ईद पर सभी को खिलाए ‘किमामी सेवई’

किमामी सेवई ईद पर बनाई जाने वाली स्वीट डिश है. वैसे ईद उल जुहा पर ज्यादातर नॉवनेज डिशेज बनती हैं. पर ‘किमामी सेवई’ को कोई नॉनवेज डिश रिप्लेस नहीं कर सकती. जानिए कैसे बनती हैं किमामी सेवई.

सामग्री
महीन सेवई- 250 ग्राम
खोया भुना हुआ- 250 ग्राम

काजू बारीक़ कटा हुआ- 4 चम्मच
बादाम बारीक़ कटा हुआ- 4 चम्मच
मखाना- 50 ग्राम
चिरौंजी- 3 चम्मच
छुहारा- 50 ग्राम
इलायची पाउडर- 1 चम्मच
ऑरेंज कलर- कुछ बून्द
घी- 25 ग्राम
चीनी- 250 ग्राम (अपने स्वाद अनुसार घटा बढ़ा सकते हैं)

विधि
एक पैन में घी डालें. घी गरम होने पर धीमी आंच पर सेवई को गोल्डन फ़्राई कर लें. सेवई भुन जाएं तो प्लेट में निकाल लें. छुआरे के बीज निकाल कर इसके पतले स्लाइस कर लें. पैन में थोड़ा घी डालें और काजू, बादाम, मखाना, चिरौंजी और छुहारे को डालकर धीमी धीमी आंच पर गोल्डन फ़्राई करें।

किमामी सेवई के लिए एक तार की चाशनी
चाशनी बनाने के लिए एक बड़े बर्तन में इलायची पाउडर, 250 ग्राम चीनी और डेढ़ कप पानी डालकर गरम करने के लिए रख दें. लगभग 10 मिनट बाद इसमें एक चुटकी फिटकरी मिला दें. चाशनी में फिटकरी मिलाने पर आपको कुछ सफ़ेद सा फैना अलग होते हुये दिखेगा उसे कलछी से निकाल दें, ऐसा करने से चाशनी एकदम साफ़ बनेगी. लगभग 10 से 15 मिनट बाद चाशनी को चेक करने के लिए चाशनी की 2 बूंद को दो उंगलियों से चिपकाकर देखें. अगर एक तार की चाशनी बनने लगे तो चाशनी तैयार है. इसमें 2 बूंद ऑरेंज कलर मिला दें. (एक तार की चाशनी का ख़ास ध्यान रखें, चाशनी सही से नहीं बनेगी तो सेवईयां अच्छी नहीं बन पायेंगी)

चाशनी में भुना हुआ खोया, भुनी हुई सेवई और सभी सूखे मेवे को डालकर कलछी से लगातार चलाते रहें. जब यह मिश्रण सूखने लगे तो गैस बन्द कर दें. अब तीन कटोरी में किमामी सेवई को डालें और थोड़े कटे हुए मेवों से गार्निश कर सर्व करें।

=>
loading...
WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
E-Paper