प्रभारी मंत्री ने विकास कार्यों और कानून व्यवस्था की ली समीक्षा बैठक

शिक्षा और स्वास्थ्य पर दिया जाए विशेष ध्यान:प्रभारी मंत्री

प्रभारी मंत्री ने विकास कार्यों और कानून व्यवस्था की ली समीक्षा बैठक

रायबरेली।  जनपद की प्रभारी मंत्री महिला कल्याण, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग,उप्र प्रतिभा शुक्ला ने कलेक्ट्रेट स्थित बचत भवन सभागार में विकास कार्यो एवम कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक की।प्रभारी मंत्री ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी से जनपद की स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि जनपद में स्वास्थ्य सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जाए।चिकित्सालय में साफ -सफाई, बिजली, पानी और दावों की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाए। जिला पूर्ति अधिकारी से कार्यों की जानकारी लेते हुए उन्हें निर्देश दिया कि की लोगो को समय से राशन दिया जाए। हर घर नल योजना की जानकारी लेते हुए प्रभारी मंत्री ने जल निगम के अधिकारियों से योजनाओ की जानकारी ली।

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की प्रगति की जानकारी लेते हुए उन्होंने कहा कि समूहो को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें प्रोत्साहित किया जाए। उन्होंने कहा कि उद्योग बंधुओ को भी इसके लिए प्रेरित किया जाए कि वह समूहो द्वारा बनाए गए वस्तुओं को बाजार तक पहुंचाएं। प्रभारी मंत्री ने कहा कि चारगाह की भूमि को खाली करा कर गौशालाओं को दिया जाए। बिजली विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि ट्रांसफार्मरो की संख्या बढ़ाई जाए,जिससे कि लोगों को अनवरत बिजली मिलती रहे। जिन भी लोगों के द्वारा गलत तरीके से बिजली का दुरुपयोग किया जा रहा है उन पर उचित प्रशासनिक कार्रवाई की जाए।

लोक निर्माण विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि सड़कों को गड्ढा मुक्त बनाया जाए, जिससे कि लोगों के आवागमन में किसी प्रकार की असुविधा न हो। प्रभारी मंत्री ने पीडब्ल्यूडी  को निर्देश देते हुए कहा कि जिला चिकित्सालय और एम्स, मुंशीगंज की सड़क का निर्माण कार्य जल्द पूरा कराया जाए। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अंतर्गत किसानों को दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी लेते हुए उन्होंने कहा कि किसानों को समय से योजनाओ का लाभ मिले। महिला कल्याण  मंत्री ने कहा कि किसानों को जागरूक किया जाए कि वह पराली को न जलाएं, किसानों को पराली जलाने से होने वाले पर्यावरण प्रदूषण के दुष्परिणाम के विषय में भी जागरूक किया जाए।

जिला समाज कल्याण अधिकारी से अभ्युदय कोचिंग के माध्यम से प्रतियोगी छात्राओं को दी जा रही शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाई जाने पर जोर देने का निर्देश दिया। जिला कार्यक्रम अधिकारी से आईसीडीएस के माध्यम से आंगनबाड़ियों को सुदृढ़ करने का निर्देश दिया।इससे पहले राज्य मंत्री ने उद्योग बंधुओ के साथ बैठ कर उनकी समस्याएं सुनी और उनको आश्वासन दिया कि उनकी समस्याओं का शीघ्र निस्तारण किया जाएगा। उद्योग बंधुओ ने अपनी बिजली, पानी, सड़क, सुरक्षा से संबंधित समस्याएं प्रभारी मंत्री के सामने रखी। बैठक में जिलाधिकारी हर्षिता माथुर, मुख्य विकास अधिकारी पूजा यादव,जिला पंचायत अध्यक्ष रंजना चौधरी के अतिरिक्त सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

 
 

About The Author

Latest News

चतुर्थ केदार रुद्रनाथ यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर डीएम ने ली बैठक चतुर्थ केदार रुद्रनाथ यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर डीएम ने ली बैठक
गोपेश्वर। चतुर्थ केदार श्री रुद्रनाथ धाम की यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर गुरुवार को जिलाधिकारी चमोली हिमांशु खुराना ने मंदिर के...
17 मार्च को गोरखा सम्मेलन करेगी भाजपा, विस्तार-विकास और उत्थान पर होगी चर्चा
पुलिस ने दबोचे दो वाहन चोर, स्कूटी बरामद
आवास मंत्री ने जिला प्रशासन व नगर निकायों के प्रतिनिधियों के साथ की वर्चुअल बैठक
जल संचय, संरक्षण, संवर्धन व सफाई अभियान है नमामि गंगे : श्रीकृष्ण दीक्षित
मीरजापुर में भारी वाहन प्रवेश पर लगी रोक
मासूम बालिका के साथ अश्लील हरकत का प्रयास करने वाले आरोपित का मकान तोड़ा