क्रिप्टो करेंसी मार्केट में रौनक, बिटकॉइन 38 हजार डॉलर के पार पहुंचा

क्रिप्टो करेंसी मार्केट में रौनक, बिटकॉइन 38 हजार डॉलर के पार पहुंचा

नई दिल्ली। क्रिप्टो करेंसी मार्केट में आज रौनक का माहौल बना रहा। मार्केट कैप के लिहाज से टॉप-10 में शामिल सिर्फ एक क्रिप्टो करेंसीज ही आज गिरावट के साथ रेड जोन में कारोबार कर रही है, जबकि दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन और दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी एथेरियम समेत 9 क्रिप्टो करेंसी आज बढ़त के साथ ग्रीन जोन में कारोबार कर रही हैं। बिटकॉइन पिछले 24 घंटे के कारोबार के दौरान करीब ढाई प्रतिशत की मजबूती के साथ 38 हजार डॉलर के स्तर को पार कर गया। कीमत में बढ़ोतरी होने के साथ ही क्रिप्टो करेंसी मार्केट में बिटकॉइन की हिस्सेदार भी आज के कारोबार के बाद बढ़ गई है। भारत में क्रिप्टो करेंसी का कारोबार करने के लिए अधिकृत एजेंसी कॉइन मार्केट कैप से मिली जानकारी के मुताबिक भारतीय समय के हिसाब से आज शाम 5 बजे तक बिटकॉइन 2.53 प्रतिशत की मजबूती के साथ 38,052.04 डॉलर यानी 31.70 लाख रुपये के स्तर पर कारोबार कर रहा था। इसी तरह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी एथेरियम की कीमत भी आज 1.65 प्रतिशत की उछाल के साथ चढ़ कर 2,053.41 डॉलर के स्तर पर आ गई थी।

बिटकॉइन और एथेरियम के अलावा टेथर 0.02 प्रतिशत, बीएनबी 0.64 प्रतिशत, एक्सआरपी 0.85 प्रतिशत, सोलाना 8.79 प्रतिशत, कार्डानो 2.50 प्रतिशत, डोजेकॉइन 3.32 प्रतिशत और ट्रॉन 1.68 प्रतिशत की मजबूती के साथ कारोबार कर रहे थे। दूसरी ओर यूएसडी कॉइन 0.04 प्रतिशत की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा था। कॉइन मार्केट कैप से मिली जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घंटे के कारोबार के दौरान क्रिप्टो करेंसी के ग्लोबल मार्केट कैप में 2.06 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई है। फिलहाल क्रिप्टो करेंसी का ग्लोबल मार्केट कैप बढ़ कर 1.43 लाख करोड़ डॉलर यानी करीब 119.15 लाख करोड़ रुपये हो गया है।

ग्लोबल मार्केट कैप में बढ़ोतरी होने के साथ ही पिछले 24 घंटे के दौरान क्रिप्टो करेंसीज के लेन-देन में भी तेजी दर्ज की गई है। इस अवधि में कुल 5,497 करोड़ डॉलर यानी 4.58 लाख करोड़ रुपये की क्रिप्टो करेंसी की लेन-देन हुई, जो 1 दिन पहले की तुलना में 15.37 प्रतिशत अधिक है। अगर दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन की बात करें, तो कीमत में तेजी आने के साथ ही पिछले 24 घंटे के कारोबार के दौरान क्रिप्टो करेंसी मार्केट में इस आभासी मुद्रा की स्थिति भी 0.18 प्रतिशत मजबूत हुई है, जिसके कारण इसकी मार्केट हिस्सेदारी बढ़ कर 52.04 प्रतिशत हो गई है।

Tags:

About The Author

Latest News

Kushinagar : नफरत में चली गोली, एक युवक की हालत गंभीर Kushinagar : नफरत में चली गोली, एक युवक की हालत गंभीर
कुशीनगर। जनपद में शुक्रवार को कसया थाना क्षेत्र के ग्राम नादह गांव में आपसी रंजिश में चली गोली, एक युवक...
बैंक डकैती : कैशियर को गोली मारकर बैंक लूट का प्रयास,दोनों आरोपी गिरफ्तार
डिस्पोजेबल कप पर लगाने होंगे नाम वाले स्टीकर्स, ताकि कचरा कौन फैला रहा है पकड़ में आ सके!
जल जीवन मिशन की प्रगति के लिए एकजुट होकर करें कार्य - चौधरी
पर्यटन की दृष्टि से विकसित होगा उदयपुर का बाघदड़ा नेचर पार्क
कोडरमा में ढिबरा स्क्रैप मजदूर संघ का धरना 12वें दिन खत्म
25 हजार के कर्ज पर सूद में जुड़ गया पांच लाख, व्यापारी ने लगाई फांसी