सोनहा थाना के बाल कल्याण अधिकारी और विवेचक को सी डब्लू सी ने किया तलब, मांगा स्पष्टीकरण

सोनहा थाना के बाल कल्याण अधिकारी और विवेचक को सी डब्लू सी ने किया तलब, मांगा स्पष्टीकरण

बस्ती - नाबालिग बालिका को बरामद करने के बाद एक रात महिला थाना तथा एक रात सोनहा थाना पर रोकने तथा इसके बाद न्याय पीठ के समक्ष प्रस्तुत करने के मामले में न्याय पीठ के अध्यक्ष प्रेरक मिश्रा ने मुकामी थाना के बाल कल्याण अधिकारी तथा मामले के विवेचक से स्पष्टीकरण मांगा है। इसके लिए उन्हे 15 अप्रैल तक का समय दिया गया है।
बताते चलें कि उक्त थाना क्षेत्र के एक गांव के निवासी व्यक्ति ने अपनी पुत्री के घर से गायब होने की सुचना थाने में दर्ज करवाया था। पुलिस ने मामले में तत्परता दिखाते हुए अभियुक्त के साथ ही बालिका को बरामद कर लिया। लेकिन बारामदगी के बाद भी विवेचक ने बालिका को न्याय पीठ बाल कल्याण समिति के समक्ष प्रस्तुत नही किया, बालिका को बिलंब से प्रस्तुत करने के नाते बालिका के मेडिकल जांच के साथ ही कौंसलिंग में देरी हुई जिससे बालिका का सर्वोच्च हित प्रभावित हुआ है। इतना ही नहीं बाल अधिनियम 2015 के अनुसार किसी भी नाबालिग को थाने में नही रोका जा सकता है, लेकिन पुलिस ने बाल अधिनियम की अनदेखी करते हुए बालिका को एक रात महिला थाना तथा एक रात सोनहा थाना पर रोके रखा गया। बालिका ने कौंसलिंग के दौरान बताया कि उसे अंबेडकर नगर के एक गांव से 3 अप्रैल को बरामद किया गया था और इसके बाद उसे थाने पर रखा गया, न्याय पीठ के समक्ष उसे 5 अप्रैल को को न्याय पीठ के सदस्य डा संतोष श्रीवास्तव के सम्मुख 4 बजकर दस मिनट पर पेश किया गया इसके बाद उसके मेडिकल जांच आदि की कार्यवाही शुरू की गई। मामले की गम्भीरता को देखते हुए सी डब्लू सी के चेयर पर्सन प्रेरक मिश्रा सदस्य अजय श्रीवास्तव, डा संतोष श्रीवास्तव, मंजू त्रिपाठी ने जिम्मेदारों से स्पष्टीकरण देने का निर्देश जारी किया है।अध्यक्ष प्रेरक मिश्रा ने कहा कि हमारे लिए बाल हित सर्वोपरि है उसके साथ किसी को भी मनमानी करने का अधिकार नहीं है।

Tags:

About The Author

Sarvesh Srivastava Picture

सर्वेष श्रीवास्तव, उत्तर प्रदेश के बस्ती जनपद के ब्यूरो प्रमुख

Latest News

नर्सिंग घोटाला मामले में बड़ी कार्रवाई, भोपाल में सीबीआई इंस्पेक्टर 10 लाख की रिश्वत लेते गिरफ्तार नर्सिंग घोटाला मामले में बड़ी कार्रवाई, भोपाल में सीबीआई इंस्पेक्टर 10 लाख की रिश्वत लेते गिरफ्तार
भोपाल । मध्यप्रदेश में नर्सिंग घोटाले के मामले में दिल्ली सीबीआई की टीम लगातार कार्रवाई कर रही है। मध्यप्रदेश के...
सड़क किनारे मृतअवस्था में मिला बुजुर्ग व्यक्ति, जांच शुरु
गरीबी से तंग आकर कांदिवली के फ्लैट में पति-पत्नी ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट बरामद
महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण की 13 सीटों पर 11 बजे तक 15.93 प्रतिशत मतदान
राजस्थान के 18 शहरों में तापमान 45 से ज्यादा, 23 जिलों में आज तेज गर्मी का अलर्ट
भारतीय सेना के हवलदार गौरव चौहान ने एलोर्डा कप में कांस्य पदक जीता
संबलपुर स्कूल में बच्चे सीख रहे मार्शल आर्ट के दांव-पेंच