होम्योपैथी के जनक जन्मदिवस पर हुआ भव्य समारोह

उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि हैनीमेन बहुमुखी व्यक्तित्व के धनी थे

होम्योपैथी के जनक जन्मदिवस पर हुआ भव्य समारोह

  •  प्रभु अपरिमेय श्याम दास ने कहा कि गीता व्यक्ति को मानसिक रूप से स्वस्थ रखती है
  • डॉ. उमंग खन्ना होम्योपैथिक क्लीनिक की ओर से आयोजित समारोह में होम्योपैथी के प्रति जागरूक किया गया
  • इस अवसर पर सतरंगी सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुआ

लखनऊ। होम्योपैथी के जनक डॉ. सैमुअल हैनीमैन के 269वें जन्मदिवस के अवसर पर भव्य समारोह का आयोजन डॉ. उमंग खन्ना होम्योपैथिक क्लीनिक की ओर से गोमती नगर के विनीत खंड स्थित उमंग भवन में किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक थे जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता स्थानीय इस्कॉन मंदिर समिति के अध्यक्ष अपरिमेय श्याम दास ने की।

मुख्य अतिथि बृजेश पाठक ने कहा कि सैमुएल हैनीमेन बहुमुखी व्यक्तित्व के धनी थे। उन्होंने डॉ. उमंग खन्ना के समाज सेवी व्यक्तित्व की भी प्रशंसा की। इस अवसर पर अपरिमेय श्याम दास ने कहा कि गीता व्यक्ति को मानसिक रूप से स्वस्थ रखती है। कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्र प्रथम की भावना से प्रेरित होते हुए राष्ट्रगान से की गई। इसके उपरांत प्रथम देव गणपति की स्तुति की गई। रागनेस रॉक बैंड में शामिल देवेन्द्र मैगी और पूनम के दल ने “लग जा गले” जैसे कई लोकप्रिय नए पुराने बॉलीवुड गाने सुना कर सबको मंत्रमुग्ध कर दिया।

संयोजक, लोकप्रिय जनसेवक और होम्योपैथी के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. उमंग खन्ना ने होम्योपैथी के इतिहास, महत्त्व, मौजूदा दौर में बेहतर स्वास्थ्य की चुनौतियों और होमियोपैथी विधा में निरंतर सुधार और शोध पर गहन चर्चा कर लोगों को जागरूक किया। इस अवसर पर राजकीय नेशनल होम्योपैथिक कॉलेज एवं चिकित्सालय के प्रिंसिपल डॉ. डी.के. सोनकर भी उपस्थित रहे। एरा मेडिकल यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. डॉ. अब्बास अली महदी ने होम्योपैथी को हर अस्पताल में अनिवार्य करने का मशविरा दिया।

फोटो (3)

इस अवसर पर वरिष्ठ आईएएस डॉ. हरिओम, आईएएस डॉ. अरविन्द चतुर्वेदी, आईएएस राजेश कृष्णा, महंत धर्मेंद्र दास, श्री तुलसीदास जी महाराज, एमएलसी पवन सिंह चौहान, मेडिकल कॉलेज के डॉ. यू.एस. पाल, नोएडा के विधायक पंकज सिंह, चीफ वार्डन अमरनाथ मिश्रा सहित अन्य भी इस समारोह में आमंत्रित विशिष्ट अतिथि रहे। सांस्कृतिक कार्यक्रम में गिन्नी सहगल ने सीता स्वंयवर का प्रसंग भरतनाट्यम शास्त्रीय नृत्य के माध्यम से पेश किया। कथक कलांगन ग्रुप की कृतिका वर्मा द्वारा पारंपरिक कथक के तहत टुकड़ा-तिहाई पेश कर प्रशंसा हासिल की गई। ज़ुबैर अंसारी ने एक से बढ़कर एक शायरियां सुना कर मुशायरे का सत्र यादगार बनाया।

शहद के अग्रणी उत्पादक निमित्त सिंह मधुमक्खी वाला और विश्वास मार्केटिंग ग्रुप के आमिर हनीफ ने शहद की रोग प्रतिरोधक क्षमता की जानकारी दी। उन्होंने आयुर्वेद के लाभों को देखते खासतौर से विशेष फूलों के शहद को तैयार किया है। उन्होंने लौंग का शहद, दालचीनी का शहद, इलाइची का शहद ही नहीं हेल्दी हर्बल चाय की भी जानकारी दी। कार्यक्रम के प्रबंधन प्रियंका खन्ना, गौरी खन्ना और स्तुति के दल ने संभाली।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News

क्षेत्राधिकारी यातायात व प्रभारी निरीक्षक यातायात द्वारा जनमानस को यातायात के नियमों एवं सुरक्षा के प्रति जागरूक किया गया क्षेत्राधिकारी यातायात व प्रभारी निरीक्षक यातायात द्वारा जनमानस को यातायात के नियमों एवं सुरक्षा के प्रति जागरूक किया गया
संत कबीर नगर,पुलिस अधीक्षक जनपद संतकबीरनगर  सत्यजीत गुप्ता के निर्देशन में लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत क्षेत्राधिकारी य़ातायात  केशवनाथ के पर्यवेक्षण...
सबके साथ और सबके विश्वास से मिली प्रोन्नति: अमर नाथ
डेंगू नियंत्रण में सभी का सहयोग जरूरी: डॉ. सिंघल
निर्वाचन ड्यूटी में लगे कार्मिकों ने डाक मतपत्र एवं ई0डी0सी0 से किया मतदान।
अफ्रीका पर भारत-अमेरिका वार्ता, महाद्वीप के विकास पर मंथन
डीआरएम ने किया मंडलीय चिकित्सालय का निरीक्षण
पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय एवम तृतीय का द्वितीय प्रशिक्षण हुआ आयोजित।