स्कूल में वैज्ञानिकों ने विद्यार्थियों के साथ किया संवाद

स्कूल में वैज्ञानिकों ने विद्यार्थियों के साथ किया संवाद

लखनऊ। परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण प्रयोग को बढ़ावा देने एवं इसके प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से इंडियन न्यूक्लियर सोसाइटी (आईएनएस), मुंबई ने लखनऊ में पहली बार विद्यार्थियों के लिए देश के वरिष्ठ परमाणु वैज्ञानिकों के साथ संवाद स्थापित करने के लिए गुरुवार को  रानी लक्ष्मी बाई मेमोरियल स्कूल में एक विशेष जन-जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कराया।
 
इस अवसर पर आईएनएस के अध्यक्ष एवं भाभा परमाणु अनुसंधान केन्द्र (बीएआरसी), मुंबई से सेवानिवृत परमाणु वैज्ञानिक डॉ बी एन जगताप ने विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि परमाणु ऊर्जा में काफी क्षमता है और इससे स्वच्छ, हरित एवं सुरक्षित तरीके से बिजली का उत्पादन करके कार्बन का उत्सर्जन कम किया जा सकता है और वर्ष 2070 तक भारत नेट-जीरो के लक्ष्य को प्राप्त करने में सफलता हासिल कर सकता है। उन्होंने भारत में न्यूक्लियर साइंस एवं टेक्नालजी के क्षेत्र में हो रही उत्तरोत्तर वृद्धि के बारे में भी विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को अवगत करवाया।
 
उन्होंने बताया कि किस तरह से आईएनएस देश भर में लोगों को परमाणु ऊर्जा के महत्वपूर्ण आयामों के बारे में बताने एवं लोगों को इसके बारे में जागरूक करने के लिए इसी प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है। इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारम्भ विद्यालय के निदेशक मोहिन्दर सिंह, निदेशिका आशा अरोरा एवं प्रधानाचार्या उमा मानवेन्द्र पांडेय ने अतिथियों का स्वागत कर की। इस मौके पर बीएआरसी, भारत सरकार के पूर्व वैज्ञानिक डॉ रामा राव एवं डॉ इन्दिरा प्रियदर्शिनी ने विद्यार्थियों के साथ चर्चा करते हुए न्यूक्लियर साइन्स एवं टेक्नालजी एवं खास तौर पर रेडियेशन से जुड़े तमाम महत्वपूर्ण विषयों जैसे एग्रीकल्चर, स्वास्थ्य, जलवायु परिवर्तन एवं खाद्यान प्रसंस्करण में इसकी उपयोगिता के बारे में चर्चा की।
Tags: lucknow

About The Author

Latest News