तीरंदाजी विश्व कप चरण 2: भारतीय महिला कंपाउंड टीम ने स्वर्ण पदक पर साधा निशाना

भारतीय मिश्रित टीम को मिला रजत पदक

तीरंदाजी विश्व कप चरण 2: भारतीय महिला कंपाउंड टीम ने स्वर्ण पदक पर साधा निशाना

येचियोन। ज्योति सुरेखा वेन्नम, परनीत कौर और अदिति स्वामी की भारतीय तिकड़ी ने शनिवार को यहां स्टेज दो स्पर्धा में एकतरफा कंपाउंड महिला टीम फाइनल में तुर्की को 232-226 से हराकर लगातार तीसरा तीरंदाजी विश्व कप स्वर्ण पदक जीता। दुनिया की नंबर एक भारतीय कंपाउंड महिला टीम पहले छोर से ही तुर्की की हेज़ल बुरुन, आयसे बेरा सुज़ेर और बेगम युवा पर हावी रही और छह अंकों के अच्छे अंतर को बनाए रखते हुए बिना कोई सेट गंवाए स्वर्ण पदक पर कब्जा कर लिया। ज्योति, परनीत और विश्व चैंपियन अदिति ने एक साथ विश्व कप स्वर्ण पदक की हैट्रिक पूरी की। उन्होंने पिछले महीने शंघाई में विश्व कप स्टेज 1 के शुरुआती सीज़न में इटली को हराकर स्वर्ण जीता था। इसके अलावा इन तीनों ने पिछले साल पेरिस में स्टेज चार में स्वर्ण पदक हासिल किया था। कंपाउंड महिला टीम के फाइनल में, दूसरी वरीयता प्राप्त भारतीयों ने तीन एक्स (केंद्र के पास तीर) के साथ शुरुआत की और अगले तीन तीरों में एक-एक अंक गिराकर अपने पांचवीं वरीयता प्राप्त प्रतिद्वंद्वियों को पहले दौर में एक अंक से हरा दिया। छह तीरों के अगले दौर में, भारतीयों ने पूर्ण वर्चस्व दिखाया, दो एक्स के साथ पांच परफेक्ट 10 और एक 9 में ड्रिलिंग करके आधे रास्ते पर अपनी बढ़त को चार अंकों तक बढ़ा दिया।

तुर्की ने भारत के 58 के स्कोर की बराबरी करने के लिए अंतिम दौर में एक एक्स के साथ चार 10 स्कोर करने के लिए कड़ी मेहनत की। लेकिन इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ा क्योंकि चौथे और अंतिम छोर तक भारतीय तिकड़ी चार अंक से आगे थी। भारतीय तिकड़ी ने इसके बाद अंत में एक और 58 का स्कोर पर अपनी जीत पक्की की। एशियाई खेलों की चैंपियन ज्योति, हालांकि, अपनी झोली में दूसरा स्वर्ण जोड़ने में असफल रहीं क्योंकि उन्होंने प्रियांश के साथ मिलकर शुरुआती दौर की बढ़त गंवा दी और कंपाउंड मिश्रित टीम में संयुक्त राज्य अमेरिका के ओलिविया डीन और सॉयर सुलिवन से दो अंक (155-153) से हार गईं और उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा। विश्व कप के इस संस्करण में कंपाउंड वर्ग से तीसरे पदक की भी उम्मीद है, जहां प्रथमेश फुगे पहली बार व्यक्तिगत विश्व कप पोडियम फिनिश से एक जीत दूर हैं। फुगे, जिन्होंने क्वार्टर में 2021 विश्व चैंपियन और विश्व नंबर 6 ऑस्ट्रिया के निको वीनर को हराया था, पहले व्यक्तिगत विश्व कप पदक के लिए विश्व नंबर 7 जेम्स लुत्ज़ के खिलाफ स्पर्धा करेंगे। फुगे शंघाई में स्वर्ण पदक जीतने वाली पुरुष टीम का हिस्सा थे।

Tags:

About The Author

Latest News

अनंत अंबानी ने करीबी दोस्तों को रिटर्न गिफ्ट में दी महंगी घड़ी अनंत अंबानी ने करीबी दोस्तों को रिटर्न गिफ्ट में दी महंगी घड़ी
अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट 12 जुलाई को शादी के बंधन में बंध गए है। अब अनंत अंबानी ने बॉलीवुड...
जगतगुरु आचार्यश्री स्वामी रामदयाल का शाहपुरा में भव्य स्वागत धूप में भी निभाई संप्रदाय की परंपरा
गोवर्धन की परिक्रमा लगाने जाते समय कार को बचाने के चक्कर में 10 बार पलटी थार
केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान पहुंचे रांची
एसएसपी चंदन सिन्हा ने ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को दिए दिशा-निर्देश
पुलिस महानिदेशक 15 को मोहर्रम के मद्देनजर विधि व्यवस्था की करेंगे समीक्षा
मुख्यंमत्री हेमंत सोरेन ने पत्नी कल्पना के साथ काशी विश्वनाथ मंदिर में की पूजा-अर्चना