरू