Mumbai: मुंबई वासियों की आज से बढ़ सकती है मुसीबत

Mumbai: मुंबई वासियों की आज से बढ़ सकती है मुसीबत

मुंबई : मुंबई वासियों की आज मुसीबत बढ़ सकती है। दरअसल, बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने मंगलवार को 15 प्रतिशत पानी की कटौती की घोषणा की। बीएमसी के अनुसार, पूरे शहर में जल आपूर्ति की अतिरिक्त कटौती ठाणे जिले के पाईस बांध में पानी की कमी के कारण की गई है। बीएमसी फिलहाल प्री-मानसून रखरखाव कार्य के चलते जल आपूर्ति में पांच प्रतिशत की कटौती कर रहा है। 
 
 बीएमसी ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा कि मुंबई महानगर से लगभग 60 किलोमीटर दूर स्थित बांध को भटसा जलाशय से पानी मिलने के बाद पानी की आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी। बीएमसी द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है, पाईस बांध के 32 गेट में से एक का रबर ब्लैडर खराब हो गया, जिसकी वजह से 16 दिसंबर को इससे पानी का रिसाव हुआ। ब्लैडर की मरम्मत के लिए बांध के जल स्तर को 31 मीटर तक कम करना पड़ा, जिसके लिए भटसा जलाशय से पानी की आपूर्ति को नियंत्रित करना पड़ गया था। 

बयान में कहा गया है कि रबर ब्लैडर की मरम्मत कर दी गई है, लेकिन पंजरापोल में ट्रीटमेंट प्लांट के माध्यम से मुंबई में पानी खींचने के लिए बांध का स्तर पर्याप्त नहीं है। भातसा जलाशय से पानी छोड़ा गया है, चूंकि यह पाईस बांध से 48 किलोमीटर दूर है, इसलिए पानी पहुंचने और इसे पर्याप्त स्तर तक लाने में समय लग सकता है।  

Tags:

About The Author

Latest News