मथुरा लोस सीट पर नामांकन प्रक्रिया शुरू, दूसरे चरण में होगा मतदान

पहले दिन भाजपा, बसपा प्रत्याशियों के लिए खरीदे गये नामांकन पत्र

मथुरा लोस सीट पर नामांकन प्रक्रिया शुरू, दूसरे चरण में होगा मतदान

मथुरा। लोकसभा सीट मथुरा के लिए गुरुवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई। गुरुवार को प्रातः रिटर्निंग ऑफिसर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी की। अधिसूचना जारी होने के बाद पहले दिन भाजपा और बसपा के घोषित प्रत्याशियों के लिए नामांकन पत्र खरीदे गये। नामांकन प्रक्रिया के लिए कलेक्ट्रेट पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजामात किये गये हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि आज निर्वाचन आयोग से निर्देश था, हमारे यहां द्वितीय चरण में मतदान होना है। इसके लिए रिटर्निंग ऑफिसर के स्तर से नोटिफिकेशन जारी होता है, वह आज प्रातःकाल जारी हो गया है।

आज से चार अप्रैल के तीन बजे तक नामांकन पत्र जमा किये जाएंगे। पांच अप्रैल को 11 बजे से स्कूटनी होगी, स्कूटनी समाप्त होने तक प्रक्रिया चलती रहेगी। आठ अप्रैल को तीन बजे तक नाम वापसी हो सकती है। अगर चुनाव की आवश्यकता हुई तो 26 अप्रैल की तिथि मतदान के लिए तय है। जहां तक नामांकन पत्रों की बात है कलेक्ट्रेट परिसर में जहां से नामांकन पत्र दिया जाना है उसको पूरी तरह से बेरीकेड किया गया है। वहां पर्याप्त संख्या में पुलिस और मजिस्ट्रेट लगे हुए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पूरा परिसर सीसीटीवी कैमरे की कवरेज में है।

इसके अलावा यहां वीडियोग्राफी अलग से हैं, यहां जो भी प्रत्याशी आएंगे और नामांकन करेंगे उन सभी की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। पूरी पुख्ता व्यवस्था है। विभिन्न राजनीतिक दलों के लोगों के साथ भी हमने बैठक की है और उन्हें अवगत करा चुके हैं। चुनाव आयोग के दिश निर्देशों का सभी लोग पालन करें इस बारें भी अवगत कराया गया है। हमारे जनपद में अभी तक आचार संहिता उल्लंघन की कोई शिकायतें नहीं आई हैं। हमारा प्रयास है कि जो भी आचार संहिता के उल्लंघन के होर्डिंग, पोस्टर हमारे संज्ञान में आ रहे हैं उन्हें हटाया जा रहा है बाकी लोगों ने अपने आप हटा लिये हैं।  

भाजपा, बसपा प्रत्याशी के लिए खरीदे गये नामांकन पत्र-
भाजपा प्रत्याशी हेमा मालिनी के प्रतिनिधि जनार्दन शर्मा ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी हेमा मालिनी हैं उनके लिए दो सेट खरीदे हैं एक हिन्दी का और एक इंग्लिश का। नामांकन को लेकर संभावना है कि चार अप्रैल को भाजपा प्रत्याशी अपना नामांकन करेंगी। इससे पूर्व अगर पार्टी निर्देश करेगी तो आदेश का पालन होगा। वहीं बसपा प्रत्याशी कमलकांत उपमन्यु ने बताया कि आज पहला दिन है, मैंने पर्चा खरीदा है, दोबारा से मैदान में हूं, 25 साल पहले जनता के बीच गया था। पार्टी ने दोबारा से मेरे उपर विश्वास किया है। एक अप्रैल को नामांकन करूंगा।

जनिये किसे एक, किसे 10 प्रस्तावकों की होगी जरूरत-
प्रत्येक सामान्य श्रेणी के प्रत्याशी को 25000 रुपये अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के प्रत्याशी को 12500 रुपये जमानत धनराशि जमा करनी होगी। राष्ट्रीय, राज्य दलों के प्रत्याशियों को निर्वाचन क्षेत्र का एक निर्वाचक प्रस्तावक के रूप में तथा अमान्यता प्राप्त एवं निर्दलीय प्रत्याशियों को 10 निर्वाचक प्रस्तावक की आवश्यकता होगी। इस बार उम्मीदवार के लिए 95 लाख रुपये खर्च करने की सीमा तय की गई है।

Tags: Mathura

About The Author

Latest News

सीबीआई जांच के निर्णय से लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में भ्रष्टाचार का होगा खुलासा - ओपी चौधरी सीबीआई जांच के निर्णय से लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में भ्रष्टाचार का होगा खुलासा - ओपी चौधरी
रायगढ़ ।वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने भर्ती परीक्षा मे सीबीआई जांच के निर्णय को मोदी सरकार द्वारा नोटी फाइड किए...
 निहारिका के समीप गुमटी में मिली महिला की लाश, पुलिस जांच में जुटी
कोरबा जिले में होम वोटिंग 27 व 28 अप्रैल को
हेमंत सोरेन की अंतरिम जमानत याचिका पर सुनवाई पूरी, फैसला सुरक्षित
रामगढ़ में सीसीएल कर्मी ने की खुदकुशी
झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन के बड़े भाई राजाराम सोरेन का निधन
अकाउंटेंट हत्याकांड के मुख्य आरोपित डब्लू कुजूर की पत्नी ने दाखिल की जमानत याचिका