इजराइल ने गाजा पट्टी पर जमीनी आक्रमण में झोंकी ताकत

नागरिकों को चेताया-खाली करो खान यूनिस

इजराइल ने गाजा पट्टी पर जमीनी आक्रमण में झोंकी ताकत

शिन बेट ने कहा-लेबनान, तुर्की और कतर में भी छुपे हमास के आतंकवादियों की खैर नहीं
गाजा। गाजा पट्टी में छिड़ा युद्ध आज (सोमवार) 59वें दिन और भयावह हो गया। इजराइल ने रणनीति में अचानक बदलाव करते हुए फिलिस्तीन के कुख्यात आतंकवादी संगठन हमास के खिलाफ जमीनी हमले तेज कर दिए । थल सेना बख्तरबंद गाड़ियों के साथ तेजी से आगे बढ़ रही है। इस बीच इजराइल की खुफिया एजेंसी शिन बेट ने कहा है कि लेबनान, तुर्की और कतर में भी छुपे हमास के आतंकवादियों की खैर नहीं। इजराइल ने नागरिकों को फौरन खान यूनिस शहर को खाली करने की चेतावनी दी है।

प्रमुख अखबार द टाइम्स ऑफ इजराइल ने आतंरिक सुरक्षा मामलों की जिम्मेदारी संभालने वाली इंटेलिजेंस एजेंसी शिन बेट और इजराइल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) के हवाले से यह जानकारी दी। अखबार के अनुसार आईडीएफ ने दक्षिणी गाजा में जमीनी अभियान तेज कर दिया है। आईडीएफ ने हमास के कब्जे से बंधकों को छुड़ाने की कसम खाई है। इस बीच लेबनान से इजरायल पर दागी गई मिसाइलों में आईडीएफ के दो और सैनिकों की जान चली गई। आईडीएफ ने कहा है कि अब दक्षिणी गाजा में हमास के एक भी आतंकी को जिंदा नहीं छोड़ा जाएगा। आईडीएफ चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हर्जी हलेवी ने कहा है कि इस लड़ाई में हमास के बटालियन कमांडरों, कंपनी कमांडरों और उसके कई गुर्गों को ढेर कर दिया गया है।

द टाइम्स ऑफ इजराइल के अनुसार अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इस संबंध में कतर के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल-थानी से तनाव कम करने के प्रयासों पर चर्चा की है। उधर, भारी बमबारी के बीच आईडीएफ ने रविवार को आदेश जारी किया कि गाजा के दूसरे सबसे बड़े शहर खान यूनिस के आसपास के इलाकों को खाली करना होगा, क्योंकि यहां हमास के कई बड़े कमांडर छुपे हैं। आईडीएफ ने कहा है कि गाजा पट्टी में 800 से अधिक सुरंगों को नष्ट कर दिया गया है। इन सुरंगों के अंदर हथियार मिले हैं।

 

Tags:

About The Author

Latest News