जितनी जरूरत उतना देंगे रिजर्वेशन" : राहुल 

 जितनी जरूरत उतना देंगे रिजर्वेशन

भोपाल: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी  ने भाजपा पर बड़ा आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि भाजपा आदिवासी, दलित और पिछड़ों से आरक्षण छीनना चाहती है. कांग्रेस की सरकार आने के बाद आरक्षण की 50 प्रतिशत की सीमा खत्म की जाएगी. राहुल ने कहा कि आरक्षण (Reservation) पर अदालत ने 50 प्रतिशत की लिमिट लगा रखी है, हम उसे हटाएंगे और गरीबों, पिछड़ों, दलितों और आदिवासियों को जितने आरक्षण की जरूरत है, हम उतना आरक्षण देंगे.

मध्य प्रदेश के झाबुआ-रतलाम संसदीय क्षेत्र में कांग्रेस उम्मीदवार कांतिलाल भूरिया के समर्थन में आयोजित जनसभा में राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा नेता कहते हैं कि उनकी सरकार बनने पर आदिवासियों, दलितों, पिछड़े वर्ग से आरक्षण छीन लिया जाएगा.

राहुल गांधी ने संविधान की प्रति दिखाते हुए कहा कि ये चुनाव संविधान को बचाने का चुनाव है. संविधान को भाजपा और आरएसएस खत्म करना चाहती है, इसे बदलना चाहती है. कांग्रेस पार्टी और इंडिया गठबंधन संविधान की रक्षा कर रहा है.
उन्होंने कहा कि भाजपा ने संविधान को बदलने के इरादे से '400 पार' (400 से अधिक लोकसभा सीटें जीतने का लक्ष्य) का नारा दिया है. लेकिन, 400 सीटें तो छोड़िए, भाजपा को इस बार 150 से ज्यादा सीटें भी नहीं मिलेंगी.

संविधान ने दिया आरक्षण के हक
कांग्रेस नेता ने कहा कि जल, जंगल, जमीन का जो हक है, वह सब संविधान ने दिया है. मोदी सरकार आपके अधिकार को छीनना चाहती है, ये उनका लक्ष्य है. हम आदिवासियों, दलितों और पिछड़ों की भागीदारी बढ़ाना चाहते हैं. हमने फैसला किया है कि जातीय जनगणना कराई जाएगी. इससे देश की राजनीति बदलने जा रही है. इसके अलावा किसानों की कर्ज माफी भी होगी. युवाओं को पहली नौकरी पक्की होगी, जिसमें एक साल तक हर महीने साढ़े आठ हजार रुपये मिलेंगे.

राहुल गांधी ने यह भी कहा कि उनकी पार्टी सत्ता में आने पर महिलाओं को 'लखपति' बनाने के लिए उनके खातों में 8,500 रुपये प्रति माह देना शुरू कर देगी.

 

Tags: arakshan

About The Author

Latest News

कांग्रेस पार्टी एवं इंडिया गठबंधन की प्रचंड बहुमत से जीत की मनाई खुशी कांग्रेस पार्टी एवं इंडिया गठबंधन की प्रचंड बहुमत से जीत की मनाई खुशी
कौशाम्बी । जिले के चरवा नगर पंचायत में कांग्रेस पार्टी एवं इंडिया गठबंधन की प्रचंड बहुमत जीत की खुशी में...
सर्वोच्च न्यायालय के गुजारा भत्ता फैसले का मुस्लिम महिलाओं ने किया स्वागत
महिला थाना द्वारा 04 परिवारों के मध्य कराया गया सुलह समझौता
सुदिती ग्लोबल एकेडमी में शिक्षक, शिक्षिकाओं की कार्यशाला
कांवड़ यात्राओं के मद्देनज़र पुलिस -प्रशासन हुआ सजग
आयकर बाध्यताओं को लेकर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित
INDIA गठबंधन को मिली प्रचंड जीत देश की जनता की जीत और भाजपा के मुंह पर करारा तमाचा : कांग्रेस