भारत-आईओआरए क्रूज पर्यटन सम्मेलन संपन्न, रोजगार सृजन पर रहा जोर

भारत-आईओआरए क्रूज पर्यटन सम्मेलन संपन्न, रोजगार सृजन पर रहा जोर

नई दिल्ली। भारत-आईओआरए क्रूज पर्यटन सम्मेलन शुक्रवार को नई दिल्ली में संपन्न हुआ। दो दिवसीय सम्मेलन में भारत के अलावा हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (आईओआरए) के सदस्य देशों के अधिकारियों और विशेषज्ञों ने भाग लिया।
विदेश मंत्रालय की ओर से राष्ट्रीय राजधानी के चाणक्यपुरी स्थित सुषमा स्वराज भवन में आयोजित इस सम्मेलन के दौरान आईओआरए सदस्य देशों में क्रूज पर्यटन क्षेत्र को विकसित और मजबूत करने को लेकर आपस में विचार साझा किए गए। इस दौरान क्षेत्र में रोजगार के अवसरों को बढ़ाने से लेकर महिलाओं की भागीदारी मजबूत करने पर चर्चा हुई।

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने शुक्रवार को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा भारत-आईओआरए क्रूज पर्यटन सम्मेलन 13-14 जून 2024 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया। इसमें बांग्लादेश, केन्या, मेडागास्कर, मालदीव, मोजाम्बिक, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, सेशेल्स और तंजानिया सहित हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (आईओआरए) के सदस्य देशों के अधिकारियों और विशेषज्ञों ने भाग लिया।

सम्मेलन ने हितधारकों को आईओआरए सदस्य देशों में क्रूज पर्यटन क्षेत्र को विकसित करने और मजबूत करने की दिशा में सर्वोत्तम प्रथाओं और नीतिगत पहलों को साझा करने के लिए एक मंच प्रदान किया। चर्चा में बुनियादी ढांचे के विकास, नियामक मुद्दों, सतत पर्यटन, रोजगार सृजन, महिलाओं को शामिल करने और अन्य मुद्दों के अलावा व्यापार के अवसरों को शामिल किया गया।

About The Author

Latest News

कोतवाली सदर में डीएम-एसपी ने सुनी समस्याएं, दिए निस्तारण के निर्देश कोतवाली सदर में डीएम-एसपी ने सुनी समस्याएं, दिए निस्तारण के निर्देश
लखीमपुर खीरी । जिले के सभी थानों में शनिवार को समाधान दिवस का आयोजन हुआ। इसमें पुलिस और भूमि विवाद...
भारत विकास परिषद मनवर शाखा की बैठक मंें पौधरोपण का निर्णय
ऑन लाइन हाजिरी के विरोध में 15 संगठनों ने बनाया प्रदेश स्तरीय संयुक्त मोर्चा
राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के जागरूकता अभियान के तहत किया गया टीबी स्क्रीनिंग का आयोजन
विभागीय अधिकारी समस्या से वाकिफ, झाड़ रहे पल्ला
खून से लथपथ बालिका पहुची घर, माँ को सुनाई आपबीती
मुण्डेरवा पुलिस ने किया इनामिया अभियुक्त को गिरफ्तार