काशी के घाट पर रणवीर सिंह और कृति सेनन ने बिखेरा जलवा

काशी के घाट पर रणवीर सिंह और कृति सेनन ने बिखेरा जलवा

वाराणसी: नमो घाट पर रविवार को बनारस की शाम खास हो गई. गंगा घाट पर हिंदी फिल्म के सितारे उतर आए थे. फैशन शो में उन्होंने दो कदम चलकर बनारसी बुनकरी के लिए वैश्विक बाजार का दरवाजा खोल दिया. इस अंतरराष्ट्रीय आयोजन से पूरी उम्मीद है कि विश्व के बाजार में बनारसी शिल्प झिलमिलायेगा. फैशन शो के कार्यक्रम का थीम में यहां की विरासत और विकास को जोड़ा गया है. 

कार्यक्रम में 20 देशों श्रीलंका, जिम्बाब्वे, युगांडा, माली, टोगो, पेरू, पनामा आदि के राजदूत भी शामिल हुए. इंडियन माइनॉरिटी फाउंडेशन के तत्वावधान में इसका आयोजन हुआ.आईएमयफ कन्वीनर और राज्यसभा सांसद श्री सतनाम सिंह संधू ने इसकी अगुवाई की. वॉलीवुड कलाकार कृति सेनन और रणवीर सिंह ने बनारसी बुनकरी के प्रमोशन के लिए रैम्प पर वॉक किया और फैशन शो के शो स्टॉपर भी रहे. इनके अलावा देश के प्रसिद्ध 40 मॉडल ने सहभागिता की. मशहूर फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा की निगरानी में बनारसी सिल्क के कपड़ों का प्रमोशन किया गया.

बनारसी बुनकरों के बिकेंगे उत्पाद
राज्यसभा सांसद सतनाम सिंह संधू ने कहा, कि बनारस में हैंडलूम और पॉवरलूम पर बने कपड़ों समेत यहां के अन्य क्राफ्ट आइटमों के प्रमोशन के लिए फैशन शो का आयोजन किया गया है. बनारसी बुनकरों को वैश्विक स्तर पर पहचान देने की कोशिश है. यहां की विरासत को अंतरराष्ट्रीय बाजार उपलब्ध कराने के लिए ऐसे आयोजन आगे भी होते रहेंगे. मशहूर डिजाइनर मनीष मल्होत्रा ने 22 बुनकरों को गोंद लिया है. उनसे अनुबंध की प्रक्रिया पूरी हो गई है. मनीष मल्होत्रा के देश-विदेश में स्थित स्टोर पर बनारसी बुनकरों के उत्पाद बिकेंगे.

इसके अलावा बनारसी शिल्प से जुड़े 40 लोगों को सम्मानित भी किया गया. इसमें 22 बुनकर भी शामिल हैं, तो इस विधा में नाम करने वाले पद्मश्री भी हैं. 10 ऐसे ट्रेडर्स भी हैं, जिन्होंने व्यवसायिक हूनर के दम पर बनारसी बुनकरी को जनपद से बाहर देश-दुनिया के बाजार तक ले गए. कहा कि बनारसी साड़ी समेत अन्य उत्पादों को नए बाजार मिलेंगे तो यहां के बुनकरों की आर्थिक स्थिति बेहतर होगी. जब बुनकरों की आमदनी बढ़ेगी तो यहां की बुनकारी को नया आयाम मिलेगा. बुनकर गरीबी के दुष्चक्र से बाहर निकलेगा तो नई सोच विकसित होगी जो भविष्य में विकसित भारत की पहचान बनेगी.

रणवीर सिंह और कृति सेनन ने मचाया धमाल
रैम्प पर हिंदी फिल्म स्टार रणवीर सिंह और कृति सेनन ने खूब रंग जमाया. बनारसी सिल्क पर आधारित साड़ी, लहंगा-चुंदरी, सलवार-कुर्ता पहनी मॉडल ने एक से एक प्रस्तुति दी. बनारसी सिल्क से बना कुर्ता और धोती पहनकर रैम्प पर आए थे, तो कृति बनारसी सलवार-कुर्ता पहने थीं. रैम्प पर आते ही रणवीर और कृति का लोगों ने जोरदार स्वागत किया. राम और शिव धुन पर दोनों फिल्म स्टार ने रंग जमा दिया.

रणवीर लोगों के बीच पहुंच गए
रणवीर सिंह ने कहा कि काशी आकर ऐसा अनुभव हो रहा है जिसे शब्दों से बयां नहीं कर सकते. काशी में क्या ऊर्जा है यह यहां पर ही महसूस होता है यहां की बुनकरी की कलाकारी का कोई जवाब नहीं है. रणवीर ने हर हर महादेव का उदघोष किया. बुनकरों को गले लगाया. मनीष मल्होत्रा ने कहा कि मैं काशी बहुत बार से आ रहा हूं. लोकल फ़ॉर वोकल को बढ़ावा दे रहे हैं. यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का विजन है जिसे पूरा करने का एक छोटा सा प्रयास है.
कृति सेनन ने कहा, कि चाहे वह बनारसी साड़ी हो या कोई और कपड़ा. इसे दिल से बनाया जाता है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के धरोहर विकास के अभियान में मैं भी सहभागी बनी हूं, यह सौभाग्य की बात है. इस कार्यक्रम में 20 देश के राजदूत और उच्च अधिकारी भी मौजूद थे.

Tags: kashi

About The Author

Tarunmitra Picture

‘तरुणमित्र’ श्रम ही आधार, सिर्फ खबरों से सरोकार। के तर्ज पर प्रकाशित होने वाला ऐसा समचाार पत्र है जो वर्ष 1978 में पूर्वी उत्तर प्रदेश के जौनपुर जैसे सुविधाविहीन शहर से स्व0 समूह सम्पादक कैलाशनाथ के श्रम के बदौलत प्रकाशित होकर आज पांच प्रदेश (उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तराखण्ड) तक अपनी पहुंच बना चुका है। 

Latest News

नोडल अधिकारी ने निरीक्षण में एक हॉस्पीटल को किया सीज नोडल अधिकारी ने निरीक्षण में एक हॉस्पीटल को किया सीज
    फिरोजाबाद। सीएमओ कार्यालय के नोडल अधिकारी और उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी ने संयुक्त रूप से कार्यवाही करते हुए खैरगढ़ के
जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया विधानसभा बार कमिश्निंग कार्य का निरीक्षण
मुख्य चिकित्साधिकारी ने  विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान के सफल संचालन के लिए अन्तर्विभागीय साप्ताहिक बैठक हुई सम्पन्न
ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने दी बधाई
*खप्टिहा खदानों में छापा मिला अवैध खनन बरियारी,मरौली खंड 5 में जारी अबैध खनन नहीं लगी लगाम*।
नामांकन प्रक्रिया की तैयारियों का निरीक्षण कर जायजा लिया गया।
वाँछित अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार, अपहृता को किया गया बरामद