झाइयों को दूर करने के लिए फेस पैक्स 

झाइयों को दूर करने के लिए फेस पैक्स 

झाइयां : झाइयों की दिक्कत ज्यादातर महिलाओं को प्रभावित करती है. हार्मोनल चेंजेस, केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, धूप की हानिकारक किरणें और त्वचा पर मेलानिन के जरूरत से ज्यादा प्रोडक्शन के कारण झाइयां  हो सकती हैं. झाइयां गाल, माथे और ठुड्डी पर ज्यादा नजर आती हैं. ऐसे में इन झाइयों को कम करने में घर की ही कुछ चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां ऐसे ही कुछ फेस पैक्स बनाने  के तरीके दिए गए हैं जो झाइयों को हल्का करने में असर दिखाते हैं. इन फेस पैक्स को बनाना भी आसान है और इनका इस्तेमाल बेहद असरदार भी साबित होता है. अगर झाइयों पर इन फेस पैक्स को हफ्ते में 2 से 3 बार लगाया जाए तो हफ्तेभर में असर दिखना शुरू हो सकता है, हालांकि, पूरी तरह झाइयां हटने में समय लगता है. 
झाइयों को दूर करने के लिए फेस पैक्स 
मुल्तानी मिट्टी और शहद 
चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और शहद के फेस पैक्स को लगाने पर स्किन को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मिलते हैं. इससे झाइयां हल्की पड़ती नजर आने लगती हैं. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी, शहद और गुलाबजल मिला लें. आपको 4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 2 चम्मच गुलाबजल और आधा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करना है. जरूरत हो तो गुलाबजल थोड़ा ज्यादा भी डाला जा सकता है. इस फेस पैक को चेहरे पर 20 से 25 मिनट लगाकर रखने के बाद धोया जा सकता है. 

आलू और नींबू का रस 
आलू के रस  और नींबू के रस को चेहरे पर फेस पैक की तरह ही लगा सकते हैं. इन दोनों के ब्लीचिंग गुण झाइयां कम करने में कमाल के साबित होते हैं. एक कटोरी में आलू और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिला लें. इस मिश्रण को चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. हफ्ते में 3 से 4 बार इस मिश्रण का इस्तेमाल किया जा सकता है. 
पपीते का फेस पैक 
पपीते में पपेन नामक एंजाइम होता है जो पिग्मेंटेशन कम करने में असरदार होता है. झाइयां हल्की करने के लिए पपीते के इस फेस को लगाकर देखें. पके हुए पपीते को कटोरी में लेकर मसल लें और इसमें जरूरत के अनुसार कच्चा दूध मिला लें. इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा सकते हैं. 
संतरे के छिलके का फेस पैक 
झाइयों पर संतरे के छिलके और मूंग दाल का फेस पैक बनाकर लगाया जा सकता है. इससे झाइयां कम होती हैं. इस फेस पैक से स्किन को विटामिन बी1, बी5. बी9 और बी6 भी मिलता है और साथ ही त्वचा का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है सो अलग. फेस पैक बनाने के लिए 2 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर (Orange peel Powder) लेकर इसमें 2 चम्मच ही भीगी हुई पिसी मूंग दाल डालें और थोड़ा शहद मिला लें. इस मिश्रण को चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद चेहरा धो लें. 

शहद और नींबू का रस 
नींबू का रस और शहद का फेस पैक झाइयों को हल्का करने के साथ ही त्वचा को नमी भी देता है. एक कटोरी में 2 चम्मच शहद लेकर उसमें नींबू का रस मिला लें. इसे चेहरे पर 20 से 30 मिनट लगाकर रखने पर धो लें. हफ्ते में 2 से 3 बार झाइयों पर इसे लगाया जा सकता है.

 

 

Tags: fece

About The Author

Latest News

नक्सलियों ने पूर्व जनपद सदस्य की परिजनों के सामने हत्या कर दी नक्सलियों ने पूर्व जनपद सदस्य की परिजनों के सामने हत्या कर दी
दंतेवाड़ा। छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले के अरनपुर थाना क्षेत्र अंर्तगत ग्राम पोटाली में सीएएफ कैंप से करीब 500 मीटर की...
मिट्टी के तेल से भरी चिमनी गिरने से जिन्दा जला अधेड़, मौत
सोमवार को दर्री, सर्वमंगला व बांकीमोंगरा क्षेत्र के 25 वार्डो में नहीं हो सकेगी जल आपूर्ति
छेड़खानी से आहत छात्रा ने की आत्महत्या
धर्मांतरित ईसाई समुदाय के युवक की मौत के बाद, गांव में नही दिया गया शव दफनाने
हमीरपुर महोबा से भाजपा प्रत्याशी करोड़ों की संपत्ति के मालिक
पार्टी विरोधी गतिविधियां चलते बसपा जिलाध्यक्ष पार्टी से निष्कासित