संयुक्त चिकित्सालय में राम भरोसे है जच्चा-बच्चा की जान

महिला चिकित्सक की गैर मौजूदगी में स्टाफ करा रहा प्रसव

संयुक्त चिकित्सालय में राम भरोसे है जच्चा-बच्चा की जान

शिकोहाबाद। शासन और प्रशासनिक अधिकारी गर्भवती महिलाओं को प्रसव के दौरान संयुक्त चिकित्सालय में प्रसव कराने के लिए लोगों को जागरूक कर रही हैं। लेकिन अस्पताल में विगत 20 दिन से महिला डॉक्टर नहीं है। उनकी गैर मौजूदगी में अस्पताल में तैनात स्टाफ ही प्रसव करा रहा है। एसी हालत में जच्चा-बच्चा दोनों की जिंदगी भगवान भरोसे है। ज्यादातर केशों को यहां तैनात स्टाफ परचित डॉक्टरों द्वारा खोले गये अवैध अस्पतालों में भेज देते हैं। जिनसे उन्हें सुविधा शुल्क भी मिलता है।
 
संयुक्त चिकित्सालय का महिला अस्पताल इन दिनों बिना डॉक्टर के संचालित हो रहा है। यहां प्रतिदिन लगभग 5 महिलाओं की डिलेवरी होती है। एसे में गर्भवती महिलाओं की जान का खतरा हर समय बना रहता है। अस्पताल में तैनात एएनएम और स्टाफ नर्स ही प्रसव करा रही हैं। आरोप है कि ज्यादातर केशों को यहां तैनात स्टाफ और आशा बहुओं की साठगांठ से प्राइवेट अस्पतालों में मरीजों को भेज दिया जाता है। जहां आए दिन कोई न कोई घटना सुनने को मिलती है।
 
सोमवार को मेलावाला बाग स्थित एक अवैध अस्पताल में प्रसव के दौरान नवजात की मौत हो गई। जिसको लेकर मृतक बच्ची के परिजनों ने शिकायत की। मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने अस्पताल को सील कर दिया है। उधर पीड़ित ने थाने में एक तहरीर भी दी है। अब देखना है कि अधिकारी इन लालची भेड़ियों के खिलाफ क्या कार्यवाही करते हैं।
 
सील होने के कुछ दिनों बाद ही खुल जाते हैं अस्पताल
 
नगर में कई अस्पताल एसे हैं, जिनमें प्रसव के दौरान प्रसूता अथवा नवजात की मौत हो चुकी हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इन अस्पतालों के खिलाफ कार्यवाही की जाती है। प्रशासनिक अधिकारी उन्हें सील कर देते हैं। लेकिन चंद दिनों बाद ही यह अस्पतालों की सील खुल जाती है और ये लोग दोवारा काम शुरू कर देते हैं।
 
 नगर क्षेत्र में बड़ी संख्या में घरों और अंडरग्राउंड मकानों में इस तरह के अवैध अस्पताल संचालित हो रहे हैं,लेकिन स्वास्थ्य विभाग कुंभकर्णीय निंद्रा में सो रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को जनता की मौत से कोई सरोकार नहीं है। उन्हें तो बस मोटी कमाई करनी है।
Tags: firozabad

About The Author

Latest News

प्रधानमंत्री मोदी आज मप्र के सभी जिलों में करेंगे साइबर तहसील का शुभारंभ प्रधानमंत्री मोदी आज मप्र के सभी जिलों में करेंगे साइबर तहसील का शुभारंभ
भोपाल। मध्य प्रदेश के राजस्व प्रशासन सुधार में साइबर तहसील व्यवस्था के माध्यम से नागरिकों के हित में अभूतपूर्व परिवर्तन...
भोपाल: संदेशखाली के आरोपी शाहजहां को फांसी देने की मांग को लेकर महिलाओं ने किया प्रदर्शन
 डिंडौरी में सड़क हादसा, 14 की मौत, 20 घायल
प्रधानमंत्री मोदी आज मप्र को देंगे 16,961 करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात
मुख्यमंत्री आज आष्टा में आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में होंगे शामिल
भाजपा का ममता सरकार पर निशाना, कहा-शाहजहां शेख को दिखावे के तौर पर किया गया गिरफ्तार
ग्रामोदय विश्वविद्यालय चित्रकूट का 11वां दीक्षांत समारोह आज