जाम से मुक्ति को लेकर नए रेल समपार को लेकर अनुमंडल प्रशासन ने लिया जायजा

  जाम से मुक्ति को लेकर नए रेल समपार को लेकर अनुमंडल प्रशासन ने लिया जायजा

  जिले का फारबिसगंज शहर वि व्यवसायिक शहर होने के कारण जाम की समस्या से त्रस्त है। जाम के कई कारणों में प्रमुख कारण बीच शहर होकर रेलवे पटरी का गुजरना और शहर के बीच में रेलवे स्टेशन का होना भी है।फलस्वरूप रेल की पटरी शहर को दो भागों में बांट रखा है।

पूरब से पश्चिम और पश्चिम से पूरब की ओर जाने के लिए चार स्थानों पर रेलवे समपार है।मालगाड़ी ट्रेन,यात्री ट्रेन सहित इंजन के शंटिंग के कारण रेलवे फाटक अधिकांश समय गिरा रहता है।जिसके कारण रेलवे समपार पर भारी भीड़ जमा हो जाती है और उस भीड़ से निकलने के लिए काफी समय लोगों की जाया हो जाया करती है।इसी आलोक में नए रेलवे समपार का प्रस्ताव सिविल सोसाइटी की ओर से एसडीएम को दिया गया था।जिसके आलोक में एसडीएम शैलजा पांडे,एसडीपीओ मुकेश कुमार साहा,थानाध्यक्ष राघवेंद्र कुमार सिंह ने सिविल सोसाइटी के सदस्यों के साथ प्रभारी स्टेशन अधीक्षक प्रवीण कुमार ने नए रेल समपार को लेकर स्थल निरीक्षण किया।

फारबिसगंज एसडीएम ने डा.महानंद झा वाली गली को आगे बढ़ाकर वहां एक रेलवे ढाला का निर्माण कर इसे मस्जिद गली से जोड़ने के सुझाव का स्थल निरीक्षण कर अवलोकन किया। नए रेलवे समपार से पुराना के.जे. 64 के साथ वन वे किए जाने से शहर में जाम की समस्या के काफी हद तक कंट्रोल में होने की आशंका व्यक्त की गई।एसडीएम ने स्थल निरीक्षण उपरांत मामले को लेकर रेल प्रशासन के वरीय अधिकारियों से भी इस मसले पर बात करने की बात कही।

उल्लेखनीय है कि फारबिसगंज से सहरसा और दरभंगा के लिए रेल सेवा शुरू हो गई है और फिलहाल 6 जोड़ी नई ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया है। तो इसकी वजह से स्थिति और भी विकराल हो गई है। ट्रेनों के आने-जाने के क्रम में तथा इंजन के सटिंग्स के क्रम में रेल फाटक का प्राय बंद मिलना एक सामान्य सी बात है और एक बार ट्रेन के प्रस्थान करने के बाद रेल फाटक खुलने पर इसका व्याप्क असर पूरे शहर में देखने को मिलता है और स्थिति सामान्य होने में आधा घंटा तक लग जाता है। भविष्य में जब ट्रेनों की संख्या और भी बढ़ जाएगी तो जाम की क्या स्थिति होगी,इसका अंदाजा लगाना भी नामुमकिन है‌।

मौके पर एसडीएम,एसडीपीओ,थानाध्यक्ष के अलावे सिविल सोसाइटी के पूनम पांडिया,आयुष अग्रवाल,राकेश रोशन,दीपेश अग्रवाल,पार्षद गुड्डू अली,अमरेंद्र नारायण प्रसाद,सुजीत कुमार,मनोज अग्रवाल आदि मौजूद थे।एसडीएम और एसडीपीओ ने सदर रोड में बिना किसी प्लान के ऊंचे नाला निर्माण के कारण होने वाले जाम और परेशानी का भी जायजा लिया और दूरभाष पर नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी से भी बात की।

Tags:

About The Author

Related Posts

Latest News