हनुमान जन्मोत्सव को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

किसी नई परपंरा की न दी जाए अनुमति : प्रशांत कुमार

हनुमान जन्मोत्सव को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

  • डीजीपी ने सभी जिलो को जारी किया दिशा निर्देश

लखनऊ। पुलिस महानिदेशक यूपी प्रशांत कुमार ने श्री हनुमान जन्मोत्सव को लेकर लेकर पुलिस अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किया है। ताकि इस दौरान लोगों को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। डीजीपी ने कहा कि  समस्त हनुमान मन्दिरों, धर्मस्थलों तथा जुलूसों के मार्ग व महत्वपूर्ण कार्यक्रम स्थलों पर वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा भ्रमण व निरीक्षण करते हुए सम्बन्धित धर्म गुरुओं, प्रबंधकों व आयोजकों के साथ स्थानीय मजिस्ट्रेट तथा अन्य विभाग के अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर आवश्यक व्यस्थापन सुनिश्चित कराया जाये।

थानों के त्योहार रजिस्टर की प्रविष्टियों का अध्ययन कर समस्त आयोजनों के आयोजकों से वार्ता कर यदि किसी प्रकार की समस्या प्रकाश में आती है, तो उसका त्वरित समाधान कराया जाय। किसी नयी परम्परा की अनुमति न दी जाय। जनपदीय अभिसूचना तन्त्र को सक्रिय कर लिया जाय। प्रत्येक छोटी से छोटी घटना को अत्यन्त गम्भीरता से लेते हुए त्वरित कार्रवाई की जाय।

श्रद्धालुओं के आवागमन व जुलूसों के मार्गों पर प्रभावी यातायात प्रबन्ध, गश्त व  पिकेट व अन्य व्यवस्थापन तत्काल से कर लिया जाये। समस्त जुलूसों में बॉक्स फॉर्मेट में राजपत्रित अधिकारियों के नेतृत्व में ड्यूटी लगायी जाये तथा छोटे से छोटे जुलूसों के साथ भी आवश्यकतानुसार पुलिस व्यवस्थापन किया जाय ।

श्री हनुमान जयन्ती के दृष्टिगत श्रद्धालुओं की सम्भावित भीड़ का आंकलन व समस्त हाट स्पाट को चिन्हित कर रात्रि से ही ड्यूटी व समुचित पुलिस प्रबन्ध सुनिश्चित किया जाये। यूपी-112 व अन्य पेट्रोलिंग वाहनों का व्यवस्थापन संवेदनशील मार्गो व स्थलों पर किया जाय तथा चिन्हित संवेदनशील स्थलों पर राजपत्रित अधिकारियों के पर्यवेक्षण में प्रभावी गश्त , पेट्रोलिंग करायी जाय। कार्यक्रम स्थलों एवं मंदिरों के मुख्यद्वार पर प्रवेश नियन्त्रण एवं एण्टीसोबोटॉज चेकिंग की व्यवस्था की जाय तथा महिला एवं पुरूष पुलिस कर्मियों को ब्रीफ कर उनकी ड़ियूटी लगायी जाय।

महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला पुलिस बल तथा सादे वस्त्रों में पुलिस कर्मियों की डयूटी लगायी जाये। समस्त जनपदों में पोस्टर पार्टी एवं मॉर्निंग चेकिंग टीम को सक्रिय रखा जाय तथा प्रात: काल नियमित रूप से चेकिंग को रवाना किया जाय। सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म की निरन्तर मॉनिटरिंग करते हुये प्रसारित होने वाले आपत्तिजनक पोस्ट/भ्रामक सूचनाओं का तत्काल संज्ञान लेते हुए उनका खण्डन किया जाये । लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सुनिश्चित कराने को जनपद के सभी पुलिस कर्मियों की यथोचित ब्रीफिंग की जाये, जिससे कहीं भी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन न होने पाये।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News