विश्वस्तरीय धार्मिक पर्यटन स्थल बनेगा गोवर्धन

मथुरा। केंद्रीय पर्यटन राज्यमंत्री केजे अल्फोंस बुधवार को गोवर्धन में पर्यटन विकास की कार्ययोजना का निरीक्षण करने पहुंचे।
केन्द्रीय पर्यटन मंत्री अल्फांस कन्नाथानम ने विभागीय अधिकारियो के साथ गोवर्धन में पर्यटन विकास की कार्ययोजना का भौतिक निरीक्षण किया। सुबह 11 बजे दानघाटी मंदिर पर पहुच कर गिरिराज जी का दुग्धाभिषेक कर मंत्री अल्फांस ने परिक्रमा मार्ग सहित ऐतिहासिक स्थलों का निरीक्षण कर विकास की कार्ययोजना पर चर्चा की। पूरे निरीक्षण में केन्द्रीय मंत्री ने स्वच्छता अभियान का कई बार जिक्र किया और स्वच्छता के लिए लोगों को प्रेरित किया। उन्होंने ऐतिहासिक स्मारक पर शौचालय का रखरखाव भी देखा।


केंद्रीय पर्यटन राज्यमंत्री केजे अल्फोंस बुधवार को गोवर्धन पहुंचे। यहां उन्होंने ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा गिरिराज पर्वत के संरक्षण और सौंदर्यीकरण तथा गोवर्धन के तीर्थ स्थलों के विकास के लिए तैयार प्रस्तावों को समझा। अफसरों के दल के साथ मौके पर जाकर प्रत्येक प्रस्ताव पर सवाल जवाब किए उसे और बेहतर बनाने के लिए मंथन किया।
केन्द्रीय पर्यटन मंत्री केजे अल्फोंस ने सबसे पहले गोवर्धन बस स्टैंड पर मल्टीलेवल पार्किंग का नक्शा देखा। इसके बाद उन्होंने दानघाटी मंदिर मे पूजा अर्चना की। यहां आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में बारे में पूछा तथा भवन के बारे में जानकारी ली। मंत्री ने परिक्रमा मार्ग में ऐतिहासिक स्थलों का निरीक्षण कर विकास की कार्ययोजनाओं पर चर्चा की। कुसुम सरोवर की नक्काशी देखी और उसके पीछे गुलाब के बाग के सौंदर्यीकरण के प्रस्ताव पर चर्चा की। इस दौरान बृज तीर्थ विकास परिषद के उपाध्यक्ष शैलजाकांत मिश्रा और सीईओ नगेन्द्र प्रताप ने उन्हें परिषद द्वारा तैयार प्रस्तावों की जानकारी दी।

गोवर्धन आने वाले श्रद्धालुओं के लिए टॉम ट्रेन की सुविधा जल्द से जल्द दिलाने पर चर्चा हुई। वहीं महाकवि सूरदास जी की तपस्थली पारसौली का भी निरीक्षण किया। केन्द्रीय मंत्री अल्फांस कन्नाथानम ने बृज तीर्थ विकास परिषद के उपाध्यक्ष शैलजाकांत व सीईओ नागेन्द्र प्रताप के साथ गोवर्धन के दानघाटी मंदिर पर गिरिराज पर्वत के संरक्षण व सौन्दर्यीकरण पर चर्चा की। वहीं ऐतिहासिक कुसुम सरोवर की भव्य नक्कासी को देखकर उन्होंने इसके बेहतर संरक्षण व विकसित करते हुये प्राचीन गुलाब बाग को संवारने की बात कही। वहीं गोवर्धन परिक्रमा में सूरदास की तपस्थली पाराशौली का भी निरीक्षण किया।

विश्व स्तरीय बनेगा गोवर्धन परिक्रमा मार्ग
मोदी सरकार भगवान श्री कृष्ण की क्रीड़ा और लीला स्थली गोवर्धन को विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने जा रही है। इसके लिए इस क्षेत्र को श्री कृष्णा स्वदेश योजना में शामिल किया गया है। केंद्रीय पर्यटन राज्यमंत्री केजे अल्फोंस बुधवार को कहा कि मोदी सरकार गोवर्धन में कई विकास कार्य कराने जा रही है। परिक्रमा मार्ग को विश्व स्तरीय बनाया जाएगा। बुधवार को उन्होंने प्रदेश सरकार के छह प्रस्तावों को देखा। इस अवसर पर उनके साथ बृज तीर्थ विकास परिषद के उपाध्यक्ष शैलजाकांत मिश्रा व अधिकारियों का दल रहा।

=>
loading...
WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
E-Paper