जैविक खेती विषय पर एक दिवसीय कृषि गोष्ठी सम्पन्न

बहराइच। हरियाली रिज़ार्ट बहराइच में जैविक खेती विषय पर आयोजित एक दिवसीय कृषि गोष्ठी का शुभारम्भ प्रदेश के मा. राज्य मंत्री कृषि, कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान, उत्तर प्रदेश श्री रणवेन्द्र प्रताप सिंह, धुन्नी सिंह द्वारा फीता काटकर व दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए श्री सिंह ने कहा कि मेरा प्रकृति से बहुत ही लगाव है। उन्होंने उपस्थित किसानों का आहवान करते हुए जैविक खेती करने पर बल दिया।
उन्होंने किसानों से अपील की कि घर पर ही पशुओं के गोबर, मूत्र आदि से जैविक खाद तैयार करें और उसे खेतों में प्रयोग करें जिससे पैदावार बढ़ेगी। साथ ही किसानों को हरी खाद तैयार करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि रासायनिक खादों का प्रयोग न करें जिससे तमाम प्रकार की बीमारी होती हैं। किसानों से अपील की कि खेती के साथ-साथ गो-पालन भी करें जिससे आमदनी बढे़गी और पशुओं से प्राप्त गोबर व मूत्र का खेतों में प्रयोग करने से खेतों की पैदावर भी बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा है कि प्राकृतिक खेती को बढ़़ावा दिया जाय।
गोष्ठी के दौरान उन्होंने कहा कि किसान कृषि विभाग की वेबसाइट पर पंजीकरण कराकर सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा किसानों के हित के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही हंै उसका भरपूर लाभ उठाएं।
गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए विधायक महसी सुरेश्वर सिंह ने कहा कि कृषि के क्षेत्र मंे जनपद विशेष उपलब्धियां हासिल की है। जनपद के किसान अन्य जनपदों के किसानों से पीछे नहीं हैं। उन्होंने किसानों से अपील की कि आपस में विचार विमर्श कर उत्तम खेती को अपनायें। जिससे जनपद का किसान निरन्तर आगे बढ़ता रहे।
उप निदेशक कृषि डा. आरके सिंह ने किसानों से अपील की कि जैविक खेती का प्रशिक्षण प्राप्त कर जैविक खेती को अपनायें। किसानों को कृषि रक्षा रसायनों की अंधाधुन्ध प्रयोग न करने की सलाह दी। फसलों को रोगों से बचाव हेतु जैविक खादों का ही प्रयोग करें। उन्होंने किसानों से अपील की कि अपने मिट्टी की जांच अवश्य करायें। साथ ही फसलों का चुनाव मौसम के हिसाब से ही करें। प्रगतिशील कृषक रामफेरन पाण्डेय, शिव शंकर सिंह, राम केवल गुप्ता व जयंकर सिंह सहित अन्य किसानों ने अपने अनुभवों को साझा किया।
इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष श्रावस्ती शंकर लाल पाण्डेय, भाजपा जिला महामंत्री जीतेन्द्र त्रिपाठी, राजन सिंह व कृषक शक्ति नाथ सिंह सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

=>
loading...
WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
E-Paper