''स्तुति ओड टू म्यूजिकल ट्रेडिशन" में राममयी हुई शाम

वीणा और पखावज वाद्ययंत्र से निकली भक्ति संगीत की स्वर लहरियां

''स्तुति ओड टू म्यूजिकल ट्रेडिशन

जयपुर। डेल्फिक काउंसिल ऑफ राजस्थान के साथ रामकृष्ण मिशन जयपुर एवं वेस्ट ज़ोन कल्चरल सेंटर के संयुक्त तत्वाधान में “स्तुति, ओड टू म्यूजिकल ट्रेडिशन” कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम में कलाकारों ने लंगा और मांगणियार गायन शैली में राम-सिया एवं राधा कृष्ण के सुरीले भजन प्रस्तुत कर श्रोताओं को मंत्र मुग्ध किया। कार्यक्रम की शुरुआत सार्वजनिक निर्माण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संदीप वर्मा, डेल्फ़िक काउंसिल ऑफ़ राजस्थान की अध्यक्ष एवं अतिरिक्त मुख्य सचिव परिवहन श्रेया गुहा, राजस्थान डेल्फिक कौंसिल के महासचिव डा. जितेन्द्र कुमार सोनी ने दीप प्रज्वलन कर की। शुक्रवार को रामकृष्ण मिशन मंदिर के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में भुंगर खान एवं समुह द्वारा लंगा और मांगणियार गायन शैली में लोक भजनों और सुरीले गीतों की प्रस्तुति ने श्रोताओं को मंत्रमुग्ध किया। वही पंडित प्रवीण कुमार आर्या द्वारा प्रस्तुत पखावज वादन सुनकर भी दर्शक मंत्रमुग्ध हो उठे।

कार्यक्रम में प्रख्यात खडतालवादक भुंगर खान ने ‘‘अयोघ्या राजा दशरथ की, रामचन्द्र अवतार लिये‘‘ भजन पर अपने खडताल की तालों पर राम-सिया के विवाह द्रश्यों को उतार कर सब का मन मोहा। कलाकारों ने राधा कृष्ण के भजनों पर जब राग अलपा तो सामने बैठा हर व्यक्ति भावविभोर हो उठा। इसी तरह पंडित प्रवीण कुमार आर्या के पखावज वादन से भी परिसर करतला ध्वनि से गूंज उठा । कार्यक्रम में भुंगर खान मागणियार के खडताल का साथ ढोलक पर मंजूर खॉं, वीणा पर दादा खाँ एवं कामायचे पर भुगड़ें खां और गायन में भुट्टे खा,और दादा खां ने साथ दिया। कार्यक्रम में राजस्थान डेल्फिक काउंसिल के महासचिव डॉ. जितेन्द्र सोनी ने राजस्थान डेल्फिक काउंसिल के द्वारा की जा रही गतिविधियों पर प्रकाश डाला। इस मौके पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सार्वजनिक निर्माण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संदीप वर्मा ने कलाकारों की प्रस्तुतियों को अविस्मरणीय बताया। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजनों से प्रदेश की समृद्ध संगीत कला के सुर एकबार फिर लोगों के दिलों तक पहुंच सकेगी। कार्यक्रम में अतिरिक्त मुख्य सचिव संदीप वर्मा, राजस्थान डेल्फिक काउंसिल के अध्यक्ष श्रेया गुहा, महासचिव डॉ. जितेन्द्र सोनी द्वार कलाकारों को शॉल ओढ़ाकर सम्मान किया गया।

 

 

Tags:

About The Author

Latest News

कलेक्टर ने रायपुर दक्षिण विधानसभा के मतदान केंद्रों का किया निरीक्षण कलेक्टर ने रायपुर दक्षिण विधानसभा के मतदान केंद्रों का किया निरीक्षण
रायपुर। लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत आज शनिवार को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गौरव सिंह ने रायपुर दक्षिण...
देश और समाज की सेवा में रोटरी क्लब का योगदान सराहनीय : राज्यपाल हरिचंदन
आम नागरिकों के साथ बाइक चलाकर कलेक्टर व एसपी ने मतदाताओं को किया जागरूक
आरटीई के आवेदनों की जांच के बाद निकाली जाएगी लाटरी
लोकसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ा, लोगों में आई जागरूकता
धमतरी-गोकुलपुर वार्ड में जल संकट गहराया
यह चुनाव बदलाव का है- प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष