खानपान के सामान एवं शुद्ध पेयजल की जांच के लिए चला विशेष अभियान

खानपान के सामान एवं शुद्ध पेयजल की जांच के लिए चला विशेष अभियान

लखनऊ। रेलयात्रियों को पौष्टिक एवं ताजे खाने का सामान एवं उचित मानकों के आधार पर पीने के लिए शुद्ध पानी को उचित मात्रा में उपलब्ध कराने के लिए उत्तर रेलवे, लखनऊ मण्डल पूर्ण प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रहा है। मण्डल रेल प्रबंधक, एसएम शर्मा ने इस विषय को अत्यंत गंभीरता से लिया है एवं उनके कुशल दिशा-निर्देश पर वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबन्धक, रेखा शर्मा के नेतृत्व में इस संबंध में एक प्रभावी योजना का निर्धारण करते हुए पूरे मण्डल पर विशेष जांच अभियान संचालित किया जा रहा है।

जिसके तहत वाणिज्य विभाग के सभी अधिकारीगण, पर्यवेक्षकों एवं निरीक्षकों द्वारा मण्डल के सभी छोटे-बड़े स्टेशनों पर औचक रूप से पहुंचकर खानपान के स्टॉल, पैन्ट्रीकारों, स्टेशन पर स्थित आहार स्थलों, भोजनालयों, जनाहार कक्ष तथा यात्रियों को गाड़ी एवं स्टेशन पर मुहैया कराए जाने वाले खान पान के सामान और पानी की शुद्धता और प्रामाणिकता का गहन निरीक्षण किया जा रहा है।

इसके साथ ही इन अभियानों के तहत खाने पीने के सामान के निर्धारित मूल्य की जांच, इनकी वैधता, गुणवत्ता तथा खानपान संबंधी मानकों एवं डिजिटल पेमेंट सुविधा की उपलब्धता की भी सूक्ष्मता से जांच की जा रही है। इसके अतिरिक्त इस विशेष जांच अभियान द्वारा अनाधिकृत वेंडरों पर अंकुश लगाते हुए केवल अधिकृत वेंडरों द्वारा ही फूड सप्लाई के कार्य पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इन जांच अभियानों में किसी भी प्रकार की अनियमितता पाए जाने पर कठोर प्रशासनिक कार्यवाही का प्रावधान किया गया है।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News