राजस्थान में प्रथम चरण के 12 लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव प्रचार थमा

राजस्थान में प्रथम चरण के 12 लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव प्रचार थमा

जयपुर। राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के प्रथम चरण में मतदान के अंतिम 48 घंटे के लिए चुनाव प्रचार गतिविधियां बुधवार शाम छह बजे से थम गईं। पहले चरण में गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझूनूं, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 19 अप्रैल को मतदान होगा। अब डोर-टू-डोर जनसंपर्क शुरू होगा। इन लोकसभा क्षेत्रों में मतदान की समाप्ति के लिए नियत समय से 48 घंटों की अवधि बुधवार 17 अप्रैल को सायं 6 बजे से आरंभ होकर मतदान समाप्ति अवधि 19 अप्रैल को सायं 6 बजे तक प्रभावी रहेगी लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में प्रदेश की बारह सीटों के लिए चुनाव प्रचार के अंतिम दिन भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस और अन्य दलों के सभी प्रत्याशियों और दिग्गज नेताओं ने पूरी ताकत झोंक दी। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने अलवर में, कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने धौलपुर में, पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने जैसलमेर में जनसभा को संबोधित कर अपने अपने प्रत्याशियाें के लिए वोट मांगे। बसपा सुप्रीमो मायावती ने अलवर में चुनावी सभा में अपने प्रत्याशी को जिताने की अपील की वहीं डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने धौलपुर के बाड़ी में रोड शो किया।

उल्लेखनीय है कि पहले चरण में बारह लोकसभा क्षेत्रों में से जयपुर सीट से भाजपा की मंजू शर्मा तथा कांग्रेस के प्रताप सिंह खाचरियावास, जयपुर ग्रामीण से भाजपा के राव राजेंद्र सिंह तथा कांग्रेस के अनिल चोपड़ा, दौसा से भाजपा के कन्हैया लाल मीणा तथा कांग्रेस के मुरारी लाल मीणा, भरतपुर से भाजपा के रामस्वरूप कोली तथा कांग्रेस की संजना जाटव, धौलपुर-करौली सीट से भाजपा की इंदु देवी जाटव तथा कांग्रेस के भजन लाल जाटव, बीकानेर से भाजपा से केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल तथा कांग्रेस से गोविंद राम मेघवाल, श्रीगंगानगर से भाजपा की प्रियंका बैलान तथा कांग्रेस के कुलदीप इंदौरा, सीकर से भाजपा के स्वामी सुमेधानंद तथा इंडी गठबंधन के प्रत्याशी मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के अमराराम, झुंझुनू सीट से भाजपा के शुभकरण चौधरी तथा कांग्रेस के बृजेंद्र ओला, नागौर सीट से भाजपा की ज्योति मिर्धा तथा इंडी गठबंधन के प्रत्याशी आरएलपी के हनुमान बेनीवाल, चूरू से कांग्रेस की राहुल कस्वां तथा भाजपा के देवेंद्र झांझरिया तथा अलवर से केंद्रीय मंत्री भाजपा के भूपेंद्र यादव तथा कांग्रेस के ललित यादव के बीच मुकाबला होगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि इन 48 घंटों की कालावधि के दौरान निर्वाचन के संबंध में कोई सार्वजनिक सभा या जुलूस न बुलाएगा, न आयोजित करेगा, न उसमें उपस्थित होगा, न उसमें सम्मिलित होगा और न उसे संबोधित करेगा। इस अवधि के दौरान अंतरराज्यीय सीमाएं भी सील रहेंगी। साथ ही, इन क्षेत्रों में शराब की बिक्री पर प्रतिबंध के साथ सूखा दिवस रहेगा। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण के चुनाव से सम्बंधित सिनेमा, चलचित्र, टेलीविजन या वैसे ही अन्य साधनों द्वारा जनता के समक्ष किसी निर्वाचन संबंधी बात का प्रदर्शन नहीं करेगा। इसके अलावा कोई संगीत समारोह या कोई नाट्य अभिनय या कोई अन्य मनोरंजन या आमोद-प्रमोद जनता के सदस्यों को उसके प्रति आकर्षित करने की दृष्टि से, आयोजित करके या उसके आयोजन की व्यवस्था करके, जनता के समक्ष किसी निर्वाचन संबंधी बात का प्रचार नहीं करेगा। कोई व्यक्ति यदि इन उपबंधों का उल्लंघन करता है, तो दो वर्ष तक कारावास या जुर्माना या दोनों सजा होगी। वहीं कोई भी राजनीतिक व्यक्ति जो उस निर्वाचन क्षेत्र का मतदाता या अभ्यर्थी नहीं है अथवा सांसद या विधायक नहीं है, वह उस निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव प्रचार समाप्त होने के पश्चात् नहीं ठहर सकता। इसके साथ ही राज्य की सुरक्षा कवच प्राप्त राजनैतिक व्यक्ति (अभ्यर्थी से भिन्न) यदि निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता है, तो वह अपने मताधिकार का उपयोग करने के बाद क्षेत्र में आवाजाही नहीं करेगा।


Tags:

About The Author

Latest News

जिला निर्वाचन कार्यालय का डीएम ने किया निरीक्षण जिला निर्वाचन कार्यालय का डीएम ने किया निरीक्षण
बहराइच । जिलाधिकारी मोनिका रानी ने जिला निर्वाचन कार्यालय बहराइच का निरीक्षण कर कार्यालय में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत...
बाढ पूर्व तैयारी के सम्बंध में डीएम की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न
मतदाता जागरूकता गीत मेरा गोण्डा, मेरी शान.... किया गया लॉच
मंडलायुक्त और डीआईजी ने किया जिले का दौरा, चुनाव तैयारियों की परखी व्यवस्थाएं
प्रवक्ता सुरेश बहादुर सिंह शिक्षा के क्षेत्र में विद्यालय के स्तंभ थे। इनका 36वर्ष का सेवाकाल अध्यापकों के लिए अनुकरणीय है–डॉ विनोद कुमार सिंह
सपा ने विश्वकर्मा वशर्मा समाज की पहचान बढ़ाई है। रामाआसरे विश्वकर्मा
यह राष्ट्र वसनातन की रक्षा का चुनाव है । रामबाबू पाठक