रामनवमी पर्व को लेकर यूपी में पुलिस सतर्क: डीजीपी

किसी भी प्रकार की नई परम्परा की न दी जाए अनुमति

रामनवमी पर्व को लेकर यूपी में पुलिस सतर्क: डीजीपी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में रामनवमी का त्योहार शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए सोमवार को कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने अपने मातहतों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जुलूस उन्हीं मार्गों से निकाले जाएं, जिन मार्गों से वर्षों से निकलते आ रहे हैं और कोई नई परंपरा शुरू न होने दी जाए।

पुलिस महानिदेशक ने वरिष्ठ अधिकारियों को महत्वपूर्ण मंदिरों, मेला स्थलों, जुलूसों और जुलूस मार्गों सहित सभी संवेदनशील स्थानों का दौरा करने का निर्देश दिया है। इन स्थानों पर पुलिस व्यवस्था कड़ी की जानी चाहिए। शरारती एवं असामाजिक तत्वों पर नजर रखी जाए। डीजीपी ने कहा कि दंगा नियंत्रण योजना का पुनराभ्यास करा लिया जाय एवं दंगा नियन्त्रण यंत्रों का समुचित प्रयोग किया जाय । महत्वपूर्ण मेला स्थलों एवं बड़े तथा प्रसिद्ध मंदिरों के मुख्यद्वार पर प्रवेश नियन्त्रण एवं एंटीसोबोटॉज चेकिंग की व्यवस्था की जाए तथा महिला एवं पुरूष पुलिस कर्मियों को ब्रीफ कर उनकी डियूटी लगायी जाय।
 
यूपी-112 के वाहनों का व्यवस्थापन संवेदनशील मार्गो व  स्थलों पर कि तथा अन्य पेट्रोलिंग वाहनों द्वारा चिन्हित संवेदनशील स्थलों पर अधिकारियों के पर्यवेक्षण में प्रभावी गश्त व  पेट्रोलिंग करायी जाय। श्ऱद्धालुओं द्वारा नदी व जलाशयों में स्नान के घाटों पर समुचित पुलिस प्रबन्ध किये जाये तथा आवश्यकतानुसार नाव एवं गोताखोरों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर आपात चिकित्सा के लिए मुख्य चिकित्साधिकारी से समन्वय स्थापित कर चिकित्सीय टीम की व्यवस्था की जाय।
 
अग्निशमन यंत्रों का अधिष्ठापन एवं अग्निशमन वाहनों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाय। आवश्यकतानुसार सीसीटीवी कैमरों, वीडियोंग्राफी टीम एवं ड्रोन कैमरे का उपयोग किया जाय। रेलवे स्टेशनों एवं बस स्टेशनों पर भीड़ के आवागमन के दृष्टिगत पर्याप्त सुरक्षा प्रबन्ध सुनिश्चित किये जाय, आवश्यकतानुसार चेकिंग व फ्रिस्किंग, डॉग स्क्वाड, एण्टीसोबोटॉज तथा बम डिस्पोजल स्क्वाड की व्यवस्था की जाय। वाहनों की पार्किंग के लिए उपयुक्त स्थान की व्यवस्था तथा यातायात के सुगम संचालन के लिए रूट डायवर्जन की व्यवस्था की जाय। समस्त जनपदों में पोस्टर पार्टी एवं मॉर्निंग चेकिंग टीम को सक्रिय रखा जाय तथा उनके दायित्वों से भली-भॉति अवगत कराकर उन्हें प्रात: काल नियमित रूप से चेकिंग के लिए रवाना किया जाय।
 
छोटी से छोटी सूचनाओं को अत्यन्त गम्भीरता से लेते हुये त्वरित वैधानिक कार्रवाई सुनिश्चित की जाये।  सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म की निरन्तर मॉनिटरिंग करते हुये प्रसारित होने वाले आपत्तिजनक पोस्ट व भ्रामक सूचनाओं का तत्काल संज्ञान लेते हुए उनका खण्डन किया जाये तथा पुलिस मुख्यालय में स्थापित सोशल मीडिया सेल से निरन्तर समन्वय बनाये रखा जाय। लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत आदर्श आचार संहिता का सम्पूर्ण अनुपालन सुनिश्चित कराने हेतु जनपद के सभी पुलिस कर्मियों की यथोचित ब्रीफिंग की जाये, जिससे कहीं भी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन न होने पाये।
 
Tags: lucknow

About The Author

Latest News

नोडल अधिकारी ने निरीक्षण में एक हॉस्पीटल को किया सीज नोडल अधिकारी ने निरीक्षण में एक हॉस्पीटल को किया सीज
    फिरोजाबाद। सीएमओ कार्यालय के नोडल अधिकारी और उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी ने संयुक्त रूप से कार्यवाही करते हुए खैरगढ़ के
जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया विधानसभा बार कमिश्निंग कार्य का निरीक्षण
मुख्य चिकित्साधिकारी ने  विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान के सफल संचालन के लिए अन्तर्विभागीय साप्ताहिक बैठक हुई सम्पन्न
ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने दी बधाई
*खप्टिहा खदानों में छापा मिला अवैध खनन बरियारी,मरौली खंड 5 में जारी अबैध खनन नहीं लगी लगाम*।
नामांकन प्रक्रिया की तैयारियों का निरीक्षण कर जायजा लिया गया।
वाँछित अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार, अपहृता को किया गया बरामद