इंतजार कर रहे देशभर के करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई

इंतजार कर रहे देशभर के करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की अगली किस्त का इंतजार कर रहे देशभर के करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है. सरकार की तरफ से पीएम किसान योजना की अगली यानी 16वीं किस्त की तारीख का ऐलान कर दिया गया है. जिसमें बताया गया है कि 28 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशभर के किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की अगली किस्त सीधे भेजेंगे. पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर तारीख का खुलासा किया गया है. 

आर्थिक मदद देती है सरकार
केंद्र सरकार की तरफ से देशभर के किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है, जिसमें तीन किस्तों में पैसा सीधे खाते में भेजा जाता है. हर किस्त में दो हजार रुपये दिए जाते हैं. अब तक पीएम किसान योजना की 15 किस्त जारी हो चुकी हैं. सरकार के मुताबिक इस योजना में लाभ लेने वाले किसानों की संख्या 11 करोड़ से भी ज्यादा है. वेबसाइट में बताया गया है कि अब तक 2.80 लाख करोड़ की धनराशि इस योजना के जरिए सरकार दे चुकी है. 

करोड़ों किसानों का इंतजार खत्म
पीएम किसान योजना की आखिरी किस्त नवंबर 2023 में जारी हुई थी, जिसके बाद तमाम किसानों को योजना की अगली और इस साल की पहली किस्त का बेसब्री से इंतजार है. अब इन करोड़ों किसानों का इंतजार खत्म होने जा रहा है और आने वाले हफ्ते में ये किस्त जारी होने वाली है. हालांकि उन किसानों के खाते में ये रकम नहीं आएगी, जिन्होंने अब तक अपने खाते को अपडेट नहीं किया है. सिर्फ उन्हीं खातों में पैसे डाले जाएंगे, जिनकी केवाईसी पूरी हो चुकी है. 

किस्त जारी होने से पहले देशभर के किसान अपना स्टेटस भी चेक कर सकते हैं. उन्हें इसके लिए सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा, इसके बाद लाभार्थी स्टेटस पर जाकर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं. अगर सब कुछ ठीक है तो आपके खाते में 28 फरवरी को दो हजार रुपये आ जाएंगे.

 
Tags:

About The Author

Related Posts

Latest News

कलेक्टर ने रायपुर दक्षिण विधानसभा के मतदान केंद्रों का किया निरीक्षण कलेक्टर ने रायपुर दक्षिण विधानसभा के मतदान केंद्रों का किया निरीक्षण
रायपुर। लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत आज शनिवार को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गौरव सिंह ने रायपुर दक्षिण...
देश और समाज की सेवा में रोटरी क्लब का योगदान सराहनीय : राज्यपाल हरिचंदन
आम नागरिकों के साथ बाइक चलाकर कलेक्टर व एसपी ने मतदाताओं को किया जागरूक
आरटीई के आवेदनों की जांच के बाद निकाली जाएगी लाटरी
लोकसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ा, लोगों में आई जागरूकता
धमतरी-गोकुलपुर वार्ड में जल संकट गहराया
यह चुनाव बदलाव का है- प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष