इन चीजों का भोग लगाने से ही प्रसन्न हो जाते हैं भगवान गणेश

 इन चीजों का भोग लगाने से ही प्रसन्न हो जाते हैं भगवान गणेश

विनायक चतुर्थी: वैशाख माह के शुक्ल पक्ष पर पड़ने वाली विनायक चतुर्थी का विशेष महत्व है. 11 बार यह तिथि 11 मई को पड़ रही है. इस दिन भगवान गणेश की पूजा की जाती है. मान्यता है कि इस तिथि पर गणपति जी की पूजा-अर्चना और व्रत करने से जीवन में सुख-शांति बनी रहती है. भगवान गणेश की पूजा करते समय उन्हें भोग में मोदक लगाने से हर मनोकामनाएं पूरी होती हैं. हिंदू धर्म में मान्यता है कि मोदक भगवान श्रीगणेश का प्रिय है. इसके भोग से जीवन की हर समस्या समाप्त हो जाती है और घर में सुख-शांति, संपन्नता बनी रहती है. 
गणेश जी को क्या-क्या चढ़ाएं

हिंदू धर्म के अनुसार, विनायक चतुर्थी का पर्व बुद्धि, ज्ञान और समृद्धि के देवता भगवान गणेश जी का है. ऐसे में उनका प्रिय मोदक भोग लगाना अत्यंत शुभ है. इस दिन सुबह जल्दी उठ जाएं और स्नान करने के बाद भगवान गणेश जी की पूजा करें. इसके बाद उन्हें प्रिय चीजों को अर्पित करें. गणपति बप्पा को प्रसन्न करने और आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए उन्हें मोदक तो चढ़ाए ही, साथ में मोतीचूर के लड्डू, खीर, मिठाई और फल का भी भोग अवश्य लगाएं.

विनायक चतुर्थी का शुभ योग
पंचांग के अनुसार, इस बार विनायक चतुर्थी वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि यानी 11 मई को मनाया जाएगा. इसका शुभ मुहूर्त शनिवार, सुबह 2.50 बजे से लेकर 12 मई की सुबह 2.03 बजे तक है. मतलब 11 मई को ही विनायक चतुर्थी की पूजा और व्रत रखा जाएगा.

विनायक चतुर्थी के दिन क्या करें
1. भगवान गणपति जी की पूजा से पहले घर की सही तरह साफ-सफाई करें.2. भगवान की प्रतिमा को किसी ऊंचे जगह रखें.3. स्नान करने के बाद दूर्वा घास, फूल और मोदक चढ़ाएं.4. पद्य समर्पण और पंचामृत स्नान करवाएं.5. आरती करें और सभी को प्रसाद बांटें.

Tags: gasnesh

About The Author

Latest News