त्रिवेणी संगम पर सभी सुरक्षा उपाय सुनिश्चित किए जाएं, कलेक्टर ने दिये निर्देश

 त्रिवेणी संगम पर सभी सुरक्षा उपाय सुनिश्चित किए जाएं, कलेक्टर ने दिये निर्देश

जिलाधीश—पुलिस अधीक्षक ने लिया सुरक्षा प्रबंधों का जायजा।
श्योपुर। कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर रामेश्वर त्रिवेणी संगम पर लगने वाले मेले में सुरक्षा व्यवस्थाओं को लेकर जिलाधीश संजय कुमार एवं पुलिस अधीक्षक डॉ. राय सिंह नरवरिया द्वारा मेलास्थल पर विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। जिलाधीश संजय कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के पवित्र स्नान को दृष्टिगत रखते हुए घाट पर सुरक्षा के पर्याप्त प्रबंध किए जाएं। महिला एवं पुरूषों के लिए अलग से घाटों का निर्धारण किया जाए। नदी में पानी के लेवल की मार्किग के लिए बांस-बल्ली एवं जाली लगाई जाए। उन्होंने कहा कि कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर सुबह सवेरे स्नान के दौरान बिजली की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। नदी घाट पर ही पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारी द्वारा कंट्रोल रूम बनाकर निगरानी रखी जाए। एसडीआरएफ की टीम भी नदी घाट पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए तैनात रहेगी। नदी पर दो बोट से लगातार पेट्रोलिंग की जाए तथा दो बोट रिजर्व में रखी जाए। एसडीआरएफ की टीम सभी सुरक्षा उपकरणों लाईफ जैकेट, रस्सी, टार्च तथा इमरजेंसी लाइट आदि के साथ नियुक्त रहेगी। नदी घाट पर पर्याप्त बेरिकेडिंग करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए गए। उन्होंने कहा कि लाउड स्पीकर से निरंतर माईकिंग भी की जाए। इसके अलावा उन्होंने चिकित्सकों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए स्टॉल लगाने के निर्देश भी दिए। साथ ही मौके पर एंबुलेंस रखे जाने के लिए निर्देश भी दिए।

पुलिस अधीक्षक डॉ. नरवरिया ने अनुविभागीय अधिकारी पुलिस राजीव कुमार गुप्ता को निर्देश दिए कि मेले के दौरान तथा स्नान के दौरान नदी घाट पर पर्याप्त सुरक्षा के इंतजाम किए जाएं। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि तैराकों की सूची तैयार कर तैराक मौके पर उपस्थित रखे जाएं तथा एसडीआरएफ की टीम से समन्वय बनाकर सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करें। इस दौरान नोडल अधिकारी एसडीएम मनोज गढवाल, मेले के लिए नियुक्त कार्यपालिक मजिस्ट्रेट एवं उप जिलाधीश बीएस श्रीवास्तव तथा वायएस तोमर, तहसीलदार प्रेमलता पाल, एसडीओ पीडब्ल्यूडी विष्णु भगवान अग्रवाल, मुख्यकार्यपालन अधिकारी जनपद एसएस भटनागर, नायब तहसीलदार केके शर्मा एवं दर्शन लाल सहित थाना प्रभारी, चिकित्सक तथा होमगार्ड के अधिकारी उपस्थित थे।

बगैर लाइफ जैकेट पहनाए यात्रियों को नाव नाव में न बैठाएं: जिलाधीश ने नौका संचालन करने वालों को निर्देश दिए कि यात्रियों को बगैर लाइफ जैकेट पहनाए नाव में सवार नहीं किया जाए। इसके साथ ही नाव में सुरक्षा के अन्य उपाय जैसे रस्सी, ट्यूब आदि भी उपलब्ध रखे जाए। क्षमता से अधिक यात्रियों को नाव में नहीं बैठाया जाए। उन्होंने कहा कि त्रिवेणी संगम से राजस्थान क्षेत्र में स्थित चतुर्भुज नाथ मंदिर के लिए नाव से जाने वाले यात्रियों को लाइफ जैकेट पहनाकर ही नाव में ले जाया जाए। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि राजस्थान क्षेत्र के घाट पर भी श्योपुर जिले की पुलिस को तैनात किया गया है, जो क्षमता से अधिक सवारियों को नहीं बैठाने के लिए निगरानी करेंगे। इसके साथ ही लाइफ जैकेट पहनना सुनिश्चित करेंगे।

Tags:

About The Author

Latest News

प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि मनाई प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि मनाई
मथुरा। देश के प्रथम प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय पं. जवाहरलाल नेहरू की साठ वीं पुण्यतिथि मनाई गई। जवाहर बाग स्थित...
डीएम ने किया ईवीएम वेयरहाउस का निरीक्षण,दिए निर्देश
त्यागी समाज चैरिटेबल ट्रस्ट ने आसफनगर में धर्मशाला निर्माण के लिए खरीदी जमीन
डिप्लोमा फार्मासिस्ट एसोसिएशन का चुनाव सम्पन्न
गुणवत्ता देख भडके नगर आयुक्त, फर्म की ब्लैक लिस्ट
मतदान के बाद अटकलों का दौर जारी, कांग्रेस ने की समीक्षा बैठक
इन्हें मिला सिर्फ वोट का हक, योजनाओं में भागीदारी नहीं!