9 दिसंबर को आयोजित होगी नेशनल लोक अदालत

9 दिसंबर को आयोजित होगी नेशनल लोक अदालत

अलीराजपुर। मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के आदेशानुसार प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अलीराजपुर अरुण कुमार वर्मा के मार्गदर्शन में जिला मुख्यालय अलीराजपुर सहित जोबट तहसील के समस्त न्यायालयों में दिनांक 09 दिसंबर 2023 को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। नेशनल लोक अदालत के सफल आयोजन एवं अधिक से अधिक प्रकरणों के निराकरण हेतु जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अलीराजपुर की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों के साथ प्री-सिटिंग बैठकें शुरू कर दी गई है।

आयोजित की जाने वाली लोक अदालतों में आपराधिक, सिविल, विद्युत अधिनियम, मोटर दुर्घटना दावा, निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट के अन्तर्गत चेक बाउंस प्रकरण, कुटुम्ब न्यायालय तथा प्री लिटिगेशन के अंतर्गत बैंक व अन्य ऋण वसूली प्रकरण, विद्युत, नगरपालिका के वसूली प्रकरणों व नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट के अंतर्गत चेक बाउंस प्री लिटिगेशन प्रकरण आदि का राजीनामा के आधार पर निराकरण किया जाएगा।

नेशनल लोक अदालत के सफल आयोजन एवं अधिक से अधिक प्रकरणों के निराकरण हेतु जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अलीराजपुर की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों जैसे नगरपालिका, विद्युत विभाग, सभी बैंक संस्थान, प्रशासकीय विभाग, अभिभाषक संघ आदि के साथ प्री-सिटिंग बैठकें की जा रही है। विधिक साक्षरता शिविर में भी लोक अदालत के माध्यम से राजीनामा किये जाने पर उसके होने वाले लाभों के बारे में भी जनता को जानकारी दी जा रही है, साथ ही साथ पैरालीगल वालंटियर्स द्वारा भी नेशनल लोक अदालत का प्रचार-प्रसार डोर-टू-डोर विजिट के माध्यम से किया जा रहा है, कि लोक अदालत के रूप में यह एक सुअवसर है जब पक्षकारगण अपने सभी आपराधिक व सिविल शमनीय प्रकरणों का आपसी समझौते से स्थाई व अंतिम निराकरण करते हैं। इस अवसर का लाभ अधिक से अधिक संख्या में पक्षकारगण उठा सकते हैं।

Tags:

About The Author

Latest News

मुख्यमंत्री आज आष्टा में आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में होंगे शामिल मुख्यमंत्री आज आष्टा में आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में होंगे शामिल
सीहोर। प्रदेश सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की बेटियों के विवाह के लिए चलाई जा रही मुख्यमंत्री कन्या...
भाजपा का ममता सरकार पर निशाना, कहा-शाहजहां शेख को दिखावे के तौर पर किया गया गिरफ्तार
ग्रामोदय विश्वविद्यालय चित्रकूट का 11वां दीक्षांत समारोह आज
प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को मोहनपुर-हंसडीहा रेललाइन और देवघर-डिब्रूगढ़ ट्रेन का करेंगे शुभारंभ
देशभर के 150 रेलवे स्टेशन 'ईट राइट स्टेशन' प्रमाणित, एफएसएसएआई ने 6 मेट्रो स्टेशन को भी दिया प्रमाणन
प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को मोहनपुर-हंसडीहा रेललाइन और देवघर-डिब्रूगढ़ ट्रेन का करेंगे शुभारंभ
जिलाधिकारी ने मतदाता जागरूकता बाइक रैली को कलेक्ट्रेट परिसर से हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना