हजारो बेटियों के पिता ने कन्यादान कर फिर बेटियों को उनके साजन के साथ विदा किया

हजारो बेटियों के पिता ने कन्यादान कर फिर बेटियों को उनके साजन के साथ विदा किया


फिरोजाबाद , महात्मा ज्योतिराव फुले सेवा समिति के तत्वाधान में शुक्रवार को अक्षय तृतीया के अवसर पर कोटला रोड स्थित बगीची में आयोजित सर्व समाज सामूहिक विवाह समारोह में 45 जोड़ो ने परिणय सूत्र बन्धन में बन्धकर फैरे लिये
समिति के संयोजक डॉ राधेश्याम कुशवाह ने जानकारी देते हुए बताया कि वह हजारो ऐसी कन्याओं की शादियां अपने हाथों से करा चुके है। जिनके परिवार में उनके माता पिता अपनी बेटियों के हाथ पीले कर कन्यादान करने से मजबूर रहते थे। और वह महँगाई व दहेज के कारण अपनी बेटियों की उम्र बढ़ती देख ईश्वर के सामने अपने को असहाय समझकर उनसे अपने दोनों हाथों को जोड़कर ईश्वर के सामने आँसुओ को नही रोक पाते थे। इन्ही सबको देखते हुए डॉ राधेश्याम कुशवाह ने यह सौगन्ध ली कि ऐसी बेटियों को डोली में बैठाने का कार्य अपने इष्ट मित्रो के सहयोग से अवश्य करेंगे। और ईश्वर ने उनकी आवाज को सुना और उन्हें प्रेरणा दी, जिसकी बजह से वह अब तक अपनी समिति के सहयोग से हजारों ऐसी कन्याओं की शादी करा चुके है। और वह अपने आपको हजारो बेटियों का पिता होने का  गर्व महसूस करते है। शादी के अवसर  कन्या पक्ष एवं वर पक्ष दोनों तरफ के समुचित लोगो के खाने- पीने से लेकर दान दहेज में ग्रहस्थ जीवन मे काम आने वाली वस्तुओं के अलावा कपड़े , मंगल सूत्र, बिछिया आदि देकर वर कन्या को विदा कर वह अपने आपको धन्य समझते है।
सामूहिक विवाह के दौरान ,समिति के मुन्ना लाल झा, आकाश कुशवाह, राजीव कुशवाह, मोनू ठाकुर, श्रीमती नेमा शर्मा, श्रीमती नीतू माहौर, डॉ बृजेश शर्मा , भगवान दास शंखवार सहित सैकड़ों की संख्या में वर एवं कन्या पक्ष के लोग उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Related Posts

Latest News