डीएम ने नदी पार कर परखी मतदान केंद्रों पर मूलभूत सुविधाओं

डीएम ने नदी पार कर परखी मतदान केंद्रों पर मूलभूत सुविधाओं

बलरामपुर। मतदान के दिन सभी मतदान बूथ पर शमियाना लगाकर छाया की व्यवस्था , सुराहियों एवं ठंडे पेयजल की व्यवस्था , शौचालयों की 6 बार सफाई का डीएम / जिला निर्वाचन अधिकारी ने दिए निर्देश मतदान कार्मिकों को स्वच्छ एवं स्वादिष्ट भोजन तथा समय से चाय एवं नाश्ता कराया जाएगा उपलब्ध , डीएम ने खंड शिक्षा अधिकारी एवं खंड विकास अधिकारी को सौंपी जिम्मेदारीचुनाव के त्योहार में एक एक वोट की अहम महत्व है , इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा मतदान बूथ पर मतदाताओं को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी चाहे मतदान बूथ कितनी भी दुर्गम इलाके में क्यों न हो । जनपद दुर्गम इलाकों में स्थित मतदान बूथ जहां पर नदी पार करके जाना पड़ता है तथा घने जंगलों से होकर जाना पड़ता है ऐसे मतदान बूथ का डीएम जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अरविंद सिंह द्वारा निरीक्षण कर मूलभूत सुविधाओं का जायजा लिया गया ।

डीएम जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा तहसील उतरौला में दुर्गम क्षेत्र में स्थित मतदान बूथ भारवालिया पर नाव से नदी पार कर पहुंचा गया । इस दौरान उन्होंने बूथ पर मूलभूत सुविधाएं विद्युत की पहुंच , स्वच्छ पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था , साफ सुथरे शौचालय , साफ सफाई की बेहतर व्यवस्था , रसोई आदि जायजा लिया। उन्होंने स्वयं नल एवं हैंडपंप चलाकर पानी की उपलब्धता को देखा , निरीक्षण में  मतदान केंद्रों पर मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने हेतु पूर्व में की गई बैठकों में दिए गए निर्देशों में क्रम में सभी व्यवस्थाएं संतोषजनक मिली। डीएम जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान के दिन पर्याप्त मात्रा में सुराहियों एवं घड़ों में ठंडा पेयजल उपलब्ध कराए जाने , विद्युत की निर्बाध आपूर्ति के लिए जनरेटर की भी व्यवस्था रखे जाने का निर्देश दिया। इससे दौरान उन्होंने प्राथमिक पाठशाला नंदौरी एवं प्राथमिक पाठशाला मझारीतप्पाबांक मतदान बूथ का निरीक्षण किया । प्राथमिक विद्यालय मझारी में नलों की टोटी ना होने पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए तत्काल सभी व्यवस्थाएं चुस्त दुरुस्त कराए जाने का निर्देश दिया।

इसके उपरांत डीएम जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा विकासखंड पचपेड़वा में कठिन क्षेत्र में घने जंगलों से होकर गुजरते हुए शैडो एरिया के मतदान बूथ प्राथमिक विद्यालय चंदनपुर, प्राथमिक विद्यालय भगवानपुर कोडर, प्राथमिक विद्यालय सेमरहवा , प्राथमिक विद्यालय भूसहर पूरई का निरीक्षण किया गया। यह मतदान बूथ मोबाइल नेटवर्क की पहुंच से बाहर है , जिसके लिए इन मतदान बूथों पर अस्थाई मोबाइल टावर की व्यवस्था का निर्देश दिया । इस दौरान डीएम  जिला निर्वाचन अधिकारी ने इन मतदान बूथों पर मूलभूत सुविधाएं विद्युत की पहुंच , पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था , स्वच्छ शौचालय , साफ सफाई की व्यवस्था , रसोई आदि का जायजा लिया । मतदान बूथ में अलग से स्टैंड फैन की व्यवस्था किए जाने , मतदाताओं के लिए सुराहियो एवं घड़ों में ठंडे पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था , टेंट लगाकर पर्याप्त छाया की व्यवस्था, बुजुर्ग , महिलाओं के लिए कुर्सियों की व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने का निर्देश दिया ।

डीएम जिला निर्वाचन अधिकारी ने  मतदान के दिन मतदान बूथ पर शौचालयों की छह बार साफ सफाई कराए जाने का निर्देश दिया । उन्होंने मतदान कार्मिकों को बूथ पर मतदान से एक दिन पहले रात्रि एवं मतदान के दिन स्वच्छ एवं स्वादिष्ट भोजन उपलब्ध कराए जाने एवं समय से चार एवं नाश्ता उपलब्ध कराए जाने का निर्देश खंड विकास अधिकारी एवं खंड शिक्षा अधिकारी को दिया।डीएम जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जनपद के सभी मतदान बूथ पर मतदाताओं को बेहतर मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने को दृढ़ संकल्पित है , चाहे कितने भी दुर्गम व कठिन स्थान पर मतदान बूथ क्यों ना हो ,  मतदाताओं को मतदान बूथ पर अच्छी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी , यह पूरी कवायद के पीछे यह सोच है कि एक भी वोटर अपने मताधिकार से वंचित ना होने पाए । इस अवसर पर एसडीएम उतरौला अवधेश कुमार , एसडीएम तुलसीपुर अभय सिंह , क्षेत्राधिकार उतरौला, तुलसीपुर, संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी उपस्थित रहे। 

Tags: Balrampur

About The Author

Latest News

नुक्कड़ सभा  मे पहुचे भाजपा प्रत्याशी व पूर्व विधायक जय चौबे का हुआ जोरदार स्वागत नुक्कड़ सभा  मे पहुचे भाजपा प्रत्याशी व पूर्व विधायक जय चौबे का हुआ जोरदार स्वागत
संत कबीर नगर ,नुक्कड़ सभा को संबोधित करने पहुचे भाजपा प्रत्याशी प्रवीण निषाद और पूर्व विधायक जय" चौबे  का सड़हरा...
अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार, अपहृता को किया गया बरामद
वीर शिरोमणी महाराणा प्रताप की जयंती स्वाभिमान शौर्य दिवस के रूप में हर्षोल्लास से मनाई गई 
सभी प्रत्याशी निर्वाचन व्यय रजिस्टर का अनिवार्य रूप से निरीक्षण/लेखा मिलान कराना करें सुनिश्चित - रिटर्निंग ऑफिसर
जिला निर्वाचन अधिकारी ने इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट (EDC) जारी करने हेतु संबंधित सहायक रिटर्निंग ऑफिसर्स/उप जिलाधिकारी को किया अधिकृत।
दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के प्रति किया गया जागरूक।
चंदौली में जहरीली गैस से चार की मौत