केंद्र ने एक अप्रैल से गेहूं स्टॉक की अनिवार्य घोषणा करने का आदेश दिया

 केंद्र ने एक अप्रैल से गेहूं स्टॉक की अनिवार्य घोषणा करने का आदेश दिया

नई दिल्ली । केंद्र सरकार ने शुक्रवार को एक अप्रैल से गेहूं की स्टॉक स्थिति की अनिवार्य घोषणा का आदेश जारी किया है। सरकार ने यह कदम जमाखोरी और सट्टेबाजी रोकने के लिए उठाया है। सभी श्रेणियों की संस्थाओं की ओर से चावल के स्टॉक की घोषणा पहले ही की जा चुकी है।

उपभोक्ता, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मामलों के मंत्रालय ने जारी एक आदेश में कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सभी व्यापारियों, थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं, बड़ी श्रृंखला के खुदरा विक्रेताओं और प्रोसेसरों को एक अप्रैल से प्रभावी सरकारी पोर्टल पर गेहूं की अपनी स्टॉक की स्थिति घोषित करनी होगी। वर्तमान में गेहूं की स्टॉक सीमा जारी करने की तिथि 31 मार्च को समाप्त हो रही है।

मंत्रालय के मुताबिक सरकार की ओर से जारी आदेश में आगे कहा गया है कि हर संस्था को पहले पोर्टल https://evegoils.nic.in पर पंजीकृत करना होगा। इसके उपरांत हर शुक्रवार को गेहूं और चावल के स्टॉक का खुलासा करना होगा। मंत्रालय के मुताबिक देश में खाद्य वस्तुओं की कीमतों को नियंत्रित करने और आसान उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए गेहूं और चावल की स्टॉक स्थिति पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

Tags:

About The Author

Related Posts

Latest News

डब्ल्यूएसपीएस वर्ल्ड कप II: भारतीय पैरा-निशानेबाजों ने दो स्वर्ण सहित जीते पांच पदक डब्ल्यूएसपीएस वर्ल्ड कप II: भारतीय पैरा-निशानेबाजों ने दो स्वर्ण सहित जीते पांच पदक
नई दिल्ली। भारतीय पैरा-निशानेबाजों ने रविवार को उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए दक्षिण कोरिया के चांगवोन में वर्ल्ड शूटिंग पैरा स्पोर्ट्स...
बांग्लादेश ने जिम्बाब्वे श्रृंखला के लिए टी20 टीम की घोषणा की, शान्तो करेंगे कप्तानी
आईएसएल 2023-24: मुंबई सिटी एफसी के प्रहार से घायल एफसी गोवा पलटवार को तैयार
आईएसएल 2023-24: मोहन बागान सुपर जायंट फाइनल में, ओडिशा एफसी को दी शिकस्त
चीन अब बांग्लादेश में भारतीय कार- इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बाजार पर कब्जा करने की जुगत में
कल्पना सोरेन करेंगी नामांकन, सास-ससुर का लिया आशीर्वाद
आनंद ने कहा बीजेपी नेता आएं, तो उनके लिए जूते-चप्पल और लाठी तैयार रखो: FIR दर्ज