16 को मध्य कमान का टेबल टॉप अभ्यास का होगा आयोजन

राजधानी में प्राकृतिक आपदा निपटने को विशेषज्ञ देंगे टिप्स

16 को मध्य कमान का टेबल टॉप अभ्यास का होगा आयोजन

लखनऊ। राजधानी में आपदा से निपटने के लिए आयोजन होने जा रहा है। सोमवार को सेना मीडिया सेल ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि एनडीएमए और भारतीय सेना की मध्य कमान द्वारा 16 मई को एक टेबल टॉप अभ्यास का आयोजन छावनी में किया जा रहा है। जिसमें केंद्रीय मंत्रालयों, राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरणों, प्रारंभिक चेतावनी एजेंसियों और आपदा प्रबंधन संस्थानों सहित क्षेत्र के प्रमुख हितधारकों को एक साथ लाने के उदेश्य से किया जा रहा है।
 
ज्ञात हो कि यह अभ्यास हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश में आने वाले भूकंप, भूस्खलन, बाढ़, हिमस्खलन जैसी आपदाओं से निपटने के लिए किया जा रहा है। साथ ही इस अभ्यास प्रतिभागियों को अनुरूपित आपातकालीन स्थितियों में उनकी भूमिकाओं जिम्मेदारियों पर चर्चा की जायेगी और आपदा राहत में नवीनतम रुझानों पर डोमेन विशेषज्ञों से सीखने का अवसर होगा और पिछले आपदा प्रबंधन कार्यों से सीखे गए सबक साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा। इसके अतिरिक्त यह चार राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश में प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने और घटना प्रतिक्रिया प्रणालियों का पता लगाएगा।
Tags: lucknow

About The Author

Latest News

सराहनीय पहल : डाॅ बीपी त्यागी बनाएंगे रैबीज मुक्त गाजियाबाद सराहनीय पहल : डाॅ बीपी त्यागी बनाएंगे रैबीज मुक्त गाजियाबाद
गाजियाबाद में बुधवार को दोपहर 3:00 बजे अवकेनिंग इंडिया फाउंडेशन और महाराणा प्रताप वीर शिरोमणि ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस रेबीज...
माहे मोहर्रम पर इमाम हुसैन की प्यासी सिद्दत की याद में शर्बत वितरण किया गया
मुहर्रम पर शहर में निकाला गया ताजिया जुलूस
अकीदत व एहतराम के साथ ऐतिहासिक मुहर्रम सम्पन्न
महिला से चेन छिनतई, जांच में जुटी पुलिस
हेमंत सोरेन ने जेल से बाहर आकर चम्पाई सोरेन का पॉलिटिकल मर्डर किया : हिमंत विस्व सरमा
एटीएम में कार्ड फंसा, 96 हजार रुपये की हुई निकासी