रविवार को केजीएमयू के 19 वें दीक्षांत समारोह में होगी पुरस्कारों की वर्षा

आनंदीबेन पटेल, ब्रजेश पाठक ,मयंकेश्वर शरण सिंह, अभय करंदीकर होंगे शामिल

रविवार को केजीएमयू के 19 वें दीक्षांत समारोह में होगी पुरस्कारों की वर्षा

  • संस्थान राजधानी के 10 गांवों को लिया गोद ,करेगा देखभाल
लखनऊ। संस्थान ए प्लस की उपाधि के साथ कई अन्य उपाधियों को प्राप्त कर निरंतर आगे बढ़ रहा है।देश की एनआरआईएफ रैंकिंग में संस्थान ने जगह बनाई हुई है। जिसमें चिकित्सा संस्थान को कई तरह के मानकों को पूरा करना पड़ता है।इसके अलावा कॉर्पोरेट सेक्टर को पुरस्कृत करने वाली संस्था फिक्की द्वारा भी चिकित्सा संस्थान पुरस्कृत है।यह जानकारी शुक्रवार को केजीएमयू के ब्राउन हाल में दीक्षांत समारोह के उपलक्ष्य में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान कुलपति प्रो.सोनिया नित्यानंद ने कही।
 
उन्होंने कहा कि संस्थान को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। विभागों में सुविधाओं को डेवलप करने के लिए गवर्मेंट द्वारा फंड जारी किया गया है।जिसमें चिकित्सा सुविधा बढ़ाने के लिए सीएसआर और गवर्मेंट फार्मास्यूटिकल इंडस्ट्री से फंड दिया गया है।कुलपति ने कहा कि संस्थान के डॉक्टरों ने टॉप साइंटिस्ट की जगह बनाई है ।इसमें संस्थान नित नई ऊंचाइयों की तरफ बढ़ रहा है।प्रो सोनिया ने आगामी 10 दिसंबर को अटल साइंटफिक कन्वेंशन सेंटर में होने वाले 19 वें दीक्षांत समारोह की जानकारी देते हुए कहा कि कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल की अध्यक्षता में समारोह किया जाएगा।
 
जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में प्रो.अभय करंदीकर सचिव विज्ञान प्रधौगिकी विभाग भारत सरकार व्यंख्यान देंगे और विशिष्ट अथिति डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक एवं विशेष अतिथि मयंकेश्वर शरण सिंह चिकित्सा शिक्षा मंत्री शामिल होंगे। वहीं प्रो सोनिया ने कहा कि संस्थान ने राजधानी के अंतर्गत करीब 10 गांवों को गोद लिया है।अभी संस्थान में नए विभाग बनाने के लिए जगह की कमी है उस पर शासन प्रशासन स्तर पर बातचीत चल रही है वोह जल्द पूरा हो जायेगा। उन्होंने कहा कि अभी हाल ही नर्सिंग परीक्षा कराई गई।
 
जिसमें नर्सिंग में आवेदनकर्ता की संख्या अधिक होने के चलते ओएमआर सीट पर परीक्षा कराई गई जो शांति पूर्ण ढंग से सम्पन्न हो गई।किसी तरह की शिकायत प्राप्त नहीं हुई। इसी क्रम में उन्होंने कहा कि दीक्षांत समारोह में पीएचडी, एमडी एमएस, एमडीएस, एमबीबीएस, बीडीएस, एम.फिल, बीएससी रेडियोथेरेपी टेक्नोलॉजी, बीएससी ऑप्टोमेट्री, एमएससी नर्सिंग, बीएससी नर्सिंग के कोर्स पूरा करने वाले महिला,पुरुष मिलाकर 1869 अभ्यर्थियों को डिग्री प्रदान की जाएगी।जिसमें विभिन्न चिकित्सा संस्थानों से अभ्यर्थी शामिल हैं। दीक्षांत समारोह के दौरान पुरस्कारों का वितरण किया जाएगा।
 
जिसमें विभिन्न पुरस्कार प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों की कुल संख्या 39 है। पुरस्कार विजेता 13 पुरुष और 26  महिला पुरस्कृत की जाएंगी।पोस्ट ग्रेजुएशन में स्वर्ण पदक पाने वालो में मेडिकल 30,डेंटल-4,नर्सिंग 1और एक स्वर्ण पदक प्रतिष्ठित संकाय सदस्य को दिया जाएगा।इसके साथ ही एक सर्वश्रेष्ठ डेंटल इंटर्न को स्वर्ण पदक,स्नातक एमबीबीएस और बीडीएस 29 के लिए स्वर्ण पदक से नवाजा जाएगा। स्नातक के लिए पुस्तक पुरस्कार 2 स्नातकोत्तर के लिए नकद पुरस्कार 2 और उसके कुछ विद्यार्थी एक से अधिक पदक प्राप्त कर रहे हैं। उन्हे भी पुरस्कृत किया जाएगा।उन्होंने कहा कि एनाटोमी पर भी कार्य किया जा रहा है।साथ ओटी टेक्नीशियन कोर्स की शुरुआत की जा रही है।
Tags: lucknow

About The Author

Latest News