निर्वाचन को सुचारू रूप से सम्पन्न कराये जाने के लिए एक व्यापक बैठक

निर्वाचन को सुचारू रूप से सम्पन्न कराये जाने के लिए एक व्यापक बैठक

बिजनौर।  विशेष प्रेक्षकगण, विशेष सामान्य प्रेक्षक श्री अजय वी0 नायक, विशेष प्रेक्षक व्यय श्री राजेश टूनेजा, विशेष पुलिस प्रेक्षक मनमोहन सिंह की संयुक्त अध्यक्षता में  महात्मा विदुर सभागार में लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 दृष्टिगत लोकसभा क्षेत्र 04-बिजनौर एवं 05-नगीना(अ०जा०) में निर्वाचन को सुचारू रूप से सम्पन्न कराये जाने के लिए एक व्यापक बैठक आयोजित हुई। विशेष प्रेक्षक गणों द्वारा बैठक में लोकसभा निर्वाचन-2024 के अंतर्गत संसदीय निर्वाचन क्षेत्र 05-नगीना,04-बिजनौर के लिए की जा रही चुनावी तैयारियों, अब तक हुई प्रगति, निर्वाचन के लिए किये जा रहे उत्तरदायित्वों की गहन समीक्षा की गई।

तीनों विशेष प्रेक्षक गणों ने जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन की निर्वाचन की सम्पूर्ण तैयारियों सहित शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए की जा रही सभी गतिविधियों को परखा एवं चुनाव संबंधी प्रक्रिया को शत-प्रतिशत सुधार करने के निर्देश दिए।भारत निर्वाचन आयोग के विशेष प्रेक्षक गणों ने जिले के पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों और आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षकों की बैठक लेकर सुगम मतदान के लिए की जा रही तैयारियों के संबंध में चर्चा कर विस्तृत जानकारी ली।विशेष प्रेक्षक गणों ने सुगम मतदान के लिए सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश चुनाव संबंधी अधिकारियों को दिए।

उन्होंने निर्वाचन के लिए सुरक्षा व्यवस्था, वेब कास्टिंग, पेयजल व्यवस्था सहित निर्वाचन संबंधी अन्य गतिविधियों की भी जानकारी लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। विशेष प्रेक्षकों ने हैप्पी वोटिंग पर जोर देने के साथ ही शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष निर्वाचन के लिए आगामी शेष घंटों में जांच एवं कार्रवाई में तेजी लाने के निर्देश दिए। विशेष प्रेक्षकों ने जिले के अधिकारियों और प्रेक्षकों को पुलिस एवं आबकारी विभाग के साथ फ्लाइंग स्क्वॉड, स्थैतिक निगरानी दल के माध्यम से जांच अभियान तेज करते हुए अवैध रूप से नकद एवं सामग्री परिवहन, शराब परिवहन आदि पर जब्ती की कार्यवाही के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान माननीय विशेष प्रेक्षकों ने जिले भर में चुनाव तैयारियों का आकलन करने और गतिविधियां बढ़ाने के लिए घनिष्ठ समन्वय स्थापित करने के साथ कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को आदर्श आचार संहिता के कार्यान्वयन, व्यय निगरानी, सुरक्षा योजना, परिवहन और संचार योजना और वीएसटी और उड़नदस्तों के कामकाज सहित विभिन्न पहलुओं पर विस्तृत चर्चा करते हुए भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का  अनुपालन करने के निर्देश दिए।उन्होंने कहा कि अधिकारी लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 की संपूर्ण प्रक्रिया भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुपालन में संपन्न कराएं और कहा कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन को पूरी सजगता, तत्परता और लगन से समन्वय बनाकर कार्य करें।

विशेष प्रेक्षकों ने अधिकारियों को निर्वाचन प्रक्रिया में सभी गतिविधियों पर पैनी नजर बनाये रखने के निर्देश दिये तथा कहा कि निर्वाचन आयोग पूरी तरह से निष्पक्ष निर्वाचन कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि किसी भी स्तर पर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने अथवा निर्वाचन प्रक्रिया में किसी भी तरह का व्यवधान पैदा करने वालों/सोशल मीडिया पर किसी भी तरह का अफवाह/भ्रामक टिप्पणी करने वाले के विरूद्ध सख्त कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।उन्होंने अलग-अलग कार्यों के लिए निर्वाचन संबंधी सभी कार्यों को पूरी सजगता और संवेदनशीलता के साथ निर्वहन करने के निर्देश दिए और निर्वाचन में सभी प्रकार की प्राप्त होने वाली शिकायतों का पूर्ण गुणवत्ता के साथ निस्तारण करने के भी निर्देश दिए और कहा कि किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरतें।

उन्होंने मतदान केंद्रों की व्यवस्था, स्ट्रांग रूम, मतदान दलों की रवानगी प्लान, निर्वाचन की विभिन्न प्रकार की टीमों, सुरक्षा व्यवस्था, एफएसटी, एसएसटी, शिकायत सेल सहित अन्य व्यवस्थाओं की तैयारियों व क्रियान्वयन की जानकारी ली।  उन्होंने निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े अन्य कार्यों की समीक्षा करते हुए माननीय प्रेक्षकों द्वारा सम्बंधित निर्वाचन अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये गये।  विशेष प्रेक्षकों ने शेष रह गयी सभी कमी बेसी तैयारियों को तत्काल पूर्ण कराने के निर्देश दिए।जिला निर्वाचन अधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल द्वारा  विशेष प्रेक्षकगणों को लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को सकुशल संपन्न कराने के दृष्टिगत जिला निर्वाचन प्रबंधन के अंतर्गत अब तक की गयी सभी तैयारी की विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई गई

तथा आश्वस्त किया गया कि उनके निर्देशों के अनुरूप निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुपालन में सभी निर्वाचन प्रक्रिया को सम्पन्न कराया जाएगा। पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार जादौन ने पुलिस प्रशासन द्वारा निर्वाचन के लिए की गई सुरक्षा, कानून व्यवस्था की तैयारियों के संबंध में जानकारी विशेष प्रेक्षकगणों को दी।इस अवसर पर प्रेक्षक 04-बिजनौर राहुल जैन, प्रेक्षक सामान्य 05-नगीना पंकज अग्रवाल, प्रेक्षक पुलिस (04-बिजनौर, 05- नगीना) विमल गुप्ता, मा0 प्रेक्षक व्यय 04- बिजनौर श्री वंसत कुमार, प्रेक्षक व्यय 05-नगीना कपिल यादव सहित मुख्य विकास अधिकारी पूर्ण बोरा, अपर जिलाधिकारी प्रशासन विनय कुमार सिंह, वित्त एवं राजस्व अरविन्द कुमार सिंह सहित सभी प्रभारी एवं प्रभारी निर्वाचन उपस्थित थे।

Tags: Bijnor

About The Author

Latest News