75 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर डीएम ने कलेक्ट्रेट में किया ध्वजारोहण

75 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर डीएम ने कलेक्ट्रेट में किया ध्वजारोहण

 संत कबीर नगर ,26 जनवरी 2024 (सू0वि0)।* 75वां गणतंत्र दिवस जनपद में श्रद्धा, हर्षाेल्लास एवं देशभक्ति के वातावरण में धूम-धाम से मनाया गया। इस राष्ट्रीय पावन पर्व के उपलक्ष्य में जनपद में विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी महेन्द्र सिंह तंवर ने जनपदवासियों को हार्दिक शुभकामानाएं एवं बधाई दिया है।
    75वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में समस्त सरकारी भवनों पर प्रातः 08.30 बजे ध्वजारोहण किया गया। कलेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी महेन्द्र सिंह तंवर ने ध्वजारोहण के उपरान्त राष्ट्रगान एवं संविधान के प्रति निष्ठा और राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई। विकास भवन में मुख्य विकास अधिकारी संत कुमार ने ध्वजारोहण किया।
    कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में जिलाधिकारी महेन्द्र सिंह तंवर ने इस अवसर पर उपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों एवं छात्र/छात्राओं को शुभकामनाएं एवं बधाई देते हुए कहा कि आजाद भारत के रूप में 75 वर्ष पूर्ण कर चुका हमारा देश पूरी दुनिया में आज एक परिपक्व राष्ट्र के रूप में भूमिका निभा रहा है। जिलाधिकारी ने बताया कि आज इस राष्ट्रीय पर्व को पूरा देश मना रहा है। 26 जनवरी 1950 को हमारे देश में संविधान बन कर लागू किया गया था। इसी के तहत नीति नियम को बना कर धरातल पर लागू करने का बेस/आधार है संविधान, इस लिए हम गणतंत्र दिवस मनाते है। हमारे देश का संविधान विश्व का सबसे बड़ा लिखित संविधान है। जिसमें मौलिक अधिकारों के साथ-साथ मौलिक कर्तव्यों के विषय में भी संविधान याद दिलाता है। देश आज आजादी का 75 वर्ष पूर्ण होने पर विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से जनपद के प्रत्येक गॉवों में एलईडी वैन के माध्यम से 15 नवम्बर 1923 से 26 जनवरी 2024 तक गॉव-गॉव में जाकर विकसित भारत संकल्प यात्रा की वैन से  प्रचार-प्रसार कर केन्द्र/राज्य सरकार की योजनाओं के विषय में लाभान्वित करते हुए पात्र व्यक्तियों को योजनाओं से आच्छादित भी किया जा रहा है। जिसका आज समापन किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद विकास करेगा तो देश विकास करेगा, इसके लिए हम सबको अपने कर्तव्यों के प्रति ईमानदारी से कार्य करना होगा। 
    इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी जय प्रकाश सहित अन्य गणमान्य लोगों ने देश की आजादी के शहीदों को नमन और उनके संघर्षाे की याद दिलाते हुए धर्म, जाति, भाषा, एवं क्षेत्रवाद से उपर उठकर देशवाद के रास्ते पर चलने का संकल्प लिया। उन्होंने अपने सम्बोधन में सरकार की लाभार्थीपरक एवं जन कल्याणकारी योजनाओं के प्रगति के बारे में विस्तार से चर्चा किया। 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर विद्यालयों की छात्राओं द्वारा राष्ट्रगान सहित विभिन्न प्र्रकार के देश भक्ति गीत प्रस्तुत किया गया।
    इस अवसर पर अपर उप जिलाधिकारी रमेश चन्द्र, उप जिलाधिकारी संजीव राय, डिप्टी करेक्टर कलेक्ट्रेट डा0 सुनील कुमार, प्रशिक्षु उप जिलाधिकारी मंजुल मयंक, जिला होमगार्ड कामाण्डेन्ट, जिला प्रोबेशन अधिकारी डा0 श्वेता त्रिपाठी, सीनियर अभियोजन अधिकारी अजीत सिंह, वरिष्ठ समाजसेवी शिव कुमार गुप्ता, लाल जी यादव, पूर्व तहसीलदार गिरीवर सिंह, ओएसडी बलदाऊ जी शर्मा, सूचना अधिकारी सुरेश कुमार सरोज सहित कलेक्ट्रेट परिसर के अधिकारी एवं कर्मचारी, शिक्षक, छात्र/छात्रांए आदि उपस्थित रहे। 

Tags:

About The Author

Latest News