सयांरा में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित

सामूहिक विवाह कार्यक्रम में कुल 348 जोडे़ विवाह के बन्धन में बधे

सयांरा में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित

कौशाम्बी। मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना “मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना” के अन्तर्गत आज बाबू सिंह डिग्री कॉलेज, सयांरा में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सामूहिक विवाह कार्यक्रम में कुल 348 जोडे़ विवाह के बन्धन में बधें, जिसमें 02 जोड़े मुस्लिम समुदाय के भी सम्मिलित हैं। सांसद विनोद कुमार सोनकर एवं मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 रवि किशोर त्रिवेदी ने नवविवाहित जोड़ों को आर्शीवाद देते हुए परमपिता परमेश्वर से सफल एवं सुखमय दाम्पत्य जीवन की कॉमना की।
 
सासंद विनोद सोनकर ने नव-विवाहित जोड़ों को आर्शीवाद देते हुए ईश्वर से उनके सफल एवं सुखमय वैवाहिक जीवन की कॉमना की। उन्होंने कहा कि प्रदेश के  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में योजनाआें को मूर्तरूप देकर योजनाओं को धरातल पर उतारकर पात्र लोगों को लाभान्वित करने का कार्य किया जा रहा हैं, यह सरकार की कुशलता एवं प्रतिबद्धता का ही संकल्प है। उन्हांने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन जिला मुख्यालय के अलावा जनपद के अन्य स्थानां-फसइया मैदान, भवन्स मेहता, दंगल मैदान पश्चिम शरीरा एवं तिलगोड़ी के बाद आज बाबू सिंह डिग्री कॉलेज सयांरा में होने पर, समाज के लोगों में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के प्रति जागरूकता एवं उत्साह बढ़ा हैं। उन्हांने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश में ऐसी सरकार है, जो बिना किसी भेद-भाव के गरीब, शोषित, पीड़ित, मजदूर, किसान एवं समाज के सभी वर्गों की चिन्ता कर, उनके कल्याण के लिए निरन्तर कार्य कर रहीं है। सरकार गरीब बेटियां के कल्याण के लिए समर्पित हैं। समाज का कोई ऐसा अंग नहीं है, जिसके विकास के लिए सरकार समर्पित न हों। उन्हांने लोगों से आवाह्न किया कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुॅचाने में अपना भी योगदान करें। प्रधानमंत्री ने हरियाणा की धरती से कहा था कि इस देश की बेटी को पढ़ाना भी है तथा आगे बढ़ाना भी है।
 
बेटी के पैदा होते ही उसके टीकाकरण से लेकर शिक्षा एवं विवाह की व्यवस्था सरकार द्वारा की जा रहीं है तथा बेटियों के पैदा होने पर मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत रू0-06 हजार खाते में जमा कराया जाता है। प्रधानमंत्री जी ने स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से महिलाओं को सशक्त/आत्मनिर्भर बनाने का कार्य किया हैं। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में 05 करोड़ से अधिक प्रधानमंत्री आवास, 11 करोड़ से अधिक शौचालय, 11 करोड़ अधिक आयुष्मान कार्ड एवं 11 करोड़ अधिक किसान सम्मान निधि योजना से पात्र लोगों को लाभान्वित किया गया है। केन्द्र एवं प्रदेश सरकार बिना किसी भेदभाव के पात्र लोगों को सभी योजनाओ से लाभान्वित कर रहीं हैं। जनपद कौशाम्बी में मेडिकल कॉलेज, बस डिपो एवं ओवरब्रिज आदि के निर्माण कार्य से लेकर हर घर-नल से जल एवं विद्युतीकरण का कार्य किया गया है।
 
जिला समाज कल्याण अधिकारी दिलीप कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत विवाहित जोड़ों को दाम्पत्य जीवन में खुशहाली एवं गृहस्थी की स्थापना के लिए सहायता राशि के रूप में 35000 (पैतीस हजार) रूपये कन्या के खाते में हस्तान्तरित की जाती है तथा विवाहित जोड़ों को विवाह संस्कार के लिए आवश्यक सामग्री (कपडे़, विछिया, पायल, बर्तन, ट्राली बैग, दीवार घड़ी) दिया जाता है। प्रत्येक विवाहित जोड़े पर शादी व्यवस्था के लिए रूपये 06 हजार खर्च करने का प्रावधान है। इस प्रकार कुल 51 हजार रूपये प्रत्येक जोड़े पर व्यय किये जाने का प्राविधान है।इस अवसर पर अध्यक्षा जिला पंचायत  कल्पना सोनकर, मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 रवि किशोर त्रिवेदी एवं जिला समाज कल्याण अधिकारी दिलीप कुमार सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण तथा गणमान्य उपस्थित रहें।
Tags:

About The Author

Related Posts

Latest News