पीजीआई में कल थैलेसीमिया दिवस का होगा आयोजन

मेडिकल जेनेटिक विभाग में थैलेसीमिया योद्धाओं को करेंगे सम्मानित

पीजीआई में कल थैलेसीमिया दिवस का होगा आयोजन

  • थैलेसीमिया रोगियों के लिए जागरूक करने को डॉक्टर होगें एकत्रित

लखनऊ। संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान में थैलेसीमिया दिवस मनाने की सभी तैयारियां पूरी हो गयी हैं। मंगलवार को संस्थान मीडिया सेल द्वारा जानकारी साझा करते हुए बताया कि जीवन को सशक्त बनाना,प्रगति को अपनाना इस वर्ष की थीम के तहत मेडिकल जेनेटिक्स विभाग व थैलेसीमिया सोसाइटी द्वारा आज यानी कि बुधवार को संस्थान परिसर के श्रुति सभागार में अंतर्राष्ट्रीय थैलेसीमिया दिवस मनाया जायेगा। जिसे संस्थान निदेशक प्रो.आरके धीमन एवं एनएचएम उप महाप्रबंधक डॉ.एबी सिंह के दिशा निर्देशन में जागरूक किया जायेगा।

ज्ञात हो कि थैलेसीमिया एक सामान्य आनुवांशिक विकार है, जहां व्यक्ति में जन्म से ही रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने की क्षमता क्षीण होती जाती है। जिससे रोगी को आजीवन सप्ताह में दो से चार बार रक्त चढ़ाने की आवश्यकता होती है और शरीर से आयरन को हटाने के लिए अतिरिक्त दवाओं पर निर्भर रहता पड़ता है। लाखों में प्रभावित व्यक्तियों में विश्व स्तर पर थैलेसीमिया रोगी सबसे अधिक भारत में है। इसके लिए संस्थान का मेडिकल जेनेटिक्स और ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग 3 दशकों से अधिक समय से थैलेसीमिया रोगियों को रक्त आधान और सहायक देखभाल प्रदान कर रहा है। जिसे राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा वित्त पोषण से मरीजों को मुफ्त इलाज की सुविधा मिलती है, जिससे उनका आर्थिक बोझ कम होता है। मौजूदा देखा जाय तो मेडिकल जेनेटिक्स विभाग में 400 से अधिक थैलेसीमिया रोगी नियमित रूप से निगरानी की जा रही।

यही संदेश फैलाने के लिए 8 मई 2024 को थैलेसीमिया से ग्रस्त रोगी, उनकी देखभाल करने वाले और चिकित्सक संस्थान में एकत्रित होंगे। थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चे और वयस्क, जिनमें से कुछ 30 वर्ष से अधिक आयु के हैं, उत्साह और सकारात्मकता का संचार करने के लिए समारोह में प्रतिभागिता करेंगे। इस बीमारी से पीड़ित उन सभी व्यक्तियों को सम्मानित किया जायेगा। कार्यक्रम में कानपुर, गोरखपुर शहरों के थैलेसीमिया सोसायटी के संयोजक अपने अनुभव साझा करेंगे और उपलब्धि हासिल करने वाले थैलेसीमिया योद्धाओं को सम्मानित किया जाएगा।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News

गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी मतदाताओं का करेगी सम्मान गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी मतदाताओं का करेगी सम्मान
लखनऊ। राजधानी में लोकतंत्र के इस महापर्व में शत प्रतिशत मतदान बढाने के लिए मतदाताओं को सम्मानित किया जायेगा। रविवार...
सीडीएस जनरल पहुंचे मध्य वायु कमान मुख्यालय
आयरलैंड से मतदान करने को पहुंचे लखनऊ
चौधरी धीर सिंह ने रक्तदान शिविर में रक्तदान करने वाले रक्तवीरो को किया सम्मानित
बिपार्ड , ईडी व खेल परिसर के चिन्हित ज़मीन पर भू- माफियाओं की बुरी नज़र
अखिलेश यादव और राहुल गांधी की जोड़ी ने मतदाताओं का भरोसा जीत लिया है - बसन्त चौधरी
एएसपी ने किया थाना नगर का आकस्मिक निरीक्षण,दिए निर्देश