थम गया चौथे चरण का चुनाव प्रचार, कितनी सीटों पर होगी वोटिंग

थम गया चौथे चरण का चुनाव प्रचार, कितनी सीटों पर होगी वोटिंग

नई दिल्ली।: देश की 18वीं लोकसभा के लिए आम चुनाव 2024 जारी हैं. तीन चरण पूरे हो चुके हैं और चौथे चरण का चुनाव सोमवार 13 मई 2024 को होगा. इस चरण के लिए चुनाव प्रचार आज शाम शनिवार को थम गया. सभी पार्टियां जोर-शोर से चुनावी अभियान में जुटी हैं. देखना होगा ऊंट किस करवट बैठेगा.

जानकारी के मुताबिक इस चरण में दस राज्यों की करीब 96 सीटों पर मतदान होगा. जिसमें 1717 कैंडीडेट चुनावी मैदान में हैं. आइये जानते हैं कि किस राज्य की कितनी सीटों पर वोटिंग होने जा रही है. बता दें, मोदी सरकार के पांच केंद्रीय मंत्री, एक पूर्व सीएम, एक एक्टर और दो क्रिकेटर समेत 1717 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. वहीं, लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएंगे.

किन राज्यों में हो रहे लोकसभा चुनाव 2024
लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण में उत्तर प्रदेश की 13, तेलंगाना की 17, पश्चिम बंगाल की आठ, बिहार की पांच, महाराष्ट्र की 11, मध्य प्रदेश की आठ, झारखंड की चार, ओडिशा की चार, आंध्र प्रदेश की 25 और जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर वोटिंग होनी है.

उत्तर प्रदेश: शाहजहांपुर, फेरी, दौरा, सीतापुर, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, हरदोई, कानपुर और बहराइच.
तेलंगाना: आदिलाबाद, पेद्दापल्ली, करीमनगर, निजामाबाद, हैदराबाद, मेडक, सिकंदराबाद, मल्काजगिरी, चेवेल्ला, महबूबनगर, नगरकुरनूल, नलगोंडा, भोंगीर, वारंगल, महमूदाबाद और खम्मम.
मध्य प्रदेश: देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन और खंडवा.
आंध्र प्रदेश: श्रीकाकुलम, विजयनगर, विशाखापट्टनम, अराकू, अनकापल्ली, काकीनाडा, अमलापुरम, राजमुंदरी, नरसापुरम, एलुरु, मछलीपट्टनम, विजयवाड़ा, गुंटूर, नरसारावपेट, बापटला, ओंगोल, नंद्याल, कुरनूल, अनंतपुर, हिंदूपुर, कडप्पा, नोल्लोर, तिरूपति, राजमपेट और चित्तूर
झारखंड: सिंहभूमि, खूंटी, लोहरदगा और पलामू.
महाराष्ट्र: नंदुरबार, जलगांव, रावेर, जालना, औरंगाबाद, मावल, पुणे, शिरूर, अहमदनगर, शिरडी और बीड.
बिहार: दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर.
पश्चिम बंगाल: बहरामपुर, कृष्णानगर, राणाघाट, बर्धमान, दुर्गापुर, आसनसोल, बोलपुर, बर्धमान पुरबा और बीरभूम.
जम्मू-कश्मीर: श्रीनगर.
ओडिशा: कालाहांडी, नबरंगपुर, बेरहामपुर और कोरापुट.

Tags: loksabha

About The Author

Tarunmitra Picture

‘तरुणमित्र’ श्रम ही आधार, सिर्फ खबरों से सरोकार। के तर्ज पर प्रकाशित होने वाला ऐसा समचाार पत्र है जो वर्ष 1978 में पूर्वी उत्तर प्रदेश के जौनपुर जैसे सुविधाविहीन शहर से स्व0 समूह सम्पादक कैलाशनाथ के श्रम के बदौलत प्रकाशित होकर आज पांच प्रदेश (उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तराखण्ड) तक अपनी पहुंच बना चुका है। 

Latest News

सराहनीय पहल : डाॅ बीपी त्यागी बनाएंगे रैबीज मुक्त गाजियाबाद सराहनीय पहल : डाॅ बीपी त्यागी बनाएंगे रैबीज मुक्त गाजियाबाद
गाजियाबाद में बुधवार को दोपहर 3:00 बजे अवकेनिंग इंडिया फाउंडेशन और महाराणा प्रताप वीर शिरोमणि ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस रेबीज...
माहे मोहर्रम पर इमाम हुसैन की प्यासी सिद्दत की याद में शर्बत वितरण किया गया
मुहर्रम पर शहर में निकाला गया ताजिया जुलूस
अकीदत व एहतराम के साथ ऐतिहासिक मुहर्रम सम्पन्न
महिला से चेन छिनतई, जांच में जुटी पुलिस
हेमंत सोरेन ने जेल से बाहर आकर चम्पाई सोरेन का पॉलिटिकल मर्डर किया : हिमंत विस्व सरमा
एटीएम में कार्ड फंसा, 96 हजार रुपये की हुई निकासी