मतदान में प्रतिभाग हेतु दिलाई गई शपथ, किया जागरूक

मतदान में प्रतिभाग हेतु दिलाई गई शपथ, किया जागरूक

स्वेच्छा एवं गोपनीय तरह से करें मतदान- जिला निर्वाचन अधिकारी

 अबेडकर नगर। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिनांक 16 मार्च 2024 को लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 की घोषणा के उपरांत जिला निर्वाचन अधिकारी अविनाश सिंह की अध्यक्षता में महामाया राजकीय एलोपैथिक मेडिकल कॉलेज सदरपुर टांडा अंबेडकर नगर के ऑडिटोरियम हाल में जनपद अंबेडकरनगर के समूह की दीदियों के साथ बैठक आयोजित किया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा समूह की दीदियों से अपनी स्वेच्छा से गोपनीय तरीके से मतदान में प्रतिभाग करने तथा अपने आसपास के मतदाताओं को भी 25 मई 2024 को मतदान करने हेतु प्रेरित करने की अपील की गई।समूह की दीदियों द्वारा भी अपने साथ की दीदियों को मतदान में प्रतिभाग हेतु प्रेरित करने के लिए गीत एवं उद्बोधन किया गया।

उपस्थित सभी अधिकारियों के साथ समूह की दीदियों ने मतदान में प्रतिभाग करने हेतु शपथ ली। *मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत वहां उपस्थित सभी लोगों द्वारा अपने मोबाइल की लाइट जलाकर गायन के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का कार्य किया गया।

इस दौरान मतदाताओं को अपने मत के महत्व को समझाने के लिए व अधिक से अधिक मतदान में प्रतिभाग हेतु प्रेरित करने के लिए नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया, जिसको वहां उपस्थित सभी लोगों ने बड़े मनोयोग से देखा। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतदाता जागरूकता अभियान में शामिल होने व वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए सभी प्रतिनिधियों से सहयोग करने की अपील की गई।

इस दौरान विशेषज्ञों द्वारा सी विजिल एप, होम वोटिंग, सुपर 100 सहित अन्य निर्वाचन संबंधी सुविधाओं के बारे में इन्हें विस्तार पूर्वक अवगत कराया गया। बैठक के दौरान अवगत कराया गया कि 26 अप्रैल 2024 तक फॉर्म 6 से नाम बढ़वाया जा सकते है।प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 50 मॉडल बूथ जिसमें पिक बूथ , युवा बूथ तथा दिव्यांग बूथ बनाये जायेंगे।

साथ ही साथ यह भी अवगत कराया गया कि जनपद में सुपर 100 बूथों का चयन किया गया है इनमें प्रत्येक विधानसभा के ऐसे 20 बूथ का चयन किया गया है जिसमे लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 में न्यूनतम मतदान प्रतिशत था इन बूथों पर लगातार जनपद के वरिष्ठ अधिकारी जाकर आम जनमानस से मिलकर मतदान प्रशितत कम होने का कारण जानने का प्रयास कर रहे हैं ।

साथ ही साथ मतदाताओं को 25 मई को अधिक वोट प्रतिशत बढ़ाने में अपना योगदान देने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इसके लिए स्वयं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा भी कुछ बूथों पर प्रतिभाग किया गया है। 85 वर्ष से अधिक उम्र तथा 40% से अधिक दिव्यांग जो पोलिंग बूथ तक जाने में असमर्थ हैं।

वे वोटर होम वोटिंग का सहयोग ले सकते हैं । मतदाता जागरूकता संबंधी वीडियो क्लिप भी वहां उपस्थित लोगों को दिखाई गई इसका उद्देश्य मतदाताओं को मतदान में प्रतिभाग के लिए प्रेरित करना था। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. महेश चंद द्विवेदी तथा एजाज रसूल ईडीएम सहित अन्य विशेषकों द्वारा अवगत कराया गया कि सी विजिल ऐप के माध्यम से केवल मौके की फोटो व वीडियो ,आडियो लगाई जा सकती है।

इस प्रकार अगर कोई लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 का प्रत्याशी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करता है तो कोई भी व्यक्ति इस ऐप के माध्यम से शिकायत कर सकता है शिकायतकर्ता की पहचान गोपनीय रखी जाएगी तथा यदि शिकायत सही मिलती है तो 100 मिनट के अंदर कार्रवाई की जाएगी।उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सदानंद गुप्ता द्वारा अपने संबोधन में मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु वहां उपस्थित प्रतिनिधियों को प्रेरित करते हुए ।

उन्होंने कहा कि हम सभी का दायित्व है कि स्वयं भी वोटिंग करें और अपने आसपास के लोगों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करने में अपना सहयोग प्रदान करें। मुख्य विकास अधिकारी अनुराज जैन अपने संबोधन के दौरान अवगत कराया गया कि जनपद में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत प्रतिदिन अनेक कार्यक्रम कराए जा रहे है।,

जिसका उद्देश्य जनपद के मतदाताओं को मतदान में हिस्सा लेने हेतु प्रेरित किया जाना है। आप सभी से भी अपील है कि अपने आसपास के लोगों को 25 मई 2024 को मतदान में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित करें।

बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अनुराज जैन,उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सदानंद गुप्ता, डीसी एनआरएलएम, डीसी मनरेगा, परियोजना निदेशक,जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार द्विवेदी, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी तथा संबंधित अधिकारी/ कर्मचारी मौके पर उपस्थित रहे।

About The Author

Latest News

 मुख्य चिकित्साधिकारी ने  विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान के सफल संचालन के लिए अन्तर्विभागीय साप्ताहिक बैठक हुई सम्पन्न मुख्य चिकित्साधिकारी ने  विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान के सफल संचालन के लिए अन्तर्विभागीय साप्ताहिक बैठक हुई सम्पन्न
कौशाम्बी मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सुष्पेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में मुख्य चिकित्साधिकारी सभागार में  विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान...
ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने दी बधाई
*खप्टिहा खदानों में छापा मिला अवैध खनन बरियारी,मरौली खंड 5 में जारी अबैध खनन नहीं लगी लगाम*।
नामांकन प्रक्रिया की तैयारियों का निरीक्षण कर जायजा लिया गया।
वाँछित अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार, अपहृता को किया गया बरामद
रामकृपाल मिश्र इण्टरमीडिएट कालेज में सफल छात्रों के सम्मान में समारोह का हुआ आयोजन
ग्रीन वोटिंग अभियान के तहत निकाली गई साइकिल चेतना रैली