राजस्व कार्यों व कर करेत्तर की मासिक समीक्षा बैठक सम्पन्न

बहराइच। मंगलवार की शाम कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित राजस्व कार्यों व कर करेत्तर की मासिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करती हुई जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने समस्त उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि खनन स्थलों का स्थलीय निरीक्षण कर अवैध खनन रोंके। उन्हांेने यह भी निर्देश दिया कि यदि अवैध खनन में लेखपाल, ग्राम प्रधान व थानाध्यक्ष आदि संलिप्त पाये जाते हैं तो सम्बन्धित के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाय। उन्हांेने सहायक सम्भागीय अधिकारी प्रवर्तन को निर्देश दिया कि यदि कोई ओवर लोडिंग गाड़ी पकड़ी जाती है तो नम्बर प्लेट सहित फोटो खींचकर मीडिया के माध्यम से प्रचार प्रसार कराते हुए सम्बन्धित के विरूद्ध प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करायें।
बैठक के दौरान उन्होंने उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि 15 जून तक क्रय हेतु निर्धारित अवधि के अन्दर सभी क्रय केन्द्रों का निरीक्षण कर अभिलेखों की जांच कर लें। साथ ही नजूल भूमि का भी सत्यापन कराना सुनिश्चित करें। उन्हांेने बांट मांप अधिकारी को निर्देश दिया कि गेहूं क्रय केन्द्र व सरकारी गल्ले की दुकानों पर प्रयोग होने वाले कांटांे व बांटों व पेट्रोल पम्पों के मानक का सत्यापन कर लें। उन्होंने अपर जिलाधिकारी को निर्देश दिया कि निर्धारित अवधि में स्थायी निकाय समिति की समीक्षा कर ली जाय। जिलाधिकारी ने ईओ नगर पालिका को निर्देश दिया कि कांशी राम आवास का सत्यापन कर यह सुनिश्चित करें कि लाभार्थी के स्थान पर कोई दूसरा व्यक्ति तो नहीं निवास कर रहा है।
जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी व खनन अधिकारी को निर्देश दिया कि एण्टी भूमाफियाओं के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाय। साथ ही सम्बन्धित के खिलाफ प्रथम सूचना रिपोर्ट भी दर्ज कराया जाय। उन्हांेने यह भी निर्देश दिया कि अवैध कब्जा के लम्बित प्रकरणों को चिन्हित कर उचित कार्यवाही की जाय। साथ ही उन्हांेने यह भी निर्देश दिया कि बैठक में पुलिस विभाग के अधिकारी को अवश्य बुलाया जाय ताकि पुलिस विभाग से सम्बन्धित प्रकरणों के सम्बन्ध में की गयी कार्यवाही से अवगत हो सके। उन्होंने निर्देश दिया कि भू मानचित्र का जो भी अधिकारी सत्यापन करें ऐसे अधिकारी बाई नेम हस्ताक्षर करें।
उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि दो-दो पेड़ लगाकर प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करें। उन्होंने निर्देश दिया कि जीवन ज्योति बीमा योजनान्तर्गत प्रत्येक लेखपाल को 10-10 लाभार्थी का लक्ष्य निर्धारित किया जाय। बैठक के दौरान अनुपस्थित श्रम प्रवर्तन अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिया।
इस अवसर पर डीएफओ बहराइच आरपी सिंह, अपर जिलाधिकारी राम सुरेश वर्मा, उप जिलाधिकारी नानपारा सिद्धार्थ यादव, पयागपुर डा. संतोष उपाध्याय, कैसरगंज पंकज कुमार, मिहींपुरवा मोतीपुर कुंवर वीरेन्द्र मौर्य, सदर जुबैर बेग, महसी गुलाम सरवर, ज्वाइंट मजिस्टेªट प्रशिक्षु आईएएस प्रभाष कुमार, ईओ नगर पालिका पवन कुमार सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

=>
loading...
WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
E-Paper