लोकसभा सामान्य निर्वाचन को एतिहासिक बनाने के लिए महत्वपूर्ण अवसरों की होगी फोटोग्राफी

लोकसभा सामान्य निर्वाचन को एतिहासिक बनाने के लिए महत्वपूर्ण अवसरों की होगी फोटोग्राफी

बस्ती - चुनाव का पर्व, देश का गर्व लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 प्रारम्भ हो चुका है। इसको एतिहासिक बनाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग कटिबद्ध है। आयोग द्वारा निर्णय लिया गया है कि मतदान के दिन तथा उसके एक दिन पहले महत्वपूर्ण अवसरों की फोटोग्राफी करायी जाय तथा उसे आयोग की वेबसाइट पर तथा मीडिया के लिए जारी किया जाय। इसके संबंध में आयोग के निर्देश पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश ने प्रदेश के सभी जिला मजिस्टेªट/जिला निर्वाचन अधिकारी के साथ वीडियों कांफ्रेंसिंग करके अपने सुझाव दिये है।
जिला निर्वाचन अधिकारियों को भेजे गये पत्र में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने विभिन्न अवसरों पर लिए जाने वाले फोटोग्राफ्स की सूची भी उपलब्ध कराया है। वीडियों कांफ्रेंसिंग में उन्होने कहा कि जिस प्रकार से त्यौहार या पर्व के अवसर पर प्रत्येक व्यक्ति उत्साहपूर्ण एवं प्रसन्नमुद्रा में दिखाई देता है तथा उसका आचरण एवं व्यवहार प्रसन्नचित दिखाई देता है। इसी प्रकार से मतदान के दिन भी वह प्रसन्नचित तथा उत्साही दिखें। साथ ही मतदान कराने जाने वाले कर्मचारी भी उत्साहपूर्वक अपने दायित्वों का निर्वहन करें ताकि लोकतंत्र के इस पर्व को समुचित ढंग से आयोजित किया जा सकें।  
उन्होने कहा कि 85 प्लस तथा दिव्यांगों की होम वोटिंग तथा एफएसटी/एसएसटी द्वारा चेकिंग/पेट्रोलिंग के फोटोग्राफ लिए जाय। मतदान पार्टियों की रवानगी केन्द्र पर व्यवस्था और रवानगी प्रक्रिया, ई.वी.एम./वी.वी.पैट या किसी भी चुनाव सामग्री को ले जाने के लिए एर्गोनोमिक बैंग का उपयोग, मतदान कर्मी अपना ड्यूटी पत्र प्राप्त करते हुए, बूथवार सामग्री का वितरण व्यवस्था, रवानगी स्थान पर मतदान कर्मियों के लिए सुविधाएं (पीने का पानी, शौचालय, कैण्टीन व्यवस्था इत्यादि), मतदान कर्मियों हेतु मेडिकल कैम्प, मतदान कर्मी अपनी सामग्री प्राप्त करते हुए, मतदान कर्मी अपनी सामग्री का मिलान करते हुए, मतदान कर्मी अपनी सामग्री प्राप्त करते हुए, मतदान पार्टी अपने सभी सामग्री के साथ रवाना होते हुए, सभी वूमेन मतदान पार्टी की फोटो, सभी पीडब्ल्यूडी मतदान पार्टी की फोटो, सभी यूथ मतदान पार्टी की फोटो, परिवहन के किसी अन्य साधन का उपयोग (नाव, जानवर, पैदल आदि) एवं रवानगी सेंटर पर वाहन यार्ड और वाहनों का व्यवस्थित रवानगी के अवसर पर फोटोग्राफ्स लिए जाय।
उन्होने कहा कि मॉक पोल, मतदान प्रारम्भ, मतदान दिवस पर एसएसटी/एफएसटी चेकिंग के फोटोग्राफ्स, आदर्श मतदान केन्द्र, मतदान केन्द्रों पर दिव्यांगजन के लिए सुविधा/पहुॅच के प्रयास, वरिष्ठ नागरिक, दिव्यागंजन और महिला मतदाता,  एकीकृत नियंत्रण कक्ष, एकाधिक बूथों के साथ मतदान केन्द्र का स्थान, मतदाता सहायता बूथ, मतदाताओं को सही बूथ के मार्गदर्शन करने की व्यवस्था, पहली बार मतदाता, 100 प्लस द्वारा मतदान, नवविवाहित द्वारा मतदान, परिवार/पीढ़ी के साथ मतदान, परम्परागत पोशाक के साथ मतदान, जनजाति द्वारा मतदान, ट्रांसजेण्डर द्वारा मतदान, पोलिंग पार्टी की वापसी के उपरान्त/वापसी स्थल पर मिलान करने की फोटो भेजी जाय।
वीडियों कांफ्रेंसिंग के बाद जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अंद्रा वामसी ने मुख्य विकास अधिकारी को इसकी जिम्मेदारी सौपी है। उन्होने निर्देश दिया है कि फोटोग्राफी से पहले मतदेय स्थल चयनित कर लें तथा स्थानीय बीएलओ का सहयोग प्राप्त करें। इसी प्रकार पोलिंग पार्टी रवानगी तथा मतदान के बाद ईवीएम जमा करने के लिए निर्धारित स्थल कृषि उत्पादन मण्डी समिति में भी फोटोग्राफी की व्यवस्था रखी जाय।  उन्होने कहा है कि इस कार्य के लिए नियुक्त किये जाने वाले फोटोग्राफर की भलीभॉति टेªनिंग करायी जाय तथा उनके साथ एक अधिकारी को नोडल नामित किया जाय।
वीडियों कांफ्रेसिंग में एडीएम कमलेश चन्द्र, उपायुक्त मनरेगा/प्रभारी फोटोग्राफी संजय शर्मा, बीएसए अनूप तिवारी, अपर डीआईओएस विकास श्रीवास्तव, ई-डिस्ट्रिक मैनेजर सौरभ द्विवेदी, सहायक निर्वाचन अधिकारी सुभाष कुमार उपस्थित रहें।  

 

Tags:

About The Author

Sarvesh Srivastava Picture

सर्वेष श्रीवास्तव, उत्तर प्रदेश के बस्ती जनपद के ब्यूरो प्रमुख

Latest News