हुल्का देवी माता मंदिर में बसौड़े मेले के तीसरे दिन भी उमड़े श्रद्धालु

हुल्का देवी माता मंदिर में बसौड़े मेले के तीसरे दिन भी उमड़े श्रद्धालु

मुरादाबाद। महानगर में कपूर कंपनी स्थित प्राचीन सिद्धपीठ श्री हुल्का देवी माता मंदिर (शीतला देवी माता मंदिर) में 14 दिवसीय बसौड़ा मेले के तीसरे दिन भी काफी संख्या में भक्त उमड़े। मंदिर महंत पंडित बीएन गोस्वामी ने पूजन सम्पन्न कराया।कपूर कंपनी पर बना शीतला देवी माता का मंदिर 500 वर्ष से भी अधिक पुराना है। यहां पर प्रति वर्ष बसौड़ा मेला दुल्हैंडी के अगले दिन प्रारंभ हो जाता है और चैत्र नवरात्र के प्रारंभ होने तक चलता है। गुरुवार को सुबह से ही माता शीतला के पूजन के लिए भक्तों की लंबी कतारें लग गईं। श्रद्धालुओं ने माता रानी की पूजा करके प्रसाद व जल चढ़ाया, मोरपंखी से आशीर्वाद लिया और मंदिर परिसर में परिवार संग बैठकर बासी भोजन ग्रहण किया।

महंत पंडित बीएन गोस्वामी ने बताया कि मेले के दौरान शीतला माता के पूजन के लिए हर वर्ष मुरादाबाद समेत पड़ोसी जनपदों से भी श्रद्दालु आते हैं। नव विवाहिता बहुएं शीतला माता को प्रसाद चढ़कर अपनी ससुराल के लिए प्रस्थान करती हैं। उन्होंने आगे बताया कि मान्यता है कि होलिका दहन के बाद वायुमंडल का तापमान बढ़ता है। उसे ठंडा करने के लिए माता शीतला पर जल चढ़ाया जाता है। बसौड़ा मेले में काफी श्रद्धालु बच्चों को मुंडन के लिए लाते हैं। इसके अलावा नव विवाहित जोड़े माता से सुखद दांपत्य जीवन के लिए आशीर्वाद लेते हैं।

Tags: muradabad

About The Author

Latest News

गुरुद्वारा संत भाई जी बाबा जी में मनाया जा रहा श्री गुरु तेग बहादर साहिब जी का प्रकाश पूरब गुरुद्वारा संत भाई जी बाबा जी में मनाया जा रहा श्री गुरु तेग बहादर साहिब जी का प्रकाश पूरब
रामपुर:श्री गुरु तेग बहादर साहिब जी का प्रकाश पूरब गुरुद्वारा संत भाई जी बाबा जी सिविल लाइंस में 27,28 एवं...
हज यात्रियों हेतु प्रशिक्षण एवं टीकाकरण कार्यक्रम हुआ निर्धारित
02 मई तक निर्वाचन ड्यूटी में लगे कार्मिक मतदाता सूची में नाम होने पर कर सकेंगे फैसिलिटेशन सेन्टर में मतदान
स्वीप मैराथन दौड़ के माध्यम से दिया मतदान करने का संदेश लोकतंत्र में प्रत्येक मत महत्वपूर्ण, सभी करें मतदान
मतदान के दिन मतदान समाप्ति समय पर लाइन में लगे सभी मतदाताओं को मिले वोट डालने का अवसर
प्रेक्षक ने डाक मतपत्र व ईडीसी मतदान कार्याें का किया निरीक्षण
प्रेक्षक की मौजूदगी में मतदान कार्मिकों का सम्पन्न हुआ द्वितीय रेण्डमाइज़ेशन