प्रत्याशियों की नैया पार लगाने में पत्नियां भी तन मन से प्रचार अभियान में जुटी 

प्रत्याशियों की नैया पार लगाने में पत्नियां भी तन मन से प्रचार अभियान में जुटी 

ब्रजेश त्रिपाठी

प्रतापगढ़। प्रतापगढ़ एक ऐसा जनपद जो कई मायनों में अभी पीछे है। आजादी को बीते 70-75 साल गुजर गए लेकिन जनपद का दुर्भाग्य रहा कि चतुर्मुखी विकास से कोसों दूर रहा। कई सरकारें आईं और गईं। राजा महाराजा से लेकर बड़े-बड़े नेता और मंत्रियों ने केंद्र और राज्य सरकार में रहते हुए प्रतिनिधित्व किया और सुख सुविधाओं का उपभोग किया लेकिन अपेक्षाकृत जनपद के स्वरूप में ज्यादा बदलाव नहीं आया। इतना जरूर है कि विगत 10 वर्षों में निःसंदेह विकास का पहिया धीरे-धीरे आगे बढ़ा।

इसी के साथ ही साथ देश की आबादी की आधी आबादी नारी सशक्तिकरण को भी मजबूती के साथ लागू कर महिलाओं में खुशहाली का संचार हुआ लेकिन प्रतापगढ़ ऐसे पिछड़े जनपद में अभी पुरानी सभ्यता और संस्कृति को ध्यान में रखते हुए आज भी घर की मां ,बहुएं और बेटियां एक मर्यादित दायरे में रहते हुए कार्यों का निष्पादन करती हैं परंतु वर्तमान में आधुनिकता के इस चकाचौंध में अब महिलाएं भी पुरुषों के समान कार्य करने से गुरेज़ नहीं रखती।

हर क्षेत्र में महिलाएं भी अग्रणी भूमिका निभा रही हैं। यही वजह है कि लोकसभा के इस महासमर में प्रतापगढ़ जनपद से कूदे हुए प्रत्याशियों की धर्मपत्निया, पतियों की नैया को पार लगाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती। इसीलिए ये पत्नियां गर्मी की तपती धूप और लू के थपेड़ों का परवाह किए बगैर गांवों गांवों में जाकर प्रत्याशी पतियों के प्रचार प्रसार में जुट गई है। जनपद में 25 मई को वोटिंग है इसी को ध्यान में रखते हुए प्रत्याशियों की धर्मपत्निया तपन को बर्दाश्त करते हुए मोर्चा थाम रखी हैं और उन्हें माननीय बनाने का संकल्प ले गर्मी की दोपहरी में गांवों में दरवाजे दरवाजे जाकर अपनी अपनी पार्टियों के वायदों को पूरा करने का दावा करती है।

WhatsApp Image 2024-05-04 at 8.13.30 PM

बात करते हैं इंडी गठबंधन के सपा प्रत्याशी डॉक्टर एसपी सिंह पटेल की, तो वह स्वयं कई वर्षों तक एमएलसी रहे हैं, तो वहीं उनकी धर्मपत्नी कांति सिंह भी एमएलसी रहती हुई राजनीतिक अनुभव प्राप्त है।वह चुनाव कार्यालय पर रोज दौरे का खाका बनातीं और कार्यकर्ताओं की टोली बनाकर उनको जिम्मेदारी देकर खुद भी गांव की ओर रुख करती हैं ताकि डॉक्टर पटेल की राह आसान हो सके और जीत हासिल कर सकें।

वहीं दूसरी ओर भाजपा के नवयुवा प्रत्याशी प्रथमेश मिश्रा सेनानी की धर्मपत्नी प्रीति मिश्रा भी घर का थोड़ा बहुत कामों का निपटारा कर पति के साथ-साथ दूरदराज़ गांवों में जाकर महिलाओं के बीच बसपा पार्टी के संकल्प को बताती हैं। प्रीति मिश्रा हर जाति वर्ग के बीच जाकर खासकर महिलाओं से भेंट कर बसपा के प्रत्याशी को हर हाल जिताने के लिए अपील करती हैं। बताते चलें कि वह शहर स्थित पलटन बाजार मोहल्ले की निवासिनी है और अपने पति प्रथमेश को विजयी बनाने के लिए संकल्पबद्ध हैं।

About The Author

Latest News

मजिस्ट्रेट के देखरेख में पोस्टमार्टम  लिए कब्र से निकाला गया दूधमुंही बच्ची का शव मजिस्ट्रेट के देखरेख में पोस्टमार्टम  लिए कब्र से निकाला गया दूधमुंही बच्ची का शव
अंबेडकरनगर।बीते एक सप्ताह पूर्व टीका लगने के बाद छः माह की बच्ची की मौत मामलें में जिलाधिकारी के आदेश के...
अकबरपुर के अभिषेक ने प्रथम बार स्वैच्छिक किया रक्तदान
अवधपुरी सांस्कृतिक क्लब द्वारा आयोजित हुई पोस्टर प्रतियोगिता
मतदाता जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखा कर किया रवाना
जल जीवन मिशन के अन्तर्गत निर्माणाधीन पाइप पेयजल परियोजनाओं के कार्यों की समीक्षा बैठक  
कुछ दिनों में कांग्रेस विलुप्त और सपा हो जायेगी समाप्त पार्टी : राजनाथ सिंह
तीन तलाक देने के आरोप में पीतल कारोबारी पति समेत आठ के खिलाफ केस दर्ज