सदा क्रूज़ेरो वोलेई के खिलाफ हार के बावजूद सनटोरी सनबर्ड्स सेमीफाइनल में

सदा क्रूज़ेरो वोलेई के खिलाफ हार के बावजूद सनटोरी सनबर्ड्स सेमीफाइनल में

बेंगलुरू।  जापान की सनटोरी सनबर्ड्स पुरुषों की वॉलीबॉल क्लब विश्व चैंपियनशिप 2023 के मौजूदा संस्करण के सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली पहली टीम बन गई है। चार बार के चैंपियन सदा क्रूज़ेरो वोलेई ने गुरुवार रात यहां कोरमंगला इंडोर स्टेडियम में सनटोरी पर 3-2 से जीत दर्ज की लेकिन बावजूद इसके सनटोरी सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रहे। पहली बार प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में खेल रहे सनबर्ड्स सनटोरी ने पूल-बी के अपने दूसरे मैच के तीसरे सेट में चार मैच प्वाइंट बचाए और फिर निर्णायक सेट में भी अंक सुनिश्चित करते हुए सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली।

सदा भी नॉक-आउट चरण में एक स्थान की तलाश थे क्योंकि उन्होंने चैंपियनशिप के अपने शुरुआती मुकाबले को 25-21, 31-29, 28-30, 22-25, 15-12 से जीतने के लिए समय पर खुद को फिर से संगठित किया और दो मूल्यवान अंक अर्जित किए। टूर्नामेंट के फॉर्मेट के अनुसार, 3-2 के अंतर से जीतने वाली टीम तीन अंक अर्जित करती है जबकि हारने वाली टीम को भी उनके प्रयास के लिए एक अंक मिलता है। पूल-बी में जो स्थिति है, उसके अनुसार, सनबर्ड्स के पास अब चार अंक हैं, जबकि सदा को शुक्रवार को एक अहम मुकाबले में तुर्की के हल्कबैंक स्पोर कुलुबु का सामना करना पड़ेगा।

सदा और सनबर्ड्स के बीच तीसरे सेट के अंत तक ऐसी संभावना असंभव लग रही थी, क्योंकि ब्राजीलियाई टीम अपनी बेहतर स्पाइकिंग की बदौलत पूरे तीन अंक हासिल करने के लिए तैयार दिख रही थी। हालांकि, सनबर्ड्स ने तब धैर्य बनाए रखा जब मूल्यवान अंक अर्जित करना सबसे अधिक महत्वपूर्ण था।सदा, जो अब तक अपने पांच ब्राज़ीलियाई सुपरलिगा मैचों में अजेय रहे हैं, तीसरे सेट में अच्छी स्थिति में दिख रहे थे। उन्होंने पहले दो सेट जीत लिए थे, क्योंकि उन्होंने कुछ क्वालिटी ब्लॉक्स के साथ 14-10 की बढ़त बना ली थी।

शुरुआती सेट में लोपेज़ बाईं ओर से सदा के लिए सबसे प्रभावशाली स्पाइकर थे, जिन्होंने कुल आठ अंक बनाए और उन्हें सातकैंप और बतिस्ता क्लेडेनिलसन सूजा से जो साथ मिला, उसने सनबर्ड्स के कोच कोटा यामामुरा को कोर्ट पर एक और ब्लाकर रखने के लिए सेटर का बलिदान करने के लिए मजबूर किया। इससे जापानी टीम को 18-21 पर लगातार तीन अंक हासिल करके स्कोर के अंतर को कम करने में मदद मिली लेकिन वे सदा को सेट जीतने से नहीं रोक सके। सनबर्ड्स ने तीसरे सेट में नाटकीय वापसी की और फिर निर्णायक मुकाबले के लिए मजबूर किया। निर्णायक गेम में जोरदार लड़ाई चल रही थी। इसमें सनबर्ड्स ने पहले 5-2 से बढ़त बनाई, लेकिन सदा ने टाइम-आउट लेने के बाद 6-5 की बढ़त लेने के बाद लगातार चार अंक जीते। इसके बाद वालेस, लोपेज़ और टीम का अनुभव काम आया और उन्होंने सेट और मैच अपने नाम किया।

लेकिन सनबर्ड्स, जिन्होंने अपने शुरुआती मैच में हल्कबैंक को हरा दिया था, अभी भी हार मानने को तैयार नहीं थे और अपने रूसी अपोजिट दिमित्री मुसेरस्की के साथ ब्राजीलियाई डिफेंस में गैप ढूंढना जारी रखते हुए स्कोर 22-22 से बराबर कर लिया। इसके बाद उन्होंने अपने दूसरे सेट प्वाइंट को कन्वर्ट करने से पहले चार मैच प्वाइंट बचाए और अंततः स्कोरबोर्ड पर अच्छी स्थिति में पहुंच गए। सनबर्ड्स ने अपने अधिक अनुभवी विरोधियों पर दबाव बनाए रखा। 13-12 के स्कोर पर खेलने के लिए मजबूर एलेन जूनियर का सब्सीट्यूशन भी तब गेम धीमा करने में विफल रहा क्योंकि उन्होंने तीन सेट प्वाइंट अर्जित किए। सदा ने उनमें से एक को बचा लिया लेकिन सातकैंप की अगली सर्विस लंबी चली और सनबर्ड्स ने उम्मीद के मुताबिक सेमीफाइनल में पहुंचने का जश्न मनाया।

 

 

Tags:

About The Author

Latest News