100 से अधिक एंडोमेट्रियोसिस रोगियों की सफल सर्जरी

विवेकानंद अस्पताल में जल्द शुरू होगी एंडोमेट्रियोसिस ओपीडी

100 से अधिक एंडोमेट्रियोसिस रोगियों की सफल सर्जरी

लखनऊ। विवेकानंद आयुर्विज्ञान संस्थान लगातार नित नई व्यवस्थाओं को बढाने पर जोर दे रहा है। शुक्रवार को सचिव स्वामी मुक्तिनाथानंद ने बताया कि अब तक संस्थान ने एंडोमेट्रियोसिस के मामलों की सबसे अधिक सर्जरी की है। जिसमें लेप्रोस्कोपी विधि के माध्यम से अग तक 100 से अधिक सर्जरी करने में सफलता हासिल की है। साथ ही उन्होंने बताया कि इसकी बहुत जल्द देखभाल इकाई स्थापित की जायेगी।

बता दें कि एंडोमेट्रियोसिस ऐसी बीमारी है जो प्रत्येक 10 में से एक महिला को प्रभावित करती है। ऐसे मामले दुनिया भर में लगभग 190 मिलियन महिलाएं इस बीमारी से पीड़ित हैं। इसमें महिलाओं द्वारा अनुभव की जाने वाली मुख्य समस्या गंभीर दर्द, गर्भवती होने में असमर्थता, पेशाब और मल त्यागते समय दर्द होना है, शारीरिक,मानसिक , सामाजिक रूप से प्रभावित करती है। सचिव ने कहा कि इस बीमारी के प्रति लोगों को जागरूकता बढाने के लिए कई गतिविधियों के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है।

वहीं संस्थान एंडोमेट्रियोसिस रोगियों के प्रति प्रतिबद्ध होने के चलते संस्थान की डॉ. सोनू सिंह को डॉ. होरेस रोमन के तहत बोर्डो फ्रांस के सबसे प्रसिद्ध एंडोमेट्रियोसिस सेंटर में एंडोमेट्रियोसिस एवं कोलोरेक्टल सर्जरी के उन्नत प्रबंधन के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का हिस्सा बनने का अवसर प्रदान किया गया। ज्ञात हो कि इस कठिन सर्जरी को सुगम बनाकर रोगियों के जीवन की बेहतर गुणवत्ता युक्त बनाने पर बल दिया जा रहा है। सचिव ने बताया कि संस्थान में अधिक से अधिक को देखने के लिए एंडोमेट्रियोसिस देखभाल इकाई स्थापित करने पर फोकस किया जा रहा है जिससे शहरों के मरीजों को फायदा होगा।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News

डीएम की अध्यक्षता में ईवीएम मशीनों का प्रथम रैंडमाइजेशन हुआ संपन्न डीएम की अध्यक्षता में ईवीएम मशीनों का प्रथम रैंडमाइजेशन हुआ संपन्न
महराजगंज, जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी अनुनय झा की अध्यक्षता में आज एनआईसी सभागार में ईवीएम मशीनों का प्रथम रैंडमाइजेशन संपन्न हुआ।...
डीएम और एसपी ने नामांकन, पोलिंग पार्टियों के रवानगी और मतगणना को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु कंट्रोल रूम का किया निरीक्षण
डीएम औएसपी ने जिला राजकीय पुस्तकालय का किया स्थलीय निरीक्षण 
जिला न्यायाधीश नीरज कुमार ने फीता काटकर शिशु सदन का किया उद्घाटन
मेरे लिए कोई काम छोटा नहीं, आप खुश तो मैं भी खुश : सांसद मेनका
जौनपुर की जनता के अटूट प्रेम को जेल की सलाखें रोक न सकी–धनंजय सिंह
सदर विधायक अंकुर राज तिवारी के नेतृत्व में आयोजित हुआ भाजपा कार्यकर्ता सम्मेलन