बसों में सभी जरूरी उपकरण अवश्य लगे हों

बसों में सभी जरूरी उपकरण अवश्य लगे हों

लखनऊ। प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने शरद ऋतु में कोहरे के दृष्टिगत सुरक्षित बस संचालन के सम्बंध में परिवहन निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं। सुरक्षित यात्रा मुहैया कराने के लिए पूर्व तैयारी जरूरी है। इसके लिए अभियान चलाकर प्राथमिकता के आधार पर जरूरी उपकरण, कल-पूर्जे इत्यादि ठीक करायें।

परिवहन मंत्री ने निर्देश दिये कि परिवहन निगम की सभी बसों में रेट्रो-रिफ्लेक्टिव टेप लगे हों, विद्युत वायरिंग की दशा ठीक हो, हेडलाइट, बैक लाइट, टेल लाइट, साइड, इन्डीकेटर लाइट, हार्न सही दशा में एवं कार्यरत हों। उन्होंने कहा कि बसों के शीशे बन्द करने-खोलने में यात्रियों को असुविधा का सामना न करना पड़े। साथ ही बसों के संचालन से सम्बंधी सभी जरूरी उपकरण लगे होने चाहिए एवं कार्यरत होने चाहिए।

परिवहन मंत्री ने निर्देश दिये कि ड्राइवरों को सुरक्षित संचालन के सम्बंध में जागरूक किया जाय। ड्राइवरों को दुर्घटना बाहुल्य स्थानों, ब्लैक स्पाट एवं डायवर्जन के बारे में अवश्य बताया जाय। उन्होंने कहा कि ऐसे बस स्टेशन जहां पर पूरी रात बसों का आवागमन होता है, वहां पर रात्रिकालीन हेतु सुपरवाइजर की तैनाती की जाय। जो कोहरे की स्थिति के दृष्टिगत बसों के संचालन, स्थगन अथवा विलम्ब के बारे में जानकारी उपलब्ध कराएं एवं स्वयं निर्णय लें। समय-समय पर बसों की जांच की जाय एवं कमियों को दूर कराने के पश्चात ही बसों का संचालन कराया जाये।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News

संस्कृत विद्वानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए आवेदन मांगे संस्कृत विद्वानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए आवेदन मांगे
जयपुर। प्रदेश में संस्कृत विद्वानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए संस्कृत शिक्षा निदेशालय द्वारा आवेदन पत्र मांगे गए...
मुख्यमंत्री ने 50 आदिवासी युवाओं को सोलर पैनल, सोलर लाइट और ट्रेवलिंग बैग किया वितरित
पंचायत सीईओ के सुरक्षाकर्मी ने खुद को गोली मारकर की आत्महत्या
राजिम कुंभ कल्प में तीन मार्च से शुरू होगा विराट संत समागम
लेजर लाइट और सतरंगी रंगों से जगमगा रहा छत्तीसगढ़ का राजिम कुंभ कल्प
प्रख्यात पुरातत्ववेत्ता पद्मश्री अरुण कुमार शर्मा का 92 वर्ष की आयु में निधन
कांग्रेस पराजित मनोबल और हताशा की शिकार : नितिन नवीन