खरीफ फसल के लिए जिले के किसानों को 48 करोड़ का ऋण वितरण

खरीफ फसल के लिए जिले के किसानों को 48 करोड़ का ऋण वितरण

धमतरी। आगामी खरीफ फसल की तैयारी के लिए अप्रैल- मई से ऋण वितरण शुरू हो गया है। मई माह की स्थिति में जिले के 15289 से अधिक किसानों ने अब तक 53 करोड़ 65 लाख 22 हजार रुपये का ऋण ले चुके हैं, जो खरीफ फसल की तैयारी में जुट गए है। इसमें नकद व सामाग्री खाद शामिल है। ऋण वितरण का सिलसिला जारी है। जिला सहकारी बैंक से वितरित किए गए ऋण में नकद 48 करोड़ दो लाख पांच हजार रुपये और सामाग्री पांच करोड़ 63 लाख 17 हजार रुपये शामिल है। जून-जुलाई माह से ऋण लेने में तेजी आएगी। 300 करोड़ रुपये तक ऋण लेने का लक्ष्य निर्धारित है। उपपंजीयक सहकारिता प्रदीप ठाकुर ने कहा कि खरीफ खेती-किसानी के लिए किसानों को ऋण दिया जा रहा है। जानकारी के अनुसार जिले के अधिकांश किसानों ने खरीफ सीजन के लिए ऋण जमा कर दिया है। शेष किसान जमा भी कर रहे हैं। जिले में डिफाल्टर किसानों की संख्या कम हो रही है। वर्ष 2023-24 में खरीफ धान फसल के लिए खेती-किसानी करने जिले के 64817 किसानों ने 264 करोड़ 97 लाख रुपये का कर्ज लिया था। जिसमें नकद व सामाग्री दोनों शामिल है। खरीफ सीजन के धान फसल की कटाई-मिंजाई होने के बाद उत्पादित धान को किसानों ने कर्ज चुकाने के लिए खरीद केन्द्रों में लिकिंग के माध्यम से बेचा। वहीं कई किसान ऋण की राशि को नकद जमा किया। पांच साल पहले जिले में डिफाल्टर किसानों की संख्या पांच हजार थी, जिन्होंने करोड़ों रुपये जमा नहीं किया था।

387 किसानों ने नहीं पटाया है ऋण
जिला नोडल अधिकारी कार्यालय धमतरी से मिली जानकारी के अनुसार कर्ज लेने वाले जिले के 64430 किसानों ने खरीफ सीजन में लिए कर्ज की राशि 263 करोड़ 98 लाख रुपये जमा कर दिया है। कुल कर्ज में से 99 लाख रुपये ऋण शेष है, जिसमें पिछले कई सालों के कर्ज भी शेष है। इस तरह ऋण लेने वाले किसानों में सिर्फ 387 किसान ही ऋण नहीं पटाया है, लेकिन ऋण जमा नहीं करने वाले किसान कर्ज पटाने पहुंच रहे हैं।



Tags:

About The Author

Latest News

कांग्रेस पार्टी एवं इंडिया गठबंधन की प्रचंड बहुमत से जीत की मनाई खुशी कांग्रेस पार्टी एवं इंडिया गठबंधन की प्रचंड बहुमत से जीत की मनाई खुशी
कौशाम्बी । जिले के चरवा नगर पंचायत में कांग्रेस पार्टी एवं इंडिया गठबंधन की प्रचंड बहुमत जीत की खुशी में...
सर्वोच्च न्यायालय के गुजारा भत्ता फैसले का मुस्लिम महिलाओं ने किया स्वागत
महिला थाना द्वारा 04 परिवारों के मध्य कराया गया सुलह समझौता
सुदिती ग्लोबल एकेडमी में शिक्षक, शिक्षिकाओं की कार्यशाला
कांवड़ यात्राओं के मद्देनज़र पुलिस -प्रशासन हुआ सजग
आयकर बाध्यताओं को लेकर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित
INDIA गठबंधन को मिली प्रचंड जीत देश की जनता की जीत और भाजपा के मुंह पर करारा तमाचा : कांग्रेस