बारिश से पहले निकासी नालियों की हो रही सफाई, हटाया जा रहा अतिक्रमण

बारिश से पहले निकासी नालियों की हो रही सफाई, हटाया जा रहा अतिक्रमण

धमतरी। नगर निगम द्वारा बारिश से पहले निकासी नालियों की सफाई युद्ध स्तर पर जारी है। शहर के 40 वार्डों में स्थित निकासी नालियों की जेसीबी मशीन से सफाई कराई जा रही है। सफाई का कार्य कई चरणों में चल रहा है। दो चरण खत्म होने के बाद तीसरे चरण के तहत बड़े निकासी नालियों की सफाई की जा रही है। इसके लिए 16 अलग-अलग स्थान का चिन्हांकन कर सफाई की जा रही है, ताकि वर्षा का जल जमाव न हो सके। यह कार्य माहभर जारी रहेगा। निकासी नालियों की सफाई के साथ ही साथ नालियों के किनारे हुए अतिक्रमण को भी हटाया जा रहा है, ताकि बेहतर ढंग से जल की निकासी हो सके। नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी मोहम्मद शेरखान ने बताया कि सफाई के लिए निगम प्रशासन ने 16 जगहों को चिन्हांकित किया है जहां हल्की वर्षा में भी सड़क पर पानी भर जाता है। इन जगहों की क्रमवार सफाई की जाएगी। चिन्हांकित जगहों में शिव चौक से देवश्री टाकीज रोड, आमापारा रोड, बालक चौक, विजय मेडिकल से पीडी नाला, बाकरा नाला से तूफान चौक, अर्जुनी चौक से अटल आवास, भटगांव पुलिया से अमलतासपुरम, 10 पोंगा से पांच पोंगा, सोरिद वार्ड, शीतला मंदिर से श्मशान घाट, स्वामी विवेकानंद कालोनी से कालेज रोड, नजीर घर से सार्वा घर तक, नई मंडी में 10 पोंगा, नंदी चौक से नम्रता पवार घर तक, नाचन तालाब सुलभ काम्पलेक्स से आस्था नगर बड़ा नाला, इतवारी बाजार चौक से गौरव पथ आमातालाब बड़ा नाला, सरस्वती शिशु मंदिर से श्रीराम अस्पताल तक सफाई के लिए एक माह का सेटअप तैयार है। सफाई के लिए जेसीबी का उपयोग हो रहा है।

इसके माध्यम से प्रतिदिन कई टन कचरा निकल रहा है। कचरे को ट्रेक्टर के माध्यम से ट्रेंचिंग ग्राउंड तक पहुंचाया जा रहा है। स्वास्थ्य अधिकारी एवं सफाई अभियान के प्रमुख मोहम्मद शेरखान ने बताया कि सफाई के दौरान नाला, नालियों में किए गए अतिक्रमण, ठेला, स्लेब, अस्थायी दुकानों को हटाया जा रहा है जहां वर्षों से सफाई नहीं हुई है, उस जगह को अच्छे से साफ किया जा रहा है। नगर निगम की टीम के सदस्य मुन्नालाल, राजेन्द्र नाग, मुकेश साहू, शकील अहमद, सूरज रजक, जितेन्द्र मारकंडे, धनेश सिन्हा, सुनील रजक, शेषनारायण पटेल, यशवंत पटेल, अश्वनी राजपूत, आशीष मिश्रा, गिरवर सिन्हा, लक्ष्मण रजक, सुरेन्द्र सिन्हा सफाई कार्य में जुटे हुए हैं।

16 जगहों का चिन्हांकन कर जेसीबी से हो रही सफाई
धमतरी नगर निगम आयुक्त विनय कुमार पोयाम से शुक्रवार को चर्चा करने पर बताया कि वर्षा पूर्व सफाई अभियान फरवरी माह से चल रही है। इस दौरान निगम टीम क्रमबद्ध तरीके से शहर की छोटी बड़ी नालियों की अच्छे से सफाई कर रही है। सफाई के लिए प्वाइंट बनाया गया है। 16 जगह को चिन्हांकित किया गया है। इन जगहों की क्रमवार जेसीबी, ट्रेक्टर व सहायक उपकरणों से सफाई की जा रही है। सफाई अभियान से इस बार बारिश का पानी सुगमता से शहर से बाहर निकल जाएगा।



Tags:

About The Author

Latest News