कृषकहित के दृष्टिगत समुचित सुरक्षात्मक व्यवस्थाओं के साथ भूसा बनाने वाली मशीन का प्रयोग किया जाये - डीएम।

कृषकहित के दृष्टिगत समुचित सुरक्षात्मक व्यवस्थाओं के साथ भूसा बनाने वाली मशीन का प्रयोग किया जाये - डीएम।

संत कबीर नगर ,जिलाधिकारी महेंद्र सिंह तंवर ने जनपदवासियों से अपील की है कि फसल काटने के उपरांत भी अवशेष गंठल में आग न लगाए। साथ ही कृषकहित के दृष्टिगत समुचित सुरक्षात्मक व्यवस्थाओं के साथ भूसा बनाने वाली मशीन का प्रयोग किया जाये एवं यह प्रयास किया जाये कि जिस क्षेत्र में फसल कट चुकी है वहाँ पर मशीन का प्रयोग करें। इस बात का विशेष ध्यान रखे कि कम्बाई मशीन के साथ भूसा बनाने की मशीन(स्ट्रा रीपर) लगे होने के कारण स्ट्रा रीपर मशीन से निकलने वाली चिंगारी से फसल एवं उसके अवशेष में आग लग जाने की सम्भावना रहती है, जिसके कारण आस-पास गेहूँ की खड़ी फसल में आग लगने से भारी क्षति की आशंका रहती है। भूसा बनाने की मशीन(स्ट्रा रीपर) लगे कम्बाईन मशीन से गेहूॅ की कटाई के समय किसान भाई यह सुनिश्चित हो लें कि कटाई के समय पर्याप्त मात्रा में पानी के टैंक/ड्रम/आग बुझाने वाला यंत्र (फायर स्टींग्यूसर) को साथ में रखा जाय। इसके साथ ही फसल कटाई के समय निकटस्थ ट्यूवबेल से पानी की उपलब्धता के सम्बन्ध में आवश्यक सुविधा/व्यवस्था भी सुनिश्चित रखी जाये। 
इस संबंध में जिलाधिकारी ने समस्त कम्बाई मशीन मालिकों को निर्देशित किया है कि फसल कटाई करने से पूर्व कम्बाई मशीन लगे यत्रों एवं स्ट्रा रीपर के सभी पार्ट आदि की जांच कर ली जाए, जिससे किसी औजार, बेल्ट अथवा नट आदि के ढीला/क्षतिग्रस्त होने से कटाई के दौरान टूट-फूट अथवा चिंगारी निकलने की सम्भावना न रहें। फसल कटाई के समय प्रयोग किये जा रहे यंत्रों में किसी प्रकार की मरम्मत की आवश्यकता पड़ने पर यंत्र को फसल से दूर खाली स्थान पर रखकर मरम्मत किया जाये। किसान भाई खेत के आस-पास स्वयं अथवा अन्य किसी व्यक्ति/मजदूर/यंत्र चालक को धूमपान करने से रोकें, साथ ही सुलगती हुई अवशेष बीड़ी/सिंगरेट इत्यादि को खेत के आस-पास किसी भी दशा में नहीं फेंकें एवं किसी को ऐसा करने से रोकें। रबी फसलों की कटाई/मड़ाई का कार्य शीघ्रता एवं सावधानी पूर्वक करें, ताकि आग लगने की घटनाओं को पूर्णतः रोका जा सके। साथ ही खेत के आस-पास पड़े अवशेष को बायो डिकम्पोजर से सड़ा कर जैविक खाद बनायें।
जिलाधिकारी ने समुचित व्यवस्थाओं जैसे-जल का भण्डारण, अग्निशमन यंत्र, बालू आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए कम्बाईन मशीन से गेहूॅ कटाई कार्य कराये जाने की संस्तुति देते हुए समस्त सम्बंधित अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये है कि उक्त व्यवस्थाओं/मानको को सुनिश्चित रखते हुए स्ट्रा रीपर के साथ कम्बाईन मशीन से कटाई कर रहे कम्बाईन मशीन स्वामी एवं किसान को अनावश्यक रूप से न परेशान किया जाए।
जिलाधिकारी ने कृषि विभाग सहित सम्बंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि उनके द्वारा अपने ग्राम स्तरीय अधिकारियों/कर्मचारियों के माध्यम से भी निगरानी कराते हुए सुनिश्चित किया जाय कि स्ट्रा रीपर युक्त मशीन से फसल अवशेष की कटाई के दौरान मशीन मालिक एवं किसान द्वारा आग लगने की घटनाओं से बचाने से सम्बंधित उक्त समस्त व्यवस्थाओं/सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित होनी चाहिए, ताकि आग लगने की घटना को पूर्णतः रोका जा सके।

Tags:

About The Author

Latest News

नोडल अधिकारी ने निरीक्षण में एक हॉस्पीटल को किया सीज नोडल अधिकारी ने निरीक्षण में एक हॉस्पीटल को किया सीज
    फिरोजाबाद। सीएमओ कार्यालय के नोडल अधिकारी और उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी ने संयुक्त रूप से कार्यवाही करते हुए खैरगढ़ के
जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया विधानसभा बार कमिश्निंग कार्य का निरीक्षण
मुख्य चिकित्साधिकारी ने  विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान के सफल संचालन के लिए अन्तर्विभागीय साप्ताहिक बैठक हुई सम्पन्न
ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने दी बधाई
*खप्टिहा खदानों में छापा मिला अवैध खनन बरियारी,मरौली खंड 5 में जारी अबैध खनन नहीं लगी लगाम*।
नामांकन प्रक्रिया की तैयारियों का निरीक्षण कर जायजा लिया गया।
वाँछित अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार, अपहृता को किया गया बरामद