(land mafia)

भूमाफिया (land mafia) की राह अब नहीं होगी आसान

देहरादून। भूमाफिया (land mafia) के खिलाफ पुलिस अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई करने जा रही है। डीजीपी अशोक कुमार ने सभी जिला प्रभारियों को बड़े भूमाफिया (land mafia) की सूची बनाने के निर्देश दे दिए हैं। खासकर, सरकारी संपत्तियों पर कब्जे करने वालों के खिलाफ मुकदमे दर्ज करते हुए संपत्तियां जब्त करने को कहा गया है।

राज्यभर में पिछले कुछ वर्षों में सरकारी-लावारिस जमीनों, नदी और सार्वजनिक सड़क के साथ निजी जमीनों पर भी अवैध कब्जे की शिकायतें बढ़ी हैं। खासकर, राजधानी में इस तरह के कई मामले खुल चुके हैं। इसलिए, डीजीपी ने सभी पुलिस कप्तानों को ऐसे भूमाफिया (land mafia) की थाने, जिला और रेंज स्तर पर सूची बनाने के निर्देश दिए हैं।

इसके बाद इनके खिलाफ मुकदमे, गुंडा-गैंगस्टर ऐक्ट और जिला बदर की कार्रवाई के साथ अवैध रूप से कमाई संपत्तियां जब्त की जाएंगी। इस मामले में सरकारी जमीनों वाले विभागों को भी तत्काल जानकारी देकर उनकी संपत्तियां वापस कराई जाएगी। भूमाफिया (land mafia) के हथियारों के लाइसेंस भी जब्त किए जाएंगे।

किसी भी भूमाफिया (land mafia) को बख्शा नहीं जाएगा। सभी जिला प्रभारियों को भूमाफिया की सूची बनाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके बाद उनके खिलाफ कानूनी और संपत्तियां जब्त करने की कार्रवाई की जाएगी। इसमें ढिलाई या नरमी बरतने वाले पुलिसवालों पर भी कार्रवाई की जाएगी।

See also  मूनाकोट, पिथौरागढ़ में केन्द्रीय रक्षा मंत्री एवं मुख्यमंत्री ने किया शहीद सम्मान यात्रा का शुभारम्भ